26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोहरदगा में अधिकारियों की लापरवाही से धान के किसानों को नहीं मिला समय पर भुगतान

लैंपस में 27 किसानों ने कुल 940 क्विंटल धान की विक्रय किया था. जिसमें सभी 27 किसानों को पहली किस्त का भुगतान हुआ.जबकि 10 माह से अधिक समय हो जाने के बाद भी दूसरी किस्त यानी कि 59 फीसदी का भुगतान नहीं हो पाया है.

किस्को: झारखंड सरकार की ओर से लोहरदगा जिले भर में दिसंबर 2022 में किसानों से धान की खरीदारी को लेकर धान अधिप्राप्ति केंद्र लैंपस का शुभारंभ किया गया था. जिसमें लोहरदगा जिले भर में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 17 लैंप्स का शुभारंभ किया गया. जिसमें लोहरदगा जिले के किस्को लैंपस और कूड़ू प्रखंड अंतर्गत चिरी लैंपस में किसानों द्वारा बिक्री किये धान का भुगतान नहीं हो पाया है. जिससे किसान खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं. किसानों ने बड़ी ही उम्मीद से लैंपस में धान की विक्रय किया था कि ससमय भुगतान हो जायेगा और फिर उसी पैसों से बीज की खरीदारी कर खेती किया जा सके. परंतु यहां पदाधिकारी और विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण दो लैंपस के किसानों को धान की राशि भुगतान नहीं हुआ पाया है.

यहां किस्को लैंपस में 27 किसानों ने कुल 940 क्विंटल धान की विक्रय किया था. जिसमें सभी 27 किसानों को पहली किस्त का भुगतान हुआ.जबकि 10 माह से अधिक समय हो जाने के बाद भी दूसरी किस्त यानी कि 59 फीसदी का भुगतान नहीं हो पाया है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार किस्को में कुल 940 क्विंटल में मात्र 378 क्विंटल ही धान उठाकर राइस मिल को दिया गया है.जबकि अध्यक्ष जतरु उराँव के अनुसार धान का उठाव पूरा हो गया है.वहीं चिरी में 2125 क्विंटल में 119 क्विंटल उठाव के लिए बाकी है. जिसके बाद किसानों का दूसरी किस्त का भुगतान लंबित हैं. मामले पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी ज्ञान शंकर जायसवाल का कहना है कि जितने भी किसानों का दूसरे किस्त का भुगतान लंबित है, उसे संज्ञान में लेकर जल्द ही भुगतान कर दिया जायेगा.

Also Read: NIA Raid in Lohardaga: ईंट भट्ठा कारोबारी के 8 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी, मिले अहम सुराग, एक गिरफ्तार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें