26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: इन राज्यों में हुई सर्दी की दस्तक, बरसात के बाद अब पड़ेगी कड़ाके ठंड की दस्तक

दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर चक्रवाती परिसंचरण बन गया है, जिसके प्रभाव से दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इस कारण देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल गया है.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में हुई सर्दी की दस्तक, बरसात के बाद अब पड़ेगी कड़ाके ठंड की दस्तक 10

दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर चक्रवाती परिसंचरण बन गया है, जिसके प्रभाव से दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान अच्छी तरह से फैलने की संभावना है. स्काईमेट वेदर का अनुमान है कि 21 अक्टूबर के आसपास मध्य अरब सागर के ऊपर एक डिप्रेशन में और अधिक तीव्र होने की संभावना है, जिससे एक चक्रवात बन सकता है.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में हुई सर्दी की दस्तक, बरसात के बाद अब पड़ेगी कड़ाके ठंड की दस्तक 11

इस कम दबाव के क्षेत्र बनने के कारण पिछले 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु, हरियाणा के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हुई. जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, सिक्किम, असम और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में हुई सर्दी की दस्तक, बरसात के बाद अब पड़ेगी कड़ाके ठंड की दस्तक 12

मंगलवार की रात दिल्ली में भी बारिश हुई. बारिश के साथ दिल्ली एनसीआर में तेज हवाएं भी चलीं. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे से मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक दिल्ली में पांच मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा भारी बारिश से दिल्ली के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण दिल्ली का भी पारा गिर रहा है. अनुमान जताया जा रहा है कि त्योहारों में इस बार काफी ठंड पड़ने वाली है.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में हुई सर्दी की दस्तक, बरसात के बाद अब पड़ेगी कड़ाके ठंड की दस्तक 13

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में मंगलवार दोपहर तीन बजे तक समाप्त हुई पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान सामान्य बर्फबारी हुई जबकि शिमला जिले के नारकंडा और खड़ापत्थर में इस महीने की पहली बर्फबारी देखने को मिली.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में हुई सर्दी की दस्तक, बरसात के बाद अब पड़ेगी कड़ाके ठंड की दस्तक 14

मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.अधिकारियों ने बताया कि शिमला, सिरमौर, मंडी, चंबा और कुल्लू में ऊंचाई पर स्थित आदिवासी क्षेत्रों और अन्य ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में शीतलहर महसूस की गई और इन इलाकों में तापमान शून्य से तीन से पांच डिग्री तक नीचे रहा.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में हुई सर्दी की दस्तक, बरसात के बाद अब पड़ेगी कड़ाके ठंड की दस्तक 15

शिमला स्थित मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक सुरिंदर पॉल ने कहा कि लाहौल-स्पीति, किन्नौर, रोहतांग पास, चूड़धार पर्वतमाला, जलोरी पास और जोत (चंबा) में बर्फबारी हुई है जबकि शिमला जिले के नारकंडा, खड़ापत्थर और हाटू चोटी पर अक्टूबर के महीने में पहली बार बर्फबारी हुई है. स्थानीय मौसम विभाग के पास केवल प्रमुख स्थानों के आंकड़े ही उपलब्ध हैं.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में हुई सर्दी की दस्तक, बरसात के बाद अब पड़ेगी कड़ाके ठंड की दस्तक 16

मौसम कार्यालय के अनुसार, आदिवासी क्षेत्र लाहौल-स्पीति जिले के केलांग और किन्नौर जिले के कल्पा में न्यूनतम तापमान क्रमश 0.7 डिग्री सेल्सियस और 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं प्रमुख पर्यटन स्थल मनाली में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रहा.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में हुई सर्दी की दस्तक, बरसात के बाद अब पड़ेगी कड़ाके ठंड की दस्तक 17

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थान पर भारी बारिश हो सकती है. केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश संभव है. केरल तट और लक्षद्वीप क्षेत्र में समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं.

Undefined
Weather forecast: इन राज्यों में हुई सर्दी की दस्तक, बरसात के बाद अब पड़ेगी कड़ाके ठंड की दस्तक 18

इधर, देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ऊपर यानी 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे मध्यम श्रेणी में था. शहर में रविवार और सोमवार को वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में थी. वायु गुणवत्ता में सोमवार रात शहर के हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने से सुधार हुआ है. (भाषा इनपुट से साभार)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें