28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में जब प्रोटोकॉल तोड़ सड़क पर पैदल चलने लगीं राष्ट्रपति, सुरक्षा में तैनात जवान हो गए हैरान

तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब से जब राष्ट्रपति का काफिला वापस लौट रहा था. इस दौरान शहीद भगत सिंह चौक पर बैरिकेडिंग किये सड़क के किनारे महिलाओं, पुरुषों और युवाओं की भीड़ अभिवादन कर रहे लोगों के लिए रुक गयीं. राष्ट्रपति गाड़ी से उतर कर पैदल चलते हुए लोगों से मिलीं.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस वक्त अपने तीन दिवसीय दौरे पर बिहार में हैं. जहां पहले दिन बुधवार की शाम में वो श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज की जन्मस्थली तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब पहुंची और मत्था टेका. लेकिन राष्ट्रपति जब वहां से वापस लौटने लगी तो प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए वो पैदल ही आम लोगों से मिलने चल दीं. इस दौरान उन्होंने आम लोगों से मुलाकात कर उनका अभिवादन भी स्वीकार किया.

पैदल चलते हुए लोगों से मिलीं राष्ट्रपति

दरअसल, तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब से जब राष्ट्रपति का काफिला वापस लौट रहा था. इस दौरान शहीद भगत सिंह चौक पर सड़क के किनारे की गई बैरिकेडिंग के पास महिलाओं, पुरुषों और युवाओं की भीड़ राष्ट्रपति का अभिवादन कर रही थी. जिसे देख कर राष्ट्रपति ने अपना काफिला वहीं रुकवा दिया. इसके बाद राष्ट्रपति गाड़ी से उतरीं और पैदल चलते हुए लोगों से मिलीं.

मिनट से अधिक समय तक भगत सिंह चौक पर रुकीं राष्ट्रपति

महामहिम के कारकेट के अचानक रुकते ही उनकी सुरक्षा में तैनात जवान हैरान रह गए. वहां पर राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात खाजेकलां थानाध्यक्ष राहुल कुमार ठाकुर को भी कुछ समझ में नहीं आया. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गाड़ी से उतर कर दोनों हाथों को जोड़ लोगों तक पहुंचीं. इसी क्रम में शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया. इसके बाद वो महिलाओं से मिलीं और कहा कैसे हैं बिहार वासियों, राष्ट्रपति के इस सादगी पूर्ण व्यवहार से अभिभूत हुए लोगों ने वंदे मातरम व राष्ट्रपति के सम्मान में नारा लगाया. इस दौरान लगभग पांच मिनट से अधिक समय तक वहां रहीं.

मारवाड़ी उच्च विद्यालय तक पैदल गईं राष्ट्रपति

राष्ट्रपति दोनों हाथ जोड़ते हुए लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए श्री गुरु गोविंद सिंह पथ में स्थित मारवाड़ी उच्च विद्यालय तक पहुंचीं. इस दौरान सुरक्षाकर्मियों ने पैदल चल रहीं महामहिम की घेराबंदी कर ली थी. लोगों से मिलने के बाद उन्होंने कारकेट को आगे नहीं बुलाया, बल्कि जहां पर वाहन रुका था. उसी जगह फिर वापस लौटीं. इसके बाद गाड़ी में सवार होकर राजभवन के लिए रवाना हुईं.

Also Read: PHOTOS: राष्ट्रपति ने हरिमंदिर साहिब के दरबार में टेका मत्था, सुना शब्द कीर्तन, किया शस्त्र का दर्शन

सड़क पर खड़े लोगों ने राष्ट्रपति का किया अभिनंदन

वहीं इससे पहले बापू सभागार जाने के दौरान डाकबंगला के पास लोगों ने हाथ हिलाकर राष्ट्रपति का अभिनंदन किया. इस पल को रिकॉर्ड करने के लिए लोग पहले से मोबाइल का कैमरा खोल खड़े थे. वहीं बापू सभागार के पास राष्ट्रपति के कार से उतरते ही लोगों ने वहां पर भी हाथ हिलाकर अभिनंदन किया. काफिले की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा खुद डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी राजीव मिश्रा ने संभाल रखा था. काफिला के गुजरने से कुछ मिनट पहले डीएम-एसएसपी आगे-आगे सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते दिखे. इस दौरान माइकिंग कर कई पुलिसकर्मियों को दिशा-निर्देश भी दिया गया.

युवक ने पुलिसकर्मियों से की बहस

कोतवाली के पास जाम में फंसे एक युवक ने तैनात पुलिसकर्मी से बहस कर ली. मामला बढ़ता देख अन्य लोग व पुलिसकर्मियों ने उसे समझा-बुझाकर शांत कराया. दरअसल बाइक सवार एक युवक को इमरजेंसी में डॉक्टर के पास जाना था. पत्नी भर्ती थी और उसी के लिए वह दवा लेकर वह लौट रहा था. इसी दौरान कोतवाली के पास राष्ट्रपति के काफिला को लेकर सभी को रोक दिया गया. यह देख युवक थोड़ी देर तो इंतजार किया, लेकिन इसके बाद वह पुलिस से जाने का गुहार लगाने लगा. युवक ने पुलिस से कहा कि पत्नी भर्ती है…मुझे सिर्फ जाने दीजिए सर…जब पुलिसकर्मी नहीं माने तो बहस शुरू कर दिया.

Also Read: बिहार: दानापुर जेल में कैदी की आत्महत्या से मचा हड़कंप, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप, दो सिपाही सस्पेंड

देर शाम तक शहर में लगा रहा भीषण जाम

पटना में राष्ट्रपति के कार्यक्रम खत्म होने के बाद एका-एक शहर में भीषण जाम लग गया. कंकड़बाग, गांधी मैदान, यारपुर पुल, आर-ब्लॉक फ्लाइओवर आदि इलाकों में भीषण जाम लग गया. कंकड़बाग में कॉलोनी मोड़ के पास लोग करीब 45 मिनट फंसे रहे. वहीं यारपुर पुल पर ट्रैफिक खुलने के बाद लोग ओवरटेक कर डेढ़ घंटे जाम कर दिया. इसके अलावा जीपीओ गोलंबर फ्लाइओवर और चिड़ैयाटाड़ पुल पर लोग घंटों लोग फंसे रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें