26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast दुर्गा पूजा के दिन कैसा रहेगा मौसम, IMD ने दी जानकारी, घर से निकलने से पहले पढ़ें ये स्टोरी

Bihar Weather Forecast: इस साल अर्से बाद बिहार में लोगों को दशहरे में घूमने का मजा आएगा. गुलाबी ठंड में बिहार के लोग अष्टमी, नवमी और दशमी को मां दुर्गा के पूजा पंडालों और मूर्तियों का दर्शन करेंगे

बिहार में एक बार फिर से मौसम ने फिर पलटी मारी है. दो दिन पहले हुई तेज बारिश के बाद राज्य के कई जिलों का पारा लुढ़क गया. दिन में लोगों को तीखी धूप से जहां राहत मिली है. वहीं, रात को ठंडक महसूस होने लगा है. दरअसल, बारिश के कारण तापमान में गिरावट के कारण यह सब कुछ हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में कई वर्षो के बाद इस वर्ष सही समय पर गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. इसके चलते रात के समय राजधानी पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पूर्णिया, गया, किशनगंज और कटिहार समेत कई जिलों का पारा लगातार कम हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 22 अक्तूबर (महा अष्टमी) से 24 अक्तूबर (दशमी) तक राज्य के अधिकतर हिस्सों में सुबह कुछ ठंड महसूस होगी. सुबह-सुबह कुछ कुहासा/धुंध छाये रहने के आसार हैं. आइएमडी ने इस संदर्भ में बुधवार को अपनी आधिकारिक रिपोर्ट साझा की है.

Also Read: BPSC Bihar Teacher Result 2023: केवल डीएलएड वालों का रिजल्ट हुआ जारी, 1,22,324 को मिला रोजगार

आइएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में अधिकतम तापमान 28 से 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक विशेषकर दक्षिणी बिहार के कुछ जिलों में उच्चतम तापमान सामान्य से नीचे भी जा सकता है. आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक बिहार के हिमालय के तलहटी वाले इलाके मसलन उत्तर-पश्चिम बिहार, उत्तरमध्य बिहार और उत्तर-पूर्व बिहार के जिलों में मध्यम स्तर का कुहासा छाये रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि दुर्गा पूजा के दौरान इस वर्ष बारिश होने की बहुत ही कम संभावना है. लेकिन, प्रदेश के कई जिलों में धुंध छाई रह सकती है.

Also Read: Viral Teacher का हर किसी को क्लास में होता है इंतज़ार, जानें फिर क्यों हो रहे वायरल…

दक्षिण- मध्य बिहार में पटना सहित राज्य के अन्य क्षेत्रों में सुबह अच्छी खासी धुंध दिखाई देगी. हालांकि राज्य में कहीं भी बारिश के आसार नहीं है. मौसम के शुष्क बने रहने के आसार हैं. इधर बुधवार से बिहार में पछुआ और उत्तरी-पछुआ का प्रवाह शुरू हो गया है. इससे पारे में आंशिक गिरावट होने के आसार हैं. गया सहित दक्षिणी बिहार के कई जिलों में पारा सामान्य से एक डिग्री नीचे देखा गया है. गया में उच्चतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 29.9 डिग्री सेल्सियस दर्जकिया गया है. पटना सहित समूचे प्रदेश में उच्चतम पारा सामान्य है. हालांकि भागलपुर और उससे सटे इलाके में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें