26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS: झारखंड में पहले राज्यपाल हैं सीपी राधाकृष्णन, जिन्होंने दुर्गा पूजा पंडाल का किया उद्घाटन

राजधानी में दुर्गोत्सव का उल्लास बिखरने लगा है. बुधवार को चतुर्थी के अवसर पर भारतीय नवयुवक संघ बकरी बाजार और ओसीसी क्लब के पूजा पंडाल का पट खोल दिया गया. पहले दिन ही दोनों पंडालों में श्रद्धालुओं की खूब भीड़ जुटी.

Undefined
Photos: झारखंड में पहले राज्यपाल हैं सीपी राधाकृष्णन, जिन्होंने दुर्गा पूजा पंडाल का किया उद्घाटन 6

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने बुधवार को भारतीय नवयुवक संघ, बकरी बाजार के पंडाल का उदघाटन किया. उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा केवल त्योहार नहीं है. यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. देवी मां की प्रतीक हैं. भगवान कार्तिक हमारे कुल देवता भी हैं. हम भले ही अलग-अलग क्षेत्र के हैं. अलग भाषा-भाषी हैं, लेकिन हमारे देवता एक हैं. राज्यपाल ने कहा कि हमें मस्जिद जाने में भी परहेज नहीं है. हम बस एक ईश्वर में यकीन रखते हैं. दुर्गा मां शक्ति की प्रतीक हैं, इसलिए हम महिलाओं को भगवान का दर्जा और आदर देते हैं. आज भी इस पंडाल में सभी ईश्वर की प्रतिमाओं में दुर्गा मां की प्रतिमा सबसे ऊंची और बड़ी है. मंडप में प्रवेश करते ही हाथों में सुदर्शन चक्र लिए भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा हमें न्याय के लिए युद्ध और संहार का कृतित्व बताती है.

Undefined
Photos: झारखंड में पहले राज्यपाल हैं सीपी राधाकृष्णन, जिन्होंने दुर्गा पूजा पंडाल का किया उद्घाटन 7

राज्यपाल ने कहा : हिंसा का कोई धर्म नहीं होता, कोई मजहब नहीं होता, कोई आइडियोलॉजी से इसे समर्थन नहीं दिया जा सकता है. तमिलनाडु में मैं एक मात्र नेता था, जिसने राजीव गांधी के हत्यारों की रिहाई का विरोध किया. किसी एक आइडियोलॉजी के लिए क्रूरता को माफ या सही नहीं ठहराया जा सकता है. आतंकवाद को आतंकवाद की दृष्टि से देखा जाना चाहिए, न कि उसे खालिस्तानी या मुस्लिम आतंकवाद के दायरे में रखा जाना चाहिए. श्री कृष्ण और दुर्गा माता का स्वरूप अच्छाई और शक्ति को स्थापित करता है. झारखंड की पहचान नीचे से नहीं, बल्कि उसकी उपलब्धियों के लिए ऊपर से होनी चाहिए. इसके पूर्व सांसद संजय सेठ, राज्यसभा सांसद महुआ माजी, विधायक सीपी सिंह, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, संजीव विजयवर्गीय, संघ के अध्यक्ष अशोक चौधरी, मंटू जालान, मनीष लोढ़ा, निर्मल मोदी ने स्वागत किया.

Undefined
Photos: झारखंड में पहले राज्यपाल हैं सीपी राधाकृष्णन, जिन्होंने दुर्गा पूजा पंडाल का किया उद्घाटन 8

झारखंड बनने के बाद संभवत: पहला मौका है, जब दुर्गा पूजा पंडाल का उदघाटन राज्यपाल ने किया है. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने बुधवार को बकरी बाजार और ओसीसी क्लब के पंडाल का उदघाटन किया. सबसे पहले राज्यपाल का काफिला हरमू रोड स्थित शनि मंदिर होते हुए बकरी बाजार पहुंचा. इसके बाद ओसीसी क्लब पहुंचे. इससे पहले पूर्व राज्यपाल रामा जोइस, सैयद सिब्ते रजी, मो सईद व द्रौपदी मुर्मू ने राजधानी के दुर्गा पूजा पंडालों का भ्रमण किया है.

Undefined
Photos: झारखंड में पहले राज्यपाल हैं सीपी राधाकृष्णन, जिन्होंने दुर्गा पूजा पंडाल का किया उद्घाटन 9

सनातन धर्म में दुर्गा पूजा का खास महत्व होता है. भारत के सभी राज्यों में अलग-अलग तरीके से नवरात्रि का महापर्व मनाया जाता है. भारतवर्ष की परंपरा रही है, महिलाओं की पूजन की. ये बातें राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहीं. वे बुधवार को बांग्ला स्कूल लेन, ओल्ड कमिश्नर कंपाउंड स्थित ओसीसी क्लब एवं पूजा कमेटी के पंडाल के उदघाटन के मौके पर बोल रहे थे. इस अवसर पर बंग समाज की महिलाओं ने शंख ध्वनि का उच्चारण और धूप जला कर बांग्ला नृत्य के साथ राज्यपाल का स्वागत किया.

Undefined
Photos: झारखंड में पहले राज्यपाल हैं सीपी राधाकृष्णन, जिन्होंने दुर्गा पूजा पंडाल का किया उद्घाटन 10

इस दौरान राज्यपाल ने रंगोली थीम पर बने पंडाल की खूबसूरती भी देखी. हाथ जोड़ मां दुर्गा की उपासना की. इस अवसर पर सांसद संजय सेठ, सांसद महुआ माजी, विधायक सीपी सिंह, नगर प्रशासक अमित कुमार, संजीव विजयवर्गीय, समिति अध्यक्ष राजेंद्र सिंह, उपाध्यक्ष मनोज शर्मा, आलोक कुमार, डॉ शिवेश भगत, राजेश दास, आनंद किशोर प्रसाद, मुनचुन राय, कुणाल अजमानी, गुरुचरण सिंह, परमजीत सिंह टिंकू, पम्मी बग्गा, बलजीत सिंह, परविंदर सिंह आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें