20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तेजस्वी यादव ने थावे दुर्गा मंदिर को दी 32 योजनाओं की सौगात, बोले-स्वास्थ्य विभाग में जल्द होगी डेढ़ लाख बहाली

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव गुरुवार को गोपालगंज पहुंचे. जहां उन्होंने प्रसिद्ध थावे मंदिर में पूजा-अर्चना की. इस दौरान उन्होंने सरकार की कई योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया.

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव गुरुवार को गोपालगंज पहुंचे. जहां उन्होंने प्रसिद्ध थावे मंदिर में मां सिंहासनी के दरबार में पूजा -अर्चना की. उन्होंने भक्त रहषु मंदिर में भी जाकर दर्शन किया. इसके बाद डिप्टी सीएम ने थावे दुर्गा मंदिर की पर्यटन की विकास के लिए करीब 60 करोड़ रुपए की लागत से 32 योजनाओं का शिलान्यास किया. जिसमें थावे मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण एवं विकास कार्य भी शामिल है. इस योजना पर फिलहाल 28.97 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी और इस काम को 18 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. तेजस्वी ने शिलान्यास के बाद होमगार्ड मैदान में एक सभा को संबोधित भी किया.

Undefined
तेजस्वी यादव ने थावे दुर्गा मंदिर को दी 32 योजनाओं की सौगात, बोले-स्वास्थ्य विभाग में जल्द होगी डेढ़ लाख बहाली 2

तेजस्वी यादव का हुआ भव्य स्वागत

वहीं डिप्टी सीएम के आने के डेढ़ घंटा पहले से सुरक्षा बलों ने मंदिर को अपने घेरे में ले लिया था. भक्तों के दर्शन को रोक दिया गया. राजद नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भी तेजस्वी यादव के गोपालगंज आगमन पर उनका भव्य स्वागत किया. जगह जगह राजद कार्यकर्ताओं ने जोरदार नारेबाजी की.

स्वास्थ्य विभाग में डेढ़ लाख बहाली होने जा रही

तेजस्वी यादव ने होमगार्ड मैदान में जन सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम लोग बिहार को मिलकर आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं, लेकिन कुछ लोग और दंगाई पार्टी झंझट कराने में लगा है. जिससे सबसे ज्यादा नुकसान नौजवान को हो रहा. इसका फायदा धर्म के नाम पर राजनीतिक करने वाले को होता है. उन्होंने कहा कि महागठबंधन की सरकार ने जो वादा किया, उसे पूरा कर रही है. बिहार के अलावा किसी अन्य राज्य का नाम बता दीजिए, जहां लाख में बहाली निकली हो. तेजस्वी यादव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में डेढ़ लाख बहाली होने जा रही है.

थावे मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण का शिलान्याश

थावे मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण और विकास योजना के अंतर्गत यहां प्रवेश द्वार, परिसर में स्थित दोनों तालाबों का विकास और जनसुविधाओं का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा मंदिर में प्रवेश के लिए कतार प्रबंधन, रहसू मंदिर परिसर में बच्चों के पार्क का निर्माण, 800 दुकानों का निर्माण, दोनों यात्री निवास का जीर्णोद्धार, वाटर कियोस्क, मंदिर परिसर में पार्किंग का निर्माण, मेला ग्राउंड, छह-सात दुकानों का ब्लॉक, हनुमान मंदिर, विवाह भवन, इको पार्क, पुलिस कंट्रोल रूम, गेस्ट हाउस, एमपी थियेटर, म्यूजियम, गोलंबर, तालाब, बच्चों को खेलने के लिए ग्राउंड, ऑक्सीजन युक्त पार्क समेत कई अन्य प्रोजेक्ट का भी शिलान्याश किया. इन योजनाओं से न केवल श्रद्धालुओं को सुविधा होगी बल्कि यहां पर्यटन का भी समग्र विकास होगा.

तीन जोन में होगा मंदिर का विकास

  • मंदिर परिसर में होने वाले इन विकास कार्यों को 3 जोन में बांटा गया है. पहले जोन में दुकानें आवंटित की गई हैं. इसके तहत करीब 800 दुकानों का निर्माण प्रस्तावित जिसमे से 200 दुकानों का निर्माण पहले चरण में किया जाना है, बाकी दुकानों का निर्माण दूसरे चरण में होगा.

  • दूसरे जोन में थावे माता मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश के लिए कतार में लगने की व्यवस्था की जायेगी. छोटे तालाब का सौंदर्यीकरण किया और इसके चारों ओर बैठने की व्यवस्था की जाएगी. इस जोन में सुलभ शौचालय, पेयजल, वीआईपी गेस्टहाउस और पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी.

  • तीसरे जोन में भक्त रहषु मंदिर और बड़ा तालाब का सौंदर्यीकरण होगा. जिसके तहत एक लॉन, तालाब के चारों ओर रोशनी और ऊपर मेटल फुटओवर ब्रिज की व्यवस्था, फव्वारों का निर्माण, यात्री आवासों का नवीनीकरण कार्य और बच्चों का एक पर प्रस्तावित है.

Also Read: सरकारी नौकरी देने में बिहार देश में अव्वल, बोले तेजस्वी यादव- कृषि बिहार की अर्थव्यस्था की रीढ़

थावे मंदिर का हाइअलर्ट मोड में रही सुरक्षा

तेजस्वी यादव के आगमन को लेकर थावे मंदिर की सुरक्षा का इंतजाम किया गया था. मंदिर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात रहा. डिप्टी सीएम के कार्यक्रम को लेकर मंदिर में आने वालो भक्तों को भी जांच से गुजरना पड़ रहा था. मंदिर में आने वाले भक्तों को कष्ट ना हो इसके लिए सीओ रजत बरनवाल, थानाध्यक्ष शशि रंजन प्रसाद खुद कमान संभाले हुए थे. सीसीटीवी से भी लोगों पर नजर रखी जा रही थी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें