28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Good News: दशहरा-दिवाली और छठ पर चलेंगी 300 अतिरिक्त बसें, यात्रियों को मिलेगी राहत, परिवहन मंत्री का निर्देश

UPSRTC: उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग दशहरा, दिवाली और छठ पूजा पर यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए बीस अक्तूबर से 15 नवंबर तक अतिरिक्त बसों का संचालन करेगा. परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने त्योहार पर अतिरिक्त बसों के संचालन का निर्देश डिपो के अधिकारियों को दिए हैं.

UPSRTC: दशहरा दीवाली और छठ पर्व पर घर जाने के लिए यात्रियों को ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहे हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश परिवन विभाग यात्रियों को अतिरिक्त बसें चलाकर राहत देने की तैयारी में है. परिवहन विभाग ने यात्रियों की मांग पर आज यानि 20 अक्तूबर से 15 नवंबर तक अतिरिक्त बसों को चलाने के निर्देश डिपो दिए हैं. परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि आनंद विहार से विभिन्न स्थानों टनकपुर, रुपैडिहा और सोनौली के लिए ज्यादा भीड़ रहती है. ऐसे ही सहारनपुर से शाकुम्भरी देवी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु जाते हैं. मुरादाबाद और बरेली से पूर्णागिरी देवी के दर्शन के लिए भी लोग बड़ी संख्या में आवागमन करते हैं. उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि बसों को ऑनरोड किया जाए, उन्हें वर्कशॉप में न रखा जाए. उन्होंने कहा कि बस स्टेशन और बसें साफ-सुथरी रहें, इसका भी ध्यान रखा जाए. साथ ही बस अड्डों पर पेयजल व अन्य व्यवस्थाओं में कमी न रहे. एमडी मासूम अली सरवर ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधक, सेवा प्रबंधक और सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को आदेश जारी कर दिया है.

लखनऊ में चारबाग, कमता, कैसरबाग और आलमबाग से चलेंगी बसें

त्योहार पर अतिरिक्त बसों को चलाने का निर्णय हुआ है. इसमें चारबाग से रायबरेली, अमेठी आदि रूटों के लिए अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी. कमता से गोरखपुर रूट, कैसरबाग से सीतापुर, लखीमपुर व हरदोई के अलावा बाराबंकी तथा आलमबाग से कानपुर, झांसी आदि रूटों पर बसें चलाई जाएंगी, जिन्हें रिजर्व में रखा गया है.

Also Read: लखनऊ में शारदीय नवरात्रि की धूम, बंगाल के मूर्तिकारों की मूर्ति की है भारी डिमांड, जानें क्या है खास
लखनऊ में जाम को देखते हुए रूट में हुआ बदलाव

कैसरबाग इलाके में जाम से आराम दिलाने के लिए सीतापुर व हरदोई से आने वाली बसों को डालीगंज से सिटी स्टेशन, क्रिश्चियन कॉलेज के रास्ते कैसरबाग बस अड्डे लाया जाएगा. इसे लेकर रोडवेज प्रशासन तैयारी कर रहा है. जबकि अभी तक यह बसें डालीगंज से शहीद स्मारक, ग्लोब पार्क, डीएम कार्यालय के रास्ते कैसरबाग पहुंच रही हैं. बता दें कि कैसरबाग इलाके में लगने वाले जाम से लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है.

इसके लिए रोडवेज प्रशासन, ट्रैफिक पुलिस की ओर से तमाम कवायदें की गईं, पर वे परवान नहीं चढ़ सकीं. संयुक्त रूप से जाम की वजहों पर रिपोर्ट भी बनाई गई. बस अड्डे के आसपास से अवैध कब्जों, कबाड़ियों की दुकानों व वकीलों के वाहनों की पार्किंग हटानी थी, लेकिन इस ओर काम नहीं हुआ, जिससे जाम हटाया नहीं जा सका. ऐसे में रोडवेज प्रशासन की ओर से जाम को कम करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए रोडवेज अफसर व ट्रैफिक पुलिस के बीच बातचीत चल रही है.

इस योजना पर काम किया जा रहा है कि हरदोई व सीतापुर रूट से बसें डालीगंज पुल तक आती हैं. इसके बाद इन बसों को शहीद स्मारक, परिवहन निगम कार्यालय, कमिश्नर कार्यालय, ग्लोब पार्क होते हुए डीएम कार्यालय के रास्ते कैसरबाग लाया जाता है. इससे कई मर्तबे रूट पर भयंकर जाम लग जाता है. ऐसे में अब इन बसों को हरदोई व सीतापुर से डालीगंज पुल तक लाया जाएगा, जहां से उन्हें सिटी स्टेशन की तरफ मोड़कर क्रिश्चियन कॉलेज के रास्ते कैसरबाग लाया जाएगा. 540 से अधिक बसों को इस रूट से चलाने पर मंथन हो रहा है. जबकि बाराबंकी, बहराइच की ओर से आने वाली बसों को ग्लोब पार्क रूट से ही कैसरबाग लाया जाएगा.

रूट डायवर्जन होगा कठिन

हरदोई व सीतापुर रूट की बसों को डायवर्ट करने का निर्णय आसान नहीं होगा. रोडवेज अफसर खुद बताते हैं कि सिटी स्टेशन के पास मेडिकल कॉलेज की ओर से आने वाले वाहनों के चलते आए दिन जाम लग जाता है. ऐसे में रोडवेज बसों की इस रूट पर शिफ्टिंग से यह जाम और भी विकराल हो सकता है. ऐसा न हो कि ग्लोब पार्क रूट पर ट्रैफिक जाम से राहत मिले और सिटी स्टेशन रूट जाम के झाम में फंस जाए.

जानकीपुरम बस अड्डे के बनने से मिलेगी राहत

कैसरबाग स्टेशन से करीब 12 सौ बसों का संचालन होता है. इसमें सीतापुर व हरदोई रूट की बसों को जानकीपुरम बस अड्डे पर शिफ्ट करने की योजना है. इस बस अड्डे के बन जाने पर बसों को उधर शिफ्ट किया जाएगा, जिससे यहां बसों का लोड कम हो जाएगा और जाम से राहत मिल जाएगी. हालांकि, बस अड्डे के बनने में अभी समय लगेगा. वहीं लखनऊ परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी ने बताया कि रोडवेज बसों से लगने वाले जाम को लेकर डीसीपी ट्रैफिक के साथ बैठक हुई है. हरदोई व सीतापुर रूट से कैसरबाग आने वाली बसों के रूट बदलने पर सहमति बनी है. जल्द ही इस बाबत सम्बंधित डिपो को सूचना देकर बदले हुए रूट से बसों को चलाया जाएगा, इससे कैसरबाग में जाम से आराम मिल जाएगा.

Also Read: PHOTOS: दिवाली-छठ पूजा पर दिल्ली-मुंबई से लखनऊ, पटना और रांची के लिए फ्लाइट्स, यहां जानें किराया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें