24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Indian Railways: दिवाली-छठ पर बिहार के लिए आनंद विहार से चलेगी अनारक्षित स्पेशल ट्रेन, यहां जानें टाइमिंग

भारतीय रेलवे ने द‍िवाली और छठ त्योहार पर यूपी-ब‍िहार के ल‍िए अनारक्षित स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला क‍िया है. इस ट्रेन के संचालन से उन यात्र‍ियों को बड़ी राहत म‍िलेगी, जिन्हें अब तक कंफर्म टिकट नहीं मिला है. यहां जानें ट्रेन का टाइमिंग और स्टॉपेज स्टेशन.

Indian Railways: भारतीय रेलवे दीवाली और छठ त्योहार पर बिहार की ओर जाने वाले यात्रियों की भीड़ को देखते हुए अनारक्षित स्पेशल ट्रेन चलाएगा. यह ट्रेन आनंद विहार से लखनऊ होकर सहरसा तक दौड़ेगी. यह ट्रेन आठ नवंबर से संचालित होगी. ट्रेन नंबर 04052/04051 आनंद विहार–सहरसा स्पेशल ट्रेन का संचालन आठ फेरे के लिए होगा. उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि ट्रेन नंबर 04052 स्पेशल आनंद विहार से 8, 11, 14 व 17 नवंबर की रात 10:45 बजे चलेगी. यह ट्रेन सुबह लखनऊ होते हुए दोपहर तीन बजे सहरसा पहुंचेगी. इसी तरह वापसी में ट्रेन नंबर 04051 स्पेशल सहरसा से 10, 13, 16, व 19 नवंबर को सुबह सात बजे चलकर रात करीब 10 बजे लखनऊ से होते हुए अगले दिन सुबह 10:30 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी. इस ट्रेन का ठहराव हापुड़, मुरादाबाद, बरेली, हरदोई, गोरखपुर, देवरिया सदर, सीवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बरौनी, बेगूसराय, खगड़िया और सिमरी बख्तियारपुर स्टेशनों पर होगा.

अवध एक्सप्रेस ट्रेन तीन व सात को रहेगी निरस्त

बता दें कि रेलवे मुंबई रेल मंडल के कई स्टेशनों पर नई लाइन को शुरू करने के लिए नान इंटरलाकिंग करेगा. इसके चलते बांद्रा से चार नवंबर को चलने वाली 19037 अवध एक्सप्रेस निरस्त रहेगी. वहीं बरौनी से तीन और सात नवंबर को चलने वाली 19038 बरौनी-बांद्रा अवध एक्सप्रेस का संचालन भी रद्द रहेगा. गोरखपुर से एक नवंबर को चलने वाली 15067 गोरखपुर-बांद्रा एक्सप्रेस ट्रेन वापी स्टेशन तक ही जाएगी. यह ट्रेन तीन नवंबर को बांद्रा के स्थान पर वापी स्टेशन से चलेगी. पांच नवंबर को 22921 बांद्रा-गोरखपुर एक्सप्रेस और छह नवंबर को 19091 बांद्रा-गोरखपुर एक्सप्रेस बांद्रा टर्मिनस के स्थान पर दादर से चलेगी.

Also Read: Indian Railways: दिवाली-छठ के लिए लखनऊ से पांच जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेनों में बुकिंग हुई शुरू, यहां देखें लिस्ट
लालकुआं-बेंगलुरु के बीच जल्द शुरू होगी रेल सेवा

बरेली से दक्षिण भारत के लिए सीधी रेल सेवा जल्द शुरू हो सकती है. पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल यह रेल सेवा लालकुआं-बेंगलुरु के बीच शुरू करेगा. यह ट्रेन शुरुआत में प्रायोगिक तौर पर सप्ताह में एक दिन चलाई जाएगी. इसके अलावा टनकपुर-जयपुर और लालकुआं-कानपुर के बीच भी सीधी रेल सेवा शुरू करने का प्रस्ताव है. दक्षिण भारत के लिए बरेली से सीधी रेल सेवा नहीं है. कानपुर के लिए मात्र एक ट्रेन है और जयपुर के लिए ट्रेनों की संख्या सीमित है. त्योहार के सीजन में भी इन रूटों पर अब तक स्पेशल ट्रेनों की घोषणा नहीं की गई है. बरेली-जयपुर के बीच वाया बांदीकुई रेल सेवा को बंद कर दिया गया था.

इसके बाद इस रूट पर लगातार रेल सेवा शुरू करने की मांग हो रही है. कानपुर के लिए भी ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की भी लंबे समय से मांग चल रही थी. पिछले दिनों जीएम चंद्रवीर रमण के साथ बैठक में जनप्रतिनिधियों ने भी इन रूटों पर ट्रेनों के संचालन की मांग की थी. रेलवे ने अब इन रूटों पर ट्रेनों का संचालन शुरू करने का निर्णय लिया है. लालकुआं-बेंगलुरु, टनकपुर-जयपुर सप्ताह में दो दिन और लालकुआं-कानपुर के बीच सप्ताह में तीन दिन चलाने का प्रस्ताव है. रेल मंडल ने टनकपुर-जयपुर स्पेशल ट्रेन के संचालन का समय भी रेल बोर्ड को उपलब्ध करा दिया है.

एलएचबी कोच की तीन रैक उपलब्ध

पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल के पास एलएचबी कोच की तीन रैक उपलब्ध हैं. रेल मंडल के पास चार रैक थीं. इनमें एक रैक टनकपुर-सिंगरौली त्रिवेणी एक्सप्रेस में लगाई जा चुकी है. रेलवे बोर्ड को रेल मंडल की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में कहा गया है कि तीन रैक की उपलब्धता है. ऐसे में लंबी दूरी की तीन ट्रेनों का संचालन शुरू होने में कोई समस्या नहीं आएगी. रेल मंडल की ओर से दक्षिण भारत के लिए रेल सेवा पर ज्यादा जोर दिया गया है. दरअसल, बरेली से दक्षिण भारत के लिए सीधी रेल सेवा नहीं है. इसकी लंबे समय से मांग हो रही है. इज्जतनगर रेल मंडल के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने कहा कि लालकुआं-बेंगलुरु, टनकपुर-जयपुर और लालकुआं-कानपुर के बीच ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित है. इज्जतनगर मंडल के पास तीन रैक भी उपलब्ध हैं. प्रस्तावित तीन जोड़ी ट्रेनों में कम से कम दो जोड़ी का संचालन अक्तूबर अंत या नवंबर पहले सप्ताह में प्रायोगिक तौर पर शुरू हो जाएगा.

Also Read: Indian Railways: लखनऊ से देहरादून के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, यहां जानें अपडेट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें