26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Video : कोलकाता में 150 वर्ष पुराने ट्राम में विराजीं मां दुर्गा

ट्रांससेक्सुअल लोगों ने ही ट्राम के अंदर और बाहर की सजावट की है. सादे रंग की पोशाक व आभूषणों से सजी मां दुर्गा की प्रतिमा को ट्राम के अंदर प्रतिष्ठापित किया गया है. पांच फुट ऊंची यह प्रतिमा बंगाल की पारंपरिक दुर्गा प्रतिमा है.

यूनेस्को से 2008 में जहां कोलकाता के ट्राम को विश्व धरोहर का दर्जा मिला. वहीं, 2018 में कोलकाता की दुर्गापूजा को भी सांस्कृतिक विरासत का दर्जा प्रदान किया गया. अब यह संयोग ही है कि इस दोनों ही विरासत को एकाकार कर मां दुर्गा को 150 वर्ष पुराने ट्राम ‘चैताली’ के अंदर विराजमान किया गया है. यह पहल कोलकाता की एक एनजीओ ‘सिड्ज फाउंडेशन’ ने की है. यह एनजीओ कोलकाता के ट्रांससेक्सुअल लोगों के कल्याण के लिए कार्य करती है. ट्रांससेक्सुअल लोगों ने ही ट्राम के अंदर और बाहर की सजावट की है. सादे रंग की पोशाक व आभूषणों से सजी मां दुर्गा की प्रतिमा को ट्राम के अंदर प्रतिष्ठापित किया गया है. पांच फुट ऊंची यह प्रतिमा बंगाल की पारंपरिक दुर्गा प्रतिमा है. प्रतिमा में 16वीं सदी की मूर्ति शिल्प कला की स्पष्ट छाप दिखायी देती है. मां दुर्गा प्रतिमा के साथ गणेश, लक्ष्मी, सरस्वती, कार्तिकेय और महिषासुर भी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें