24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धनबाद : टुंडी पहाड़ के ऋषिभीठा में मादा हाथियों ने 8 माह में तीन बच्चों को दिया जन्म

ऋषिभीठा स्थित चेकडैम का इलाका हाथियों की पहली पसंद बन गया है. झुंड साल के छह से आठ महीने यहीं गुजारता है. प्रजनन के लिए यह स्थान झुंड की पहली पसंद बन गया है.

Dhanbad News: मादा हाथियों के प्रसव के लिए टुंडी पहाड़ का ऋषिभीठा मुफीद जगह है. यही वजह है कि पिछले आठ माह में हाथियों के झुंड में शामिल मादा हाथियों ने तीन बच्चों को जन्म दिया है. वन एवं पर्यावरण विभाग द्वारा हाल में मुख्यालय को भेजी गयी रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, आठ माह में अलग-अलग समय पर हाथियों का झुंड ऋषिभीठा पहुंचा और मादा हाथियों ने बच्चे को जन्म दिया. वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में हाथियों के झुंड में इन बच्चों को मिलाकर कुल संख्या 25 से 27 सदस्य हैं. इससे पहले टुंडी पहुंचने वाले झुंड में 22 से 24 हाथी थे. झुंड के टुंडी पहाड़ों में ज्यादा समय रहने की खास वजह वन व पर्यावरण विभाग द्वारा यहां विकसित की गयी सुविधाएं हैं. झुंड को गांव में घुसने से रोकने के लिए पहाड़ों पर ही खाने-पीने की व्यवस्था की गयी है.


ऋषिभीठा में बना है चेकडैम, भोजन की भी है व्यवस्था

वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, टुंडी पहाड़ के ऋषिभीठा में हाथियों के झुंड लिए चेकडैम बनाया गया है. इसके आस-पास हाथियों के भोजन की पूरी व्यवस्था वन व पर्यावरण विभाग द्वारा की गयी है. ऋषिभीठा में बने चेकडैम के समीप हाथियों के झुंड के खाने-पीने के लिए केला, नारियल, बांस के जंगल लगाये गये हैं, वहीं अन्य फलों के वृक्ष भी मौजूद हैं. यानी चेकडैम में उनके नहाने व पीने का इंतजाम आसानी से हो जाता है. वहीं खाने-पीने का उत्तम प्रबंध भी है.

तीन हजार हेक्टेयर में फैला है टुंडी का जंगल

टुंडी पहाड़ का जंगल लगभग तीन हजार हेक्टेयर में फैला हुआ है. जंगल का इलाका बड़ा होने के कारण हाथियों का झुंड मन-मुताबिक जंगलों में भ्रमण करता है. यह देखा गया है कि पहाड़ों पर भोजन नहीं मिलने की स्थिति में ही हाथियों का झुंड टुंडी के पहाड़ की तलहटी में बसे गांवों का रुख करते हैं.

ऐसा क्या खास है ऋषिभीठा में

हाथियों को लुभा रहा 100 फीट लंबा व 60 फीट चौड़ा चेकडैम. ऋषिभीठा में हाथियों के झुंड के लिए बनाया गया चेकडैम की लंबाई 100 फीट है और चौड़ाई 60 फीट की है. हमेशा पानी से लबालब होने के कारण चेकडैम हाथियों के झुंड को लुभाता है. टुंडी पहाड़ की तलहटी में बसे गांव के कुछ लोगों ने हाथियों के झुंड को चेकडैम में अठखेलियां करते देखा है.

क्या कहा वन अधिकारी ने 

वनअधिकारी विकास पालीवाल ने कहा कि ऋषिभीठा स्थित चेकडैम का इलाका हाथियों की पहली पसंद बन गया है. झुंड साल के छह से आठ महीने यहीं गुजारता है. प्रजनन के लिए यह स्थान झुंड की पहली पसंद बन गया है. यही वजह हे कि पिछले आठ माह में तीन नये हाथियों का जन्म ऋषिभीठा में हुआ है. इसकी रिपोर्ट मुख्यालय भेजी गयी है.

टुंडी में वनाधिकार समिति का पुनर्गठन

धनबाद के टुंडी प्रखंड कार्यालय में शुक्रवार को वनाधिकार समिति की बैठक बीडीओ शैलेश कुमार चौरसिया की अध्यक्षता में हुई. इस दौरान वनाधिकार समिति का पुनर्गठन किया गया. मौके पर प्रमुख मालती मरांडी, जिप सदस्य मीना हेंब्रम, बबलेश साह, मूरत महतो सहित अन्य मौजूद थे.

Also Read: Dhanbad News: झरिया में रघुकुल व सिंह मेंशन समर्थकों में भिड़ंत, पथराव, फायरिंग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें