26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इजराइल हमास की जंग में अब कूदेगा ईरान! एक्सपर्ट ने जताई आशंका, तीसरे विश्वयुद्ध को लेकर कही ये बात

इजराइल और हमास की सीधी जंग में जमकर तबाही हो रही है. बड़ी-बड़ी इमारतें ढह गई हैं. लोगों की जान जा रही है. ऐसे में अगर ईरान भी युद्ध में सीधे तौर पर शामिल हो जाता है तो हालात बद से बदतर हो सकते हैं. उन्होंने आशंका जाहिर की है कि गाजा में जंग जारी रहती है तो युद्ध एक से अधिक मोर्चों पर खुल सकता है.

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच छिड़ी जंग को दो हफ्तों से ज्यादा हो चुका है. इजराइल लगातार हमास के ठिकानों पर बम बरसा रहा है. हालांकि इस हमलों में फिलिस्तीनी नागरिकों की जान भी जा रही है. वहीं गाजा के सुरंगों में छिपे आतंकी भी रॉकेट हमले कर इजराइल को क्षति पहुंचा रहे हैं. वहीं, इजराइल की सेना जमीनी लड़ाई के लिए भी अब पूरी तरह तैयार है. गाजा बॉर्डर पर 3 लाख से ज्यादा आईडीएफ के जवान गाजा में  दाखिल होने के लिए तैयार है. ऐसे में अगर जमीनी लड़ाई छिड़ती है तो युद्ध का दायरा फैल भी सकती है.

क्या ईरान कर सकता है सीधा हमला
इधर, इजराइल को मुस्लिम देशों की ओर से लगातार चेतावनी मिल रही है. खासकर ईरान और लेबनान की ओर से. ईरान ने इजराइल को धमकी देते हुए कहा है कि अगर इजराइल का अटैक जारी रहता है तो युद्ध कई और मोर्चों पर खुल सकता है. वहीं, मुस्लिम देशों के इस्लामिक संगठनों की ओर से भी लगातार सरकारों पर दबाव बनाया जा रहा है कि इजराइल के खिलाफ एक्शन लिया जाये. ऐसे में और कोई देश युद्ध में शामिल हो जाता है तो बड़ी लड़ाई छिड़ सकती है.

कई मोर्चों पर छिड़ सकती है लड़ाई!
इजराइल और हमास की सीधी जंग में जमकर तबाही हो रही है. बड़ी-बड़ी इमारतें ढह गई हैं. लोगों की जान जा रही है. ऐसे में अगर ईरान भी युद्ध में सीधे तौर पर शामिल हो जाता है तो हालात बद से बदतर हो सकते हैं. जाने-माने राजनीतिक विश्लेषक और यूरेशिया ग्रुप के संस्थापक इयान ब्रेमर ने इस बारे में एनडीटीवी से खास बातचीत की. उन्होंने आशंका जाहिर करते हुए कहा कि गाजा में जंग जारी रहती है तो युद्ध एक से अधिक मोर्चों पर खुल सकता है. उन्होंने कहा कि अगर ईरान भी इस लड़ाई में शामिल हुआ तो यह युद्ध विनाशकारी मध्य-पूर्व संघर्ष का कारण बन सकता है.

ईरान करता रहा है हथियारों की आपूर्ति
ईरान पर आतंकी संगठन हमास, हिजबुल्लाह समेत कई और संगठनों को हथियार सप्लाई करने के आरोप लगते रहे हैं. ईरानी हथियारों का इस्तेमाल ये संगठन इजराइल पर भी कर रहे हैं.  ऐसे में ब्रेमर का कहना है कि यह संभावना हो सकती है कि हिजबुल्लाह के लड़ाके सीधे तौर पर युद्ध में शामिल हो जाएं. उन्होंने कहा ही हमास की अपेक्षा हिजबुल्लाह के लड़ाके ज्यादा सक्षम और सुविधा संपन्न हैं. ऐसे में इजराइल के लिए मुश्किल बढ़ सकती है.

तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा नहीं- ब्रेमर
एनडीटीवी की और से पूछे गये एक सवाल के जवाब में ब्रेमर ने कहा कि इजराइल हमास युद्ध से तीसरे विश्व युद्ध का खतरा नहीं है. उन्होंने कहा कि इसका कारण है कि रूस और चीन सीधे युद्ध में शामिल नहीं होंगे. इस बीच ब्रेमर ने कहा कि लेकिन इस युद्ध के कई और मोर्चों पर खुलने की पूरी संभावना है. गौरतलब है कि लेबनान के चरमपंथी संगठन हिजबुल्ला ने कहा है कि इजराइल और हमास के युद्ध में उसकी अहम भूमिका है और यदि इजराइल गाजा पट्टी पर जमीनी हमले शुरू करता है, तो उसे इसकी भारी कीमत चुकानी होगी.

Also Read: सेना के राजनीतिकरण पर कांग्रेस ने जताई आपत्ति! मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें