24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Moringa Powder Benefits: बीमारियों का रामबाण इलाज है सहजन की पत्तियां, सर्दियों में खाने से होते हें ये फायदे

मोरिंगा (Moringa) को सहजन, सुजना, सेंजन और मुनगा आदि नामों से भारत में प्रसिद्ध है, और यह एक बेहद गुणकारी पौधा है. इस पेड़ के विभिन्न भाग कई पोषक तत्वों से भरपूर पाये गये हैं, इसलिये इसके विभिन्न भागों को कई प्रकार से उपयोग किया जाता है. सर्दियों में इसके सेवन से कई बीमारी नहीं होती है.

Undefined
Moringa powder benefits: बीमारियों का रामबाण इलाज है सहजन की पत्तियां, सर्दियों में खाने से होते हें ये फायदे 6

मोरिंगा का पेड़ अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है. इसका इस्तेमाल सदियों में दवा के रूप में किया जाता है. सहजन की पत्तियां बीपी, वजन घटाने, नेत्र रोग, मोच, साइटिका, गठिया में लाभदायक हैं. इसके फूल कफ व पेट के रोगों में फायदा पहुंचाते हैं. सहजन इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है.

Undefined
Moringa powder benefits: बीमारियों का रामबाण इलाज है सहजन की पत्तियां, सर्दियों में खाने से होते हें ये फायदे 7

मोरिंगा की पत्तियों को सेहत के लिए बेहद चमत्कारी माना जाता है, और इनमें कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, और कई महत्वपूर्ण विटामिन्स मौजूद होते हैं. मोरिंगा पाउडर का उपयोग मलेरिया और टाइफाइड बुखार से लेकर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, और अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है.

Undefined
Moringa powder benefits: बीमारियों का रामबाण इलाज है सहजन की पत्तियां, सर्दियों में खाने से होते हें ये फायदे 8

मोरिंगा पाउडर में प्रोटीन, विटामिन, और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं. सहजन या मोरिंगा का पेड़ पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसकी पत्तियों को सूखाकर और उसके बाद पीसकर पाउडर बनाकर रखा जा सकता है, जो सालों तक खराब नहीं होता है. यह हर बीमारी के लिए रामबाण है. इसको आप चाय के तरह भी पी सकते हैं.

Undefined
Moringa powder benefits: बीमारियों का रामबाण इलाज है सहजन की पत्तियां, सर्दियों में खाने से होते हें ये फायदे 9

वजन घटाने में भी सहजन के फूल सहायक हैं. इसके फूलों के सेवन से बालों का झड़ना रुकता है. सहजन की फली में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है. यह हड्डियों व दांतों को मजबूत बनाता है. 

Undefined
Moringa powder benefits: बीमारियों का रामबाण इलाज है सहजन की पत्तियां, सर्दियों में खाने से होते हें ये फायदे 10

सहजन के सेवन से खून साफ होता है. सहजन की फली का सेवन करने से गर्भवतियों को डिलिवरी के समय अधिक दर्द नहीं होता. कैंसर, मधुमेह, हृदय को स्वस्थ रखने में, लिवर, इम्युनिटी बढ़ाने, त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक है.

Also Read: Hair Fall Remedies: टूटते-झड़ते बालों ने बढ़ाई है चिंता, तो सूखे मेवे का जानिए मैजिक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें