22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ ‘हामून’, जानें ओडिशा में क्या होगा इसका असर

Cyclonic Storm Hamoon| Cyclone Tracker|‘हामून’ भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो चुका है. इस तूफान का ओडिशा के मौसम पर क्या असर होने वाला है, इसके बारे में मौसम विभाग ने ताजा अपडेट दिया है.

Hamoon Cyclone Tracker: चक्रवाती तूफान ‘हामून’ भीषण चक्रवात में तब्दील हो गया है, लेकिन इससे ओडिशा में कोई बड़ा प्रभाव पड़ने की आशंका नहीं है, क्योंकि यह लगभग 200 किलोमीटर की दूरी से राज्य के तट को पार करेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. आईएमडी ने मंगलवार (24 अक्टूबर) को एक बुलेटिन में कहा कि अगले कुछ घंटों में ‘हामून’ के और अधिक भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने का अनुमान है, क्योंकि यह बंगाल की खाड़ी में 21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ेगा.’ बुलेटिन के मुताबिक, इसके बाद उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ते हुए ‘हामून’ के धीरे-धीरे कमजोर होने और 65-75 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवाती तूफान के रूप में खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है.

ओडिशा तट से 200 किलोमीटर दूर हामून

बुलेटिन में कहा गया कि ‘हामून’ मंगलवार सुबह 5:30 बजे पारादीप (ओडिशा) से लगभग 230 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 240 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व, खेपुपारा (बांग्लादेश) से 280 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और चटगांव (बांग्लादेश) से 410 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि समुद्र से गुजरने वाला चक्रवात ओडिशा तट से लगभग 200 किलोमीटर दूर रहेगा. इसलिए राज्य के तटीय क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने के अलावा वहां कोई बड़ा प्रभाव पड़ने की आशंका नहीं है.

Also Read: मानसून के बाद ओडिशा में चक्रवात की आशंका, मुख्य सचिव ने हाई लेवल मीटिंग में दिए ये निर्देश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें