26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS: इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का मांगा इस्तीफा, हमास को लेकर की थी टिप्पणी

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि हमास ने इजराइल पर हमला ‘अकारण’ नहीं किया है. उनकी इस टिप्पणी से इजराइल नाराज हो गया और उसने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख से इस्तीफे व माफी की मांग की है.

Undefined
Photos: इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का मांगा इस्तीफा, हमास को लेकर की थी टिप्पणी 11

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि हमास ने इजराइल पर हमला ‘अकारण’ नहीं किया है. उनकी इस टिप्पणी से इजराइल नाराज हो गया और उसने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख से इस्तीफे व माफी की मांग की है.

Undefined
Photos: इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का मांगा इस्तीफा, हमास को लेकर की थी टिप्पणी 12

इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने सुरक्षा परिषद की मंत्रिस्तरीय बैठक में शिरकत की थी. उन्हें मंगलवार दोपहर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गुतारेस से मुलाकात करनी थी.

Undefined
Photos: इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का मांगा इस्तीफा, हमास को लेकर की थी टिप्पणी 13

कोहेन ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के साथ अपनी भेंट को रद्द कर दिया और उनपर आतंकवाद को “बर्दाश्त करने और उचित ठहराने” का आरोप लगाया.

Undefined
Photos: इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का मांगा इस्तीफा, हमास को लेकर की थी टिप्पणी 14

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, “यह भी मानना महत्वपूर्ण है कि हमास द्वारा किए गए हमले अकारण नहीं हुए. फलस्तीन के लोगों को 56 वर्षों से घुटन भरे कब्जे का सामना करना पड़ रहा है.”

Undefined
Photos: इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का मांगा इस्तीफा, हमास को लेकर की थी टिप्पणी 15

एंतोनियो गुतारेस ने कहा, “ उन्होंने अपनी ज़मीन को लगातार (यहूदी) बस्तियों द्वारा हड़पते और हिंसा से ग्रस्त होते देखा है. उनकी अर्थव्यवस्था चरमरा गई. उनके लोग विस्थापित हो गए और उनके घर ध्वस्त कर दिये गए.

Undefined
Photos: इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का मांगा इस्तीफा, हमास को लेकर की थी टिप्पणी 16

अपनी दुर्दशा के राजनीतिक समाधान की उनकी उम्मीदें खत्म होती जा रही हैं.” उन्होंने कहा, “लेकिन फलस्तीनियों की शिकायतों को हमास के भयावह हमलों से उचित नहीं ठहराया जा सकता है. और वे भयावह हमले फलस्तीनी लोगों की सामूहिक दंड को उचित नहीं ठहरा सकते है.”

Undefined
Photos: इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का मांगा इस्तीफा, हमास को लेकर की थी टिप्पणी 17

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में, कोहेन ने कहा कि वह “संयुक्त राष्ट्र महासचिव से नहीं मिलेंगे. सात अक्टूबर के नरसंहार” के बाद, संतुलित दृष्टिकोण के लिए कोई जगह नहीं है. हमास को धरती से मिटा देना चाहिए.”

Undefined
Photos: इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का मांगा इस्तीफा, हमास को लेकर की थी टिप्पणी 18

बाद में संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने कहा, “ महासचिव महोदय, आप सारी नैतिकता और निष्पक्षता खो चुके हैं.

Undefined
Photos: इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का मांगा इस्तीफा, हमास को लेकर की थी टिप्पणी 19

जब आप ये भयानक शब्द कहते हैं कि ये जघन्य हमले अकारण नहीं हुए हैं तो आप आतंकवाद को सहन कर रहे हैं और आतंकवाद को सहन करके आप आतंकवाद को उचित ठहरा रहे हैं. ”

Undefined
Photos: इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का मांगा इस्तीफा, हमास को लेकर की थी टिप्पणी 20

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि महासचिव को इस्तीफा दे देना चाहिए. हमने उनसे माफी की मांग करते हैं.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें