24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नवंबर में 703 बसों से गांधी मैदान आयेंगे नव नियुक्त शिक्षक, जानें कौन-कौन बांटेंगे नियुक्ति पत्र

25 हजार तीन सौ विद्यालय अध्यापकों को तदर्थ नियुक्ति पत्र दो नवंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में गांधी मैदान में बांटे जायेंगे. इस तरह पूरे राज्य में दो नवंबर को एक साथ 1.20 लाख से अधिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटे जायेंगे.

पटना. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की तरफ से हाल ही में नव नियुक्त 1,20,336 विद्यालय अध्यापकों में से 95,036 शिक्षकों को तदर्थ नियुक्ति पत्र जिलों में कलेक्टर (जिला पदाधिकारी) और कमिश्नर (प्रमंडलीय आयुक्त ) दो नवंबर को बांटेंगे. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इस संदर्भ में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं. 25 हजार तीन सौ विद्यालय अध्यापकों को तदर्थ नियुक्ति पत्र दो नवंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में गांधी मैदान में बांटे जायेंगे. इस तरह पूरे राज्य में दो नवंबर को एक साथ 1.20 लाख से अधिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटे जायेंगे.

जिलों में दी जायेगी नियुक्ति पत्र

अपर मुख्य सचिव ने जिला पदाधिकारियों से कहा है कि नियुक्ति पत्र बांटने के लिए जिला स्तर पर बड़े आयोजन किये जायें. इन आयोजन स्थलों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तरफ से नियुक्ति पत्र बांटने के लिए आयोजित आयोजन से जोड़ने के भी निर्देश दिये हैं. जिस समय मुख्यमंत्री गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र बांटेगे, उसी समय जिलों में नियुक्ति पत्र बांटे जाने की कवायद शुरू करने के लिए कहा है.

ये लोग देंगे नियुक्ति पत्र

मुख्यमंत्री इन सभी को संबोधित भी करेंगे. तीन बजे अपराह्न शुरू होने वाले नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में पांच सौ विद्यालय अध्यापकों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव एवं अन्य मंत्रियों की तरफ से व्यक्तिगत रूप से तदर्थ नियुक्ति पत्र बांटेंगे. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक राज्य में विभिन्न जिलों में 1,20,336 विद्यालय अध्यापकों की काउंसिलिंग चल रही है. इन्हें डीआइइटी/पीटीइसी/ सीटीइ / एससीइआरटी / बीआइपीएआरडी प्रशिक्षण संस्थानों औरिएंटेशन के लिए भेजा गया है.

703 बसों का किया जा रहा है प्रबंध

गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र बांटने के लिए आयोजित समारोह में भागीदारी के लिए 25,300 हजार विद्यालय अध्यापकों को विभिन्न जिलों से लाने के लिए 703 बसों का प्रबंध किया जा रहा है. इसका प्रबंध जिलों से किया जाना है. विद्यालय अध्यापकों वाली बसों को काफिले के रूप में पुलिस की सुरक्षा में लाया जायेगा. काफिले के साथ एक एंबूलेंस भी होगी.

Also Read: संजय झा ने फिर उठाया दरभंगा एयरपोर्ट का मुद्दा, बोले- मिथिला के लोग कब तक खरीदेंगे महंगी टिकट

गांधी मैदान आने वाले शिक्षकों की प्रमंडलवार संख्या

प्रमंडल– शिक्षकों की संख्या

  • मगध प्रमंडल- 2700

  • कोसी- 900

  • तिरहुत – 5800

  • सारण-2000

  • पटना – 7000

  • मुंगेर – 1900

  • भागलपुर – 800

  • पूर्णिया- 1200

  • दरभंगा- 3000

4767 शिक्षक शिक्षिकाओं में से 4405 की हुई काउंसेलिंग

इधर, बेतिया में बीपीएससी से चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग बुधवार शाम करीब छह बजे तक जारी रही.जिला के निबंधन सह परामर्श केंद्र में बने कुल डेढ़ दर्जन काउंटरों पर विगत 18 से 25 अक्तूबर तक काउंसेलिंग प्रक्रिया जारी रही.बुधवार को अंतिम दिन 475 अभ्यर्थियों ने अपनी काउंसेलिंग प्रक्रिया को पूरा कराया. जिला शिक्षा कार्यालय के स्थापना संभाग के डीपीओ योगेश कुमार ने उपरोक्त जानकारी के साथ बताया कि इंटरमिडियेट कक्षाओं के विभिन्न विषयों के लिए चयनित कुल 550 में से 530 अभ्यर्थी उपस्थित हुए.

डेढ़ दर्जन काउंटरों पर जारी रहा सत्यापन

वही हाई स्कूलों के लिए आवंटित कुल771 में से 642 अभ्यर्थी ही समाचार लिखे जाने तक उपस्थित हुए हैं.इसी प्रकार जिलाभर के प्रारंभिक विद्यालयों के कक्षा एक से पांच तक के लिए चयनित कुल 3446 शिक्षक शिक्षिकाओं में से 3233 ही अपना काउंसेलिंग कराने के लिए उपस्थित हुए.स्थापना संभाग के डीपीओ योगेश कुमार ने बताया कि जिला के लिए आवंटित कुल 4,767 शिक्षक शिक्षिकाओं में से 4,405 चयनित अभ्यर्थियों ने अपने लिए निर्धारित काउंटरों पर पहुंच कर अपने सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की.

बेतिया के 800 शिक्षक शिक्षिकाओं को मिलेगा मुख्यमंत्री के हाथों नियुक्ति पत्र

जिला शिक्षा कार्यालय में स्थापना संभाग के डीपीओ योगेश कुमार ने बताया कि विभागीय निर्देश के आलोक में जिले के लिए बीपीएससी द्वारा चयनित 800 शिक्षक शिक्षिकाओं को पटना के गांधी मैदान में माननीय मुख्यमंत्री के हाथों नियुक्ति पत्र बांटने के प्रस्तावित कार्यक्रम के लिए विरमित किया जाएगा.शेष शिक्षक शिक्षिकाओं को जिला स्तर से नियुक्ति पत्र निर्गत और वितरित भी किया जाएगा. डीपीओ श्री कुमार ने बताया कि उच्चत्तर माध्यमिक स्तर के लिए चयनित शिक्षक शिक्षिकाओं का जिला शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में उन्मुखीकरण प्रशिक्षण दिया जा रहा है.जबकि अन्य के लिए बीआरसी स्तर पर उन्मुखीकरण प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें