26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

AGRA जिला अस्पताल में थाइरॉएड की जांच करने वाली मशीन को खा गए चूहा, इलाज के लिए भटक रहे मरीज

आगरा के जिला अस्पताल में थायराइड-स्टिमुलेटिंग हार्मोन (THS) की जांच नहीं हो पा रही हैं. क्योंकि पैथोलॉजी विभाग थाइराइड स्टिम्युलेटिंग हारमोंस की जांच के लिए जिस मशीन का प्रयोग करता था उसे चूहों ने खा लिया है. मशीन में चूहे घुस और तार काट दिए.

आगरा. जिला अस्पताल में थायराइड-स्टिमुलेटिंग हार्मोन (THS) की जांच नहीं हो पा रही हैं. पैथोलॉजी विभाग की थायराइड-स्टिमुलेटिंग हार्मोन (टी एस एच)  जांचने वाली मशीन खराब हो गई है. बताया जा रहा है कि मशीन में चूहे घुस गए थे. चूहों ने तार काट दिए. मशीन को सही करने के लिए इंजीनियर को सूचना दे दी गई है, लेकिन मशीन खराब होने की वजह से रोजाना सैकड़ों की संख्या में मरीजों को वापस लौटना पड़ रहा है. आगरा के जिला अस्पताल में 28 नंबर में मौजूद पैथोलॉजी विभाग में मौजूद टीएसएच थायराइड स्टिम्युलेटिंग हारमोंस की मशीन के अंदर चूहा घुस गए. चूहे ने मशीन के तार काट दिए जिसकी वजह से मशीन खराब हो गई है. करीब 6 से 7 दिन मशीन को खराब हुए बीत चुके हैं. टीएसएच मशीन द्वारा खून का परीक्षण कर थायराइड ग्रंथि के कामकाज को समझा जाता है. यह खून परीक्षण थायराइड ग्रंथि के किसी भी असामान्य कामकाज का निदान करने में मदद करता है. जिला अस्पताल में अन्य मरीज के साथ-साथ टीएसएच की जांच करने के लिए करीब 50 से 100 मरीज रोजाना आते हैं. डॉक्टर को दिखाने पर जब डॉक्टरों ने कई मरीज के पर्चे पर टीएसएच की जांच के लिए लिखा तो वह लोग पैथोलॉजी पहुंचे. लेकिन पैथोलॉजी जाकर पता चला कि जिस मशीन से जांच होनी है वह मशीन खराब पड़ी हुई है.

पहले लाइन में 2 घंटे तक खड़ा रखा फिर बताया कि मशीन है खराब

आगरा की बाह तहसील से अपनी बुआ को डॉक्टर को दिखाने के लिए आए मनमोहन ने बताया कि जिला अस्पताल के एक डॉक्टर ने मेरी बुआ का चेकअप किया. और उसके बाद उनके परिचय में टीएसएच की जांच लिख दी. मैं 2 घंटे तक कमरा नंबर 3 के बाहर लाइन में खड़ा रहा. जब अंदर पहुंचा तो डॉक्टर ने बताया कि यह मशीन खराब पड़ी हुई है. मनमोहन का कहना है कि जिस डॉक्टर ने मेरे पर्चे पर जांच के लिए लिखा था आखिर उन्हें क्यों नहीं बताया गया कि यह मशीन खराब पड़ी है. और अगर उन्हें मशीन के खराब होने की जानकारी थी तो उन्होंने मेरे पर्चे पर जांच के लिए क्यों लिखा. इसकी वजह से हमें अनावश्यक परेशान भी होना पड़ा. अब मैं अपनी बुआ की जांच बाहर कराऊंगा.

Also Read: धरनि धसइ धर धाव प्रचंडा… PGI के डॉक्टरों ने मंच पर जीवित उतार दिए रामायण के पात्र, डोली भूमि गिरत दसकंधर…
मरीजों को धूल से हो रही परेशानी

जिला अस्पताल के पीकू वार्ड में स्तिथ महिला वार्ड में करीब 4 से 5 फ्लोर टाइल्स टूट गईं थी. यहां पर नई टाइल्स लगाने का काम किया जा रहा है लेकिन राज मिस्त्री वार्ड में ही मशीन से टाइल्स को काट रहा है. जबकि वार्ड में कई मरीज अब भी भर्ती हैं. टाइल्स काटने को वजह से निकलने वाली धूल से मरीजों को परेशानी हो रही है. हालाकि जिला अस्पताल की सीएमएस डॉक्टर अनीता शर्मा का कहना है कि जो मशीन खराब हुई है उसे सही करने के लिए इंजीनियर को बोल दिया गया है. जल्द ही मशीन सही कर ली जाएगी. और पीकू वार्ड में किया जा रहे टाइल्स के काम में अगर मिस्त्री द्वारा टाइल्स काटने की मशीन वार्ड के अंदर चलाई जा रही है. तो उसे रुकवाया जाएगा जिससे मरीजों को परेशानी ना हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें