26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: गुलाबी ठंड का असर शुरू, सुबह व शाम सर्दी का हो रहा एहसास, 10 नवंबर के बाद बढ़ेगी ठंड

Bihar Weather मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

गुलाबी ठंड का असर नजर आने लगा है. सुबह व शाम के साथ-साथ रात में भी सर्दी का एहसास हो रहा है. वहीं दिन में तेज धूप राहत दे रही है. यू कहें कि ठंड ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने भी सुबह व शाम में ठंड के साथ रात में तापमान और नीचे जाने की संभावना जतायी है. तकनीकी पदाधिकारी कृषि व मौसम डॉ गुलाब सिंह ने बताया कि 10 नवंबर तक मौसम इसी तरह रहेगा. उसके बाद ठंड की रफ्तार तेज होगी. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम के बदलते ही घरों में निकले गर्म कपड़े

मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. चौक-चौराहों पर भी ठंड की चर्चा शुरू हो गयी है. दिन में धूप में गर्माहट रहती है, लेकिन शाम ढलते ही लोगों को हल्की ठंड का एहसास होने लगता है. रात गहराने के साथ ही ठंड बढ़ने लगती है. ऐसे में दुर्गा पूजा की छुट्टी के दौरान घरों में गर्म कपड़े निकाल लिये गये हैं. वहीं रात के समय शहर में या हाइवे पर बाइक पर चलते समय लोग गर्म कपड़े पहनने लगे हैं. मौसम विभाग के हवाले से जानकारी दी गयी है कि इस महीने तापमान की स्थिति में ज्यादा बदलाव नहीं होगा. लेकिन नवंबर शुरू होते ही तापमान में गिरावट आयेगी. साथ ही सुबह व शाम के समय कोहरा भी छाने लगेगा.

छोटे बच्चों पर बदलते मौसम का ज्यादा असर

सर्दियों के मौसम में वैसे तो हर उम्र के लोगों को विशेष देखभाल की जरूरत होती है, लेकिन बच्चों की खास देखभाल होनी चाहिए. मौसम परिवर्तन का असर सभी पर होता है, लेकिन इससे छोटे बच्चे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं. अचानक तापमान बदलने से सर्दी-जुकाम और गले में इंफेक्शन और छोटे बच्चों को कई तरह की परेशानी बढ़ गयी है. डॉक्टरों ने बच्चों व बुजुर्गों के लिए विशेष रूप से सावधानी बरतने का सुझाव दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें