29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिक्षक भर्ती में धांधली पर अभ्यर्थियों की सुनेगा BPSC, बोले चेयरमैन- अगर कोई शिकायत है तो यहां करें कम्प्लेन

उन्होंने शिक्षक भर्ती में अनियमितता और धांधली के आरोपों को नकारते हुए अभ्यर्थियों को निर्देश दिया है कि वे पहले यह देख लें कि उनकी शिकायतें कहीं फर्जी तो नहीं हैं. उन्होंने कहा कि वो सबकी शिकायत सुनने को तैयार हैं.

पटना. शिक्षक भर्ती में धांधली की शिकायतों के बीच शुक्रवार को नाराज छात्रों की बात सुनने के लिए बिहार लोक सेवा आयोग तैयार हो गया. बिहार में बीपीएससी द्वारा शिक्षक बहाली के लिए ली गई परीक्षा में धांधली के आरोप के बाद बीपीएससी ने शिक्षक अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है. शिक्षक अभ्यर्थी गड़बड़ी से जुड़ी अपनी शिकायत बीपीएससी में दर्ज करा सकते हैं. आयोग की वेबसाइट पर अभ्यर्थी रिजल्ट से जुड़ी गड़बड़ी की शिकायत दर्ज करा सकेंगे. बीपीएससी ने 29 अक्टूबर से 12 नवंबर तक अभ्यर्थियों को अपनी शिकायत दर्ज कराने का मौका दिया है.

बीपीएससी ने नोटिस भी जारी किया

शिक्षक भर्ती परीक्षा में बीपीएससी ने नोटिस भी जारी किया है. नोटिस में बीपीएससी ने शिक्षक अभ्यर्थियों से कहा है कि कट ऑफ मार्क जारी होने और मार्कशीट जारी होने पर अगर कोई शिकायत है तो परीक्षा नियंत्रक को शिकायत भेजें. बीपीएससी के माध्यम से सारे कागजात के साथ शिकायत भेजें. इधर, बीपीएससी चेयरमैन अतुल प्रसाद ने अभ्यर्थियों के अलग-अलग दावों पर सब कुछ स्पष्ट किया है. उन्होंने शिक्षक भर्ती में अनियमितता और धांधली के आरोपों को नकारते हुए अभ्यर्थियों को निर्देश दिया है कि वे पहले यह देख लें कि उनकी शिकायतें कहीं फर्जी तो नहीं हैं. उन्होंने कहा कि वो सबकी शिकायत सुनने को तैयार हैं.

झूठ फैलाने का परिणाम भुगतना पड़ सकता है

अतुल प्रसाद ने सोशल मीडिया पर किए पोस्ट में कहा है कि हमें कुछ शिकायतें मिली हैं कि कटऑफ से अधिक अंक होने के बावजूद टीआरई उम्मीदवारों का चयन नहीं किया गया है. जांच करने पर पता चला कि वे बीएड धारक पीआरटी अभ्यर्थी थे. ऐसे शिकायतकर्ताओं को झूठ फैलाने का परिणाम भुगतना पड़ सकता है.

पहले जांच लें फिर करें शिकायत

वहीं एक अन्य पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि कुछ टीआरई 11-12 उम्मीदवारों ने उनके अच्छे प्रदर्शन के बावजूद बहुत खराब अंक मिलने की शिकायत की है. ऐसे उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जांच लें कि उन्होंने ओएमआर में सही विषय संयोजन चुना है या नहीं.

Also Read: संजय झा ने उठाया दरभंगा एयरपोर्ट पर एक कंपनी के एकाधिकार का मामला, बोले- मिले सबको मौका

आयोग कार्यालय के सामने हो रहा है प्रदर्शन

बिहार में शिक्षकों की भर्ती के लिए करीब 1.70 लाख से अधिक बहाली निकाली गई. पिछले दिनों शिक्षक बहाली के लिए परीक्षा ली गई और सभी विषयों के रिजल्ट भी जारी कर दिए गए. फिलहाल नवनियुक्त शिक्षकों की काउंसिलिंग का काम तेजी से चल रहा है, लेकिन रिजल्ट जारी होने के साथ ही इसमें फर्जीवाड़े का आरोप भी लगने लगा है. असफल हुए शिक्षक अभ्यर्थी परीक्षा में धांधली का आरोप लगा रहे हैं.

सभी विषयों का कट ऑफ जारी

रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए पिछले दिनों सैकड़ों अभ्यर्थियों ने पटना में बीपीएससी कार्यालय को घेर लिया था और शिक्षकों की बहाली में हुए फर्जीवाड़े की जांच की मांग कर रहे थे. बड़ी संख्या में शिक्षक अभ्यर्थी पटना की सड़कों पर उतरे थे और बीपीएससी दफ्तर के बाहर हंगामा मचाया था. अभ्यर्थियों की मांग है कि रिजल्ट में हुई गड़बड़ी की जांच करने के बाद फिर से रिजल्ट जारी किया जाए. तब बीपीएससी ने सभी विषयों का कट ऑफ जारी करने की बात कही थी. शिक्षक अभ्यर्थियों के भारी विरोध के बाद बीपीएससी ने उन्हें राहत दी है और उन्हें अपनी शिकायत दर्ज कराने का मौका दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें