28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Israel Hamas War: गाजा में अंधेरा कायम! इंटरनेट और फोन के बंद होने के बाद दहशत में लोग, देखें भयावह तस्वीरें

Israel Hamas War: बमबारी के कारण इंटरनेट, सेल्युलर और लैंडलाइन सेवाएं ‘पूर्ण रूप से बाधित’ हो चुकी है. इनके बाधित होने का मतलब साफ है कि हमले में लोगों के मारे जाने और जमीनी कार्रवाई के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाएगी.

Undefined
Israel hamas war: गाजा में अंधेरा कायम! इंटरनेट और फोन के बंद होने के बाद दहशत में लोग, देखें भयावह तस्वीरें 7

इजराइल और हमास का युद्ध शनिवार को यानी आज 22वें दिन में प्रवेश कर गया है. इस बीच इजरायली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) और वायुसेना ने गाजा पट्टी पर हमले तेज कर दिए है. गाजा में शुक्रवार आधी रात को भारी बमबारी देखने को मिली. इजराइल ने गाजा पट्टी में इंटरनेट और अन्य सिस्टम को बंद कर दिया है. इससे वहां रहने वाले 23 लाख लोगों का आपस में तथा बाहरी दुनिया से संपर्क कट गया है.

Undefined
Israel hamas war: गाजा में अंधेरा कायम! इंटरनेट और फोन के बंद होने के बाद दहशत में लोग, देखें भयावह तस्वीरें 8

इजराइल ने शुक्रवार रात से गाजा पर हवाई और जमीनी हमले भी तेज कर दिए हैं. इजराइल की सेना ने कहा कि वह क्षेत्र में जमीनी अभियान को आगे बढ़ा रही है. सेना की यह घोषणा इस बात का संकेत देती है कि वह गाजा पर संपूर्ण आक्रमण के नजदीक पहुंच रही है. उसने गाजा में हमास आतंकियों का पूरी तरह से सफाया करने का प्रण लिया है.

Undefined
Israel hamas war: गाजा में अंधेरा कायम! इंटरनेट और फोन के बंद होने के बाद दहशत में लोग, देखें भयावह तस्वीरें 9

इजराइल के हवाई हमलों के कारण हुए विस्फोट से गाजा सिटी के आसमान में लगतार चमक नजर आ रही थी. फिलिस्तीन के टेलीकॉम प्रदाता ‘पालटेल’ ने कहा कि बमबारी के कारण इंटरनेट, सेल्युलर और लैंडलाइन सेवाएं ‘पूर्ण रूप से बाधित’ हो चुकी है. इनके बाधित होने का मतलब साफ है कि हमले में लोगों के मारे जाने और जमीनी कार्रवाई के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाएगी. हालांकि, क्षेत्र में कुछ सैटेलाइट फोन काम कर रहे हैं.

Undefined
Israel hamas war: गाजा में अंधेरा कायम! इंटरनेट और फोन के बंद होने के बाद दहशत में लोग, देखें भयावह तस्वीरें 10

आपको बता दें कि गाजा एक सप्ताह से बिजली नहीं होने से अंधेरे में डूबा हुआ है. फिलिस्तीन के लोग भोजन और पेयजल की समस्या से भी जूझ रहे हैं. गाजा के लोग उस वक्त दशहत में आ गए, जब मैसेजिंग ऐप अचानक बंद होने के कारण परिवारों के साथ उनका संपर्क कट गया और कॉल आने बंद हो गए. वेस्ट बैंक के रामल्ला शहर में महिलाओं की एक संस्था की निदेशक वफ़ा अब्दुल रहमान ने कहा कि मैं बहुत डर गई. मेरी कई घंटों से मेरे परिवार से कोई बातचीत नहीं हुई है.

Undefined
Israel hamas war: गाजा में अंधेरा कायम! इंटरनेट और फोन के बंद होने के बाद दहशत में लोग, देखें भयावह तस्वीरें 11

कब्जे वाले क्षेत्रों के लिए संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक लिन हेस्टिंग्स ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि फोन और इंटरनेट सेवा के बिना अस्पताल और सहायता अभियान संचालित नहीं हो सकेंगे. वहीं, रेड क्रिसेंट ने कहा कि वह चिकित्सा दलों से संपर्क नहीं कर पा रहा है और निवासी एम्बुलेंस सेवा को फोन नहीं कर पा रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय सहायता समूहों ने कहा कि वे सैटेलाइट फोन के इस्तेमाल से केवल कुछ कर्मचारियों से ही संपर्क कर सके हैं.

Also Read: Israel Palestine Conflict: इजराइल-हमास संघर्ष संबंधी प्रस्ताव पर मतदान से दूर रहा भारत, जानें क्या कहा
Undefined
Israel hamas war: गाजा में अंधेरा कायम! इंटरनेट और फोन के बंद होने के बाद दहशत में लोग, देखें भयावह तस्वीरें 12

इजराइल के सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि गाजा में जमीनी बलों ने शुक्रवार शाम से ‘‘अपनी गतिविधि बढ़ा’’ दी है.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें