24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

WB News : कोजागरी लक्खी पूजा आज, लोगों में दिख रहा उत्साह

कोजागरी लक्खी पूजा को लेकर फलों की बढ़ी मांग व कीमतों में वृद्धि के बावजूद विभिन्न बाजारों में जमकर फलों की खरीदारी हुई. उल्लेखनीय है कि कोजागरी लक्खी पूजा में विभिन्न प्रकार के अनाज समेत कई फल चढ़ाये जाने की परंपरा है.

पश्चिम बंगाल में शिल्पांचल व इसके आस-पास के इलाके में दुर्गोत्सव का समापन होने के साथ ही मां कोजागरी लक्ष्मी (लक्खी) की पूजा की जोर शोर से तैयारियां हो रही हैं. आज कोजागरी लक्खी पूजा है. शहर के विभिन्न बाजारों में शुक्रवार को काफी गहमागहमी रही. पूजा-अर्चना को लेकर बिक्री के लिए प्रतिमाएं सजी दिखीं. बाजार में प्रतिमाएं एक सौ रुपये से लेकर पांच सौ रुपये तक में बिकीं. इस दिन प्रतिमा, पूजन व प्रसाद सामग्री की खरीदारी के लिए बाजारों में भीड़-भाड़ नजर आई. बाजारों में रेडिमेड अल्पना, देवी के पदचिह्न इत्यादि भी बिकते देखे गये. वहीं बंगाली समुदाय के घर-घर में लोग पूजा की तैयारियों में जुटे दिखे.

फलों की बढ़ी मांग,कीमत में दिखी वृद्धि

कोजागरी लक्खी पूजा को लेकर फलों की बढ़ी मांग व कीमतों में वृद्धि के बावजूद विभिन्न बाजारों में जमकर फलों की खरीदारी हुई. उल्लेखनीय है कि कोजागरी लक्खी पूजा में विभिन्न प्रकार के अनाज समेत कई फल चढ़ाये जाने की परंपरा है. इस वजह से फलों की मांग के साथ ही इसकी कीमतों में भी बढ़ोतरी हो जाती है. इस दिन सेब 100 से 120 रुपये प्रति किलो, नींबू 50 -60 रुपये प्रति किलो, खीरा 50-60 रुपये प्रति किलो, नाशपाती 150 -160 रुपये, कमला नींबू 25-30 रुपये प्रति पीस, ईख 25-30 रुपये प्रति पीस और केला 50-60 रुपये दर्जन बिका.

Also Read: WB News : सीएम आवास पर राज्य मंत्रिमंडल की बैठक आज,जिलों के पूजा पंडालों का वर्चुअल उद्घाटन करेंगी ममता बनर्जी
सब्जियों की मांग रही काफी

दूसरी ओर लक्खी पूजा को लेकर महिलाएं बेहद उत्साहित नजर आ रही हैं. पूजा को लेकर महिलाएं घरों की साफ-सफाई के साथ उन्हें सजाने-संवारने में भी व्यस्त दिखीं. बंगाली समुदाय द्वारा लक्खी पूजा में खिचड़ी भोग बनाने की परंपरा है. जिसे लेकर इस दिन सब्जियों की मांग काफी रही. सब्जियों के दामों में वृद्धि के बावजूद लोगों ने सामर्थ्य के अनुसार खरीदारी की. इस दिन शहर के बाजारों में बैंगन 60-80 रुपये प्रति किलो, कुम्हड़ा 20 -25 रुपये प्रति किलो, परवल 45-50 रुपये, भिंडी 50 रुपये, फूलगोभी 25 -30 रुपये प्रति पीस, बंधागोभी 25-30 रुपये किलो, टमाटर 30-35 रुपये किलो, मूली 30 रुपये प्रति किलो, धनिया पत्ता 250 -300 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिका. नारियल के लड्डू विशेष तौर पर प्रसाद के रूप में चढ़ाये जाते हैं. जिसके लिए नारियल की भी काफी मांग रही. इस दिन 30 से 40 रुपये प्रति पीस नारियल बिका.

Also Read: ‘यात्री साथी’ ऐप का उद्घाटन करेंगी सीएम ममता बनर्जी, बंगाल में अब किफायती दरों में बुक कर सकेंगे टैक्सी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें