25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs ENG: टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करेगी रोहित शर्मा की सेना, देखें इकाना में खेले गये मैचों का Scorecard

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टॉस हार गए हैं. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. अब टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करेगी. भारत को पहले बल्लेबाजी करते हुए एक बड़ा स्कोर पोस्ट करना होगा. अब तक भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में सभी पांच मैच चेज करते हुए जीते हैं.

India vs England LIVE Scorecard: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा इकाना स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ टॉस हार गए. भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिला है. इंग्लैंड ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में अब तक खेले गए पांच मैचों में किसी भी मैच में पहले बल्लेबाजी नहीं की है. भारत लक्ष्य का पीछा करते हुए जीतता आया है. भारत को 20 साल बाद वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को हराने के लिए एक बड़ा स्कोर पोस्ट करना होगा. इस मैदान पर पहले भी 300 से अधिक का स्कोर पोस्ट हो चुका है.

दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया (दक्षिण अफ्रीका 134 रनों से जीता)

भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डिकॉक के शतक और एडन मारक्रम के अर्धशतक के दम पर 311 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क और ग्लेन मैक्सवेल ने दो-दो विकेट चटकाए थे. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 177 रनों पर सिमट गई थी. मार्नस लाबुशेन ने सबसे अधिक 46 रनों की पारी खेली थी. दक्षिण अफ्रीका ने वह मुकाबला 134 रनों से जीता था.

Also Read: Ind vs Eng : इंग्लैंड के खिलाफ खतरनाक है विराट कोहली का रिकाॅर्ड, अंग्रेजों को कई बार दिखा चुके हैं औकात

श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया (ऑस्ट्रेलिया 5 विकेट से जीता)

ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मुकाबले में जीत की पटरी पर लौटी और उन्होंने श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम 209 के स्कोर पर आउट हो गई. श्रीलंका 43.3 ओवर में सिमट गई. कुसल परेरा और पथुम निसांका की सलामी जोड़ी ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 125 रन जोड़े. लेकिन 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने मिशेल मार्श और जोश इंग्लिस के अर्धशतक के दम पर 35.2 ओवर में यह मुकाबला जीत लिया.

श्रीलंका बनाम नीदरलैंड (श्रीलंका 5 विकेट से जीता)

श्रीलंका और नीदरलैंड के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया. नीदरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 262 का स्कोर बनाया और श्रीलंका को जीत के लिए 263 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में श्रीलंका ने पांच विकेट खोकर 48.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. यह मुकाबला श्रीलंका ने पांच विकेट से जीता.

Also Read: वर्ल्ड कप में तेज शतक लगाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज, विराट कोहली नहीं इस भारतीय खिलाड़ी का नाम है शामिल

तीन में से दो मैच रन चेज कर जीता

देखा जाए तो इकाना स्टेडियम में वर्ल्ड कप के अब तक खेले गए तीन मैचों में दो मैच रन चेज कर जीता गया है. एक पारी में 300 से अधिक स्कोर बने हैं. एक पारी में 200 से भी कम स्कोर बना, जो ऑस्ट्रेलिया ने बनाया. बाकी चार पारियों में 200 से ज्यादा और 300 से कम स्कोर पोस्ट किए गए हैं.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत (प्लेइंग इलेवन) : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन) : जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद, मार्क वुड.

इकाना की पिच रिपोर्ट

पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने पिच रिपोर्ट में बताया कि यह लाल मिट्टी की पिच है. पिच थोड़ी रफ है. यहां स्पिनर्स को काफी मदद मिलने की उम्मीद है. पिच पर ज्यादा घास नहीं है. क्यूरेटर ने बताया कि पिच मुंबई मिक्सचर से बनाई गयी है. इसका मतलब मिट्टी मुंबई से मंगाई गई है. रोहित शर्मा केवल दो स्पिनर्स के साथ खेल रहे हैं. प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें