24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Car Care Tips: क्या आपकी भी कार की साइलेंसर से टपकता है पानी? जानिए इसके पीछे की वजह

हमने अक्सर कार की साइलेंसर से पानी टपकते हुए देखा है कभी-कभी ये ड्रिपिंग काफी ज्यादा होती है और कभी बूंद-बूंद. पर क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? यदि आपके कार के साइलेंसर से बहुत अधिक पानी टपक रहा है, तो आपको एक मैकेनिक को दिखाना चाहिए.

हमने अक्सर कार की साइलेंसर (silencer) से पानी टपकते हुए देखा है कभी-कभी ये ड्रिपिंग काफी ज्यादा होती है और कभी बूंद-बूंद. पर क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे की की क्यों कार की साइलेंसर से पानी क्यों टपकता है और इसकी वजह से कार को क्या नुकसान या फायदा होता है.

क्या ये एक सामान्य घटना है ?

कार साइलेंसर से पानी टपकना एक सामान्य घटना है और यह किसी भी कार के साथ हो सकती है. यह इंजन के खराब होने का संकेत नहीं है. हालांकि, यदि साइलेंसर से बहुत अधिक पानी टपक रहा है, तो यह एक समस्या हो सकती है. यह साइलेंसर को नुकसान पहुंचा सकता है और यहां तक ​​कि कार के नीचे जमा हो सकता है, जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ सकता है.

इस वजह से साइलेन्सर से टपकता है पानी 

कंडेन्सेशन: जब कार का इंजन चलता है, तो इंजन के अंदर हीट बनती है. यह हीट इंजन के अंदर मौजूद पानी को भाप में बदल देती है. जब कार बंद हो जाती है, तो यह भाप ठंडी होकर पानी में बदल जाती है. यह पानी साइलेंसर में जमा हो जाता है और बाद में साइलेंसर से बाहर निकल जाता है.

कैटेलिटिक कनवर्टर: कैटेलिटिक कनवर्टर एक ऐसा उपकरण है जो इंजन से निकलने वाली गैसों को साफ करता है. इस प्रक्रिया में कुछ पानी भी बनता है. यह पानी साइलेंसर में जमा हो जाता है और बाद में साइलेंसर से बाहर निकल जाता है.

साइलेन्सर से अगर ज्यादा पानी टपक रहा तो खतरे की घंटी!

यदि आपके कार के साइलेंसर से बहुत अधिक पानी टपक रहा है, तो आपको एक मैकेनिक को दिखाना चाहिए. मैकेनिक साइलेंसर की जांच करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि वह ठीक से काम कर रहा है.

कैसे हो समस्या का समाधान 

अपने कार को नियमित रूप से चलाएं: कार को नियमित रूप से चलाने से इंजन के अंदर हीट बनेगी, जो पानी को भाप में बदल देगी. भाप ठंडी होकर पानी में बदल जाएगी, लेकिन यह साइलेंसर में जमा होने से पहले वातावरण में निकल जाएगी.

अपने कार को गर्म मौसम में चलाएं: गर्म मौसम में, पानी जल्दी से भाप में बदल जाता है. इससे साइलेंसर में पानी जमा होने की संभावना कम हो जाती है.

अपने कार के साइलेंसर को साफ रखें: एक साफ साइलेंसर पानी को जमा होने से रोकने में मदद करेगा. आप अपने साइलेंसर को साफ करने के लिए एक विशेष साइलेंसर क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं.

Also Read: Ambassador Electric: क्या ये वही VIP कार है? फीचर्स और लुक देख कर आपके भी उड़ जाएंगे होश!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें