19.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Cup 2023: रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर उतरते ही जड़ दिया अनोखा शतक, जानें

टीम इंडिया के कप्तान के रूप में रोहित शर्मा रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ 100वां इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं. लखनऊ के इकाना स्टेडियम में दर्शकों ने उनका जोरदार स्वागत किया. 100 इंटरनेशनल मैच में रोहित का जीत प्रतिशत हर फॉर्मेट में 100 से ज्यादा है.

वर्ल्ड कप 2023 के अपने छठे मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर उतरते ही एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. रोहित एक कप्तान के रूप में यह अपना 100वां इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं. रविवार को इकाना स्टेडियम में घरेलू दर्शकों ने कप्तान का तालियों से स्वागत किया. भारतीय टीम के कप्तान के रूप में रोहित का सफर 10 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच से शुरू हुआ था. 2021 के अंत में विराट कोहली की जगह रोहित का पूर्वकालीक कप्तान बनाया गया था.

99 मैच में 73 में मिली है जीत

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने 99 इंटरनेशनल मुकाबलों में 73 में जीत दर्ज की. भारत 23 मैच रोहित की कप्तानी में हारा और उनमें से 3 मैच ड्रा रहा. रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया जीत प्रतिशत 73.37 फीसदी रहा है. उन्होंने टी20 आई प्रारूप में 51 बार मेन इन ब्लू की कप्तानी की है. इनमें 39 बार जीते और 12 बार हारे हैं. क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में रोहित ज्यादा सफल हैं क्योंकि उनका जीत प्रतिशत 76.47 है.

Also Read: IND vs ENG: वर्ल्ड कप में पहली बार शून्य पर आउट हुए विराट कोहली, टीम इंडिया को बड़ा झटका

रोहित ने 9 टेस्ट में की है कप्तानी

टेस्ट प्रारूप में उन्होंने 9 बार भारतीय टीम का नेतृत्व किया है. इनमें 5 जीते हैं, 2 हारे हैं और 2 बार ड्रा खेला है. वनडे की बात करें तो रोहित ने 39 बार मेन इन ब्लू का नेतृत्व किया है, जिनमें से 29 में जीत, 9 में हार और 1 मैच ड्रॉ रहा है. वह अपने असाधारण कप्तानी रिकॉर्ड को एक नए स्तर पर ले जाना चाहेंगे क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ भारत का मुकाबला राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में उनका 100वां मैच होगा.

अब तक अजेय रहा है इंडिया

विश्व कप के 13वें संस्करण में भारत को अब तक हार नहीं मिली है. भारत ने अपने पांच में से पांच मुकाबले जीते हैं. इंग्लैंड के खिलाफ भारत की इस टूर्नामेंट में छठी भिड़ंत है. भारत पांच जीत के साथ 10 अंक हासिल किए हैं और अंक तालिका में दूसरे नंबर पर है. इंग्लैंड काफी खराब प्रदर्शन से गुजर रहा है. पांच में से दो मैच जीतकर वह अंक तालिका में सबसे नीचे खड़ा है.

Also Read: इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा का ब्रह्मास्त्र तैयार, भारत का ये खिलाड़ी पड़ेगा विरोधी पर भारी

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

इंग्लैंड : जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद, मार्क वुड.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें