29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड: 9.40 लाख भावी युवा वोटर्स लोकसभा व विधानसभा चुनाव में करेंगे मतदान, निर्वाचन विभाग की ये है तैयारी

झारखंड के शिक्षा विभाग एवं निर्वाचन विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों व उप निर्वाचन पदाधिकारियों, ईआरओ, एईआरओ, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की.

रांची: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार के विशेष प्रयासों से झारखंड में युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिए अनूठी पहल की गयी है. झारखंड के स्कूलों में कक्षा 11वीं व 12वीं में अध्यनरत ऐसे छात्र-छात्राएं, जिनकी आयु 17 वर्ष से 18 वर्ष के बीच है, उन्हें भावी मतदाता के रूप में चिन्हित कर अग्रिम प्रीफिल्ड फॉर्म-6 भरवाये जा रहे हैं. ई-विद्या वाहिनी पोर्टल की मदद से निकाले गए इस प्रकार के आंकड़ों से 9.4 लाख भावी मतदाताओं को चिन्हित कर उनके जिलावार आंकड़े जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के पास भेजे गए हैं. यदि यह मॉडल सफल रहा तो लाखों नए मतदाता आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. आपको बता दें कि अभी सिर्फ झारखंड एकेडमिक काउंसिल से संबद्ध छात्रों के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है. शीघ्र ही इस अभियान में सीबीएसई एवं आईसीएसई समेत अन्य शैक्षणिक बोर्ड के छात्रों को भी जोड़ा जाना है. इस वर्चुअल बैठक में विशेष कार्य पदाधिकारी गीता चौबे एवं उपनिर्वाचन पदाधिकारी मुख्यालय संजय कुमार मौजूद थे.

सीईओ ने की वर्चुअल बैठक

इस पहल को मूर्त रूप देने के लिए शिक्षा विभाग तथा निर्वाचन विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों व उप निर्वाचन पदाधिकारियों, ईआरओ, एईआरओ, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की. बैठक में उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए अगले तीन दिन सघन अभियान चलाएं तथा राज्य के भावी मतदाताओं के अग्रिम फॉर्म जमा करवाने की सभी औपचारिकताएं पूरी करवा लें. इस अभियान में दो कोटि के छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया है. एक वे जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की पूरी हो रही है, जबकि दूसरे वे जिनकी आयु 1 अक्टूबर 2024 या उससे पूर्व 18 वर्ष पूरी हो जा रही है. उन्होंने सभी अधिकारियों से अपील की है कि सभी लोग इस मुहिम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें ताकि इन युवा मतदाताओं की मदद से राज्य के अन्य मतदाताओं के बीच भी जागरूकता का सकारात्मक माहौल बने और कोई वोटर छूटे नहीं.

Also Read: Dream 11 Team: ड्रीम इलेवन ने झारखंड के आठवीं पास सोनू को रातोंरात बनाया करोड़पति

जैक के बाद अन्य बोर्ड के छात्रों के लिए चलेगा अभियान

आपको बता दें कि अभी सिर्फ झारखंड एकेडमिक काउंसिल से संबद्ध छात्रों के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है. शीघ्र ही इस अभियान में सीबीएसई एवं आईसीएसई समेत अन्य शैक्षणिक बोर्ड के छात्रों को भी जोड़ा जाना है. इस वर्चुअल बैठक में विशेष कार्य पदाधिकारी गीता चौबे एवं उपनिर्वाचन पदाधिकारी मुख्यालय संजय कुमार मौजूद थे.

Also Read: झारखंड : शराब पीकर हल्ला कर रहा था बुजुर्ग, ग्रामीणों ने कर दी पीट-पीटकर हत्या

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें