26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast : सक्रिय हो रहा एक और पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी बारिश, सर्दी की भी दस्तक

Weather Forecast Updates: भारत में मौसम के तेवर अब तल्ख होने लगे हैं. तापमान में लगातार गिरावट आती जा रही है. दिन और रात के तापमान में अंतर भी बढ़ रहा है. गुलाबी ठंड के आगाज से अब सर्दी की दस्तक होने लगी है.

Undefined
Weather forecast : सक्रिय हो रहा एक और पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी बारिश, सर्दी की भी दस्तक 10

भारत में मौसम के तेवर अब तल्ख होने लगे हैं. तापमान में लगातार गिरावट आती जा रही है. दिन और रात के तापमान में अंतर भी बढ़ रहा है. गुलाबी ठंड के आगाज से अब सर्दी की दस्तक होने लगी है. स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ को छोड़कर देश में कोई महत्वपूर्ण मौसम प्रणाली नहीं है. देश के अधिकांश राज्यों में दिन के समय मौसम ठंडा, आरामदायक और धूप वाला और रात के समय ठंड बढ़ने लगेगी.

Undefined
Weather forecast : सक्रिय हो रहा एक और पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी बारिश, सर्दी की भी दस्तक 11

मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी इलाकों खासकर जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश एक हल्का पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख सकता है. इसके कारण ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों में बर्फबारी होती है तो मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ सकती है.

Undefined
Weather forecast : सक्रिय हो रहा एक और पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी बारिश, सर्दी की भी दस्तक 12

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता आमतौर पर नवंबर के दूसरे सप्ताह तक बढ़ जाती है और दिसंबर और जनवरी के दौरान चरम तीव्रता के साथ फरवरी या मार्च तक जारी रहती है. ऐसे में इस दौरान मौसम के मिजाज में  भी बदलाव देखने को मिलेगा.

Undefined
Weather forecast : सक्रिय हो रहा एक और पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी बारिश, सर्दी की भी दस्तक 13

पिछले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थान पर भारी बारिश हुई. तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

Undefined
Weather forecast : सक्रिय हो रहा एक और पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी बारिश, सर्दी की भी दस्तक 14

दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में रहा. जबकि पुणे, मुंबई और अहमदाबाद मध्यम श्रेणी में थे.

Undefined
Weather forecast : सक्रिय हो रहा एक और पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी बारिश, सर्दी की भी दस्तक 15

अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

Undefined
Weather forecast : सक्रिय हो रहा एक और पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी बारिश, सर्दी की भी दस्तक 16

यूपी में सर्दी के जोर पकड़ने से पहले ही कई शहरों की आबोहवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. खासतौर से दिल्ली से सटे एनसीआर के इलाके में सुबह से प्रदूषण के कारण धुंध हावी हो रही है. नोएडा, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा की आबोहवा खराब हो रही है.

Undefined
Weather forecast : सक्रिय हो रहा एक और पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी बारिश, सर्दी की भी दस्तक 17

यूपी में दिन ढलने के साथ धूप के तेवर नरम होने लगे हैं. हालांकि मौसम अभी भी शुष्क बना हुआ है, लेकिन गर्मी और उमस की स्थिति नहीं है. रात में ठंड का असर अब धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा.

Undefined
Weather forecast : सक्रिय हो रहा एक और पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में होगी बारिश, सर्दी की भी दस्तक 18

वहीं, बदलते मौसम का असर झारखंड में बी दिख रहा है. प्रदेश में में ठंड का एहसास होने लगा है. गुलाबी ठंड ने सूबे में दस्तक दे दी है. दिन के समय खिली धूप में ठंड का अहसास नहीं होता लेकिन शाम ढलने के साथ ही तापमान में गिरावट  आने लगती है. सुबह और शाम ठंड का एहसास होने लगा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें