26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CDS 2023 Result: भागलपुर के प्रणव प्रशांत को मिली सफलता, 54वां रैंक हासिल कर अब सेना में बनेंगे अधिकारी

CDS 2023 Result: भागलपुर के प्रणव प्रशांत अब सेना में अधिकारी बनेंगे. प्रणव प्रशांत ने सीडीएस की परीक्षा में 54वां रैंक हासिल किया है. प्रशांत की सफलता पर उसके परिवार व गांव के लोग बेहद खुश हैं. मुंगेर के मूल निवासी प्रशांत ने जानिए क्या कहा..

दीपक राव, भागलपुर: संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) द्वारा आयोजित सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (CDS Exam 2023) का रिजल्ट सामने आया तो बिहार के बेटे का भी इसमें जलवा दिखा. भागलपुर निवासी प्रणव प्रशांत ने सीडीएस की परीक्षा पास की है. प्रणव प्रशांत का ऑल इंडिया रैंक 54 है. प्रशांत अब भारतीय सेना में अधिकारी बनेंगे. प्रभात खबर से खास बातचीत में प्रशांत ने अपनी सफलता और लक्ष्य पाने के लिए किए गए अपने प्रयासों के बारे में भी बताया.

प्रणव प्रशांत ने पाया ऑल इंडिया रैंक 54

भागलपुर निवासी प्रणव प्रशांत ने पूरे बिहार का मान बढ़ाया है. प्रणव प्रशांत ने यूपीएससी द्वारा आयोजित CDS की परीक्षा पास की और ऑल इंडिया रैंक 54 हासिल की है. 23 साल की आयु में इस सफलता को हासिल करने वाले प्रणव प्रशांत अब भारतीय सेना के अधिकारी बनेंगे. प्रणव प्रशांत मुंगेर जिला के हवेली खड़गपुर प्रखंड के तेघड़ा गांव के मूल निवासी हैं. भागलपुर में ही पले-बढ़े प्रशांत ने DAV भागलपुर स्कूल से 10वीं और 12वीं प्रथम श्रेणी से पास किया. प्रशांत के नाना डॉ. मनोज कुमार झा सबौर कॉलेज में भूगोल के विभागाध्यक्ष पद पर रह चुके हैं. डॉ. मनोज झा ने प्रभात खबर डिजिटल से बातचीत के क्रम में बताया कि अपनी दूसरी पीढ़ी को देश के लिए समर्पित करने से बड़ी खुशी एक अध्यापक के लिए भला और क्या होगी. प्रशांत अपनी नानी नीलम झा का बेहद दुलारा था. प्रशांत को सेना में अधिकारी बनाना उसकी नानी का भी सपना था. आज वो इस दुनिया में नहीं हैं. लेकिन प्रशांत ने उस सपने को पूरा किया.

Also Read: बिहार: 67वीं BPSC परीक्षा पास कर बेटा बना अधिकारी, अपनी अंतिम इच्छा पूरी होते ही पिता ने तोड़ा दम
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के टॉपर रहे प्रशांत

प्रणव प्रशांत ने 12वीं के बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. डिफेंस स्टडी को ही उन्होंने अपने विषय के रूप में चुना और अपने लक्ष्य पर निशाना साधना शुरू किया. प्रशांत 97% अंक हासिल करके इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के टॉपर रहे. उनके पिता भवेश कुमार झा नेवी से सेवानिवृत हुए हैं. प्रशांत ने प्रभात खबर से बातचीत के क्रम में बताया कि उनका यह सपना था और ये साकार हो चुका है. बताया कि उनके पिता नेवी में थे. दोस्तों के बीच भी ऐसा ही कुछ माहौल था. सेना में जाने का सपना लेकर मैनें अपना प्रयास शुरू कर दिया. प्रशांत ने बताया कि पांचवे प्रयास में उन्हें ये सफलता हासिल हुई. वो अनवरत इसके लिए लगे रहे और जब सफलता हासिल हुई तो रैंक ने पूरा ही संतुष्ट कर दिया.

CDS अभ्यर्थियों को दिए सुझाव..

अप्रैल 2023 में लिखित परीक्षा देने के बाद उसमें सफलता हासिल हुई तो एसएसबी जालंधर बुलाया गया. मेडिकल भी जलांधर में ही क्लियर हुआ. तमाम प्रक्रिया में सफल रहकर अब जारी परिणाम में रैंक 54 मिला. प्रशांत अब इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) में ट्रेनिंग लेंगे.प्रशांत की मां स्वीटी झा गृहणी हैं. उन्होंने बताया कि प्रशांत के अंदर यह जुनून काफी पहले पनप चुका था. उसे किताबें पढ़ना पसंद है. लेकिन उसके किताबों की च्वाइस भी सैनिकों की कहानियों वाली ही थी. हमने उसे खुला आसमान दिया और अपनी मेहनत से उसने वो हासिल कर लिया. सीडीएस की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए प्रशांत सुझाव देते हैं कि आप सही दिशा में लगे रहिए. असफलता से निराश नहीं होकर उससे वह जानने की कोशिश किजिए कि चूक कहां हो रही है. बस लगे रहिए, सफलता हर हाल कदम चूमेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें