28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवघर में शिल्पग्राम का होगा सौंदर्यीकरण, रोजगार के लिए भी मिलेगा प्रशिक्षण, डीसी ने दिया निर्देश

स्वयं सहायता समूह की दीदियों को भी झारक्राफ्ट के कार्याें से जोड़ते हुए प्रशिक्षित करें, ताकि उन्हें भी स्क्रीन प्रिंटिंग, ब्लॉक प्रिंटिंग, एंब्रॉयडरी व स्टीचिंग के कार्यों को जोड़ते उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके.

देवघर : सोमवार को डीसी विशाल सागर ने नंदन पहाड़ स्थित शिल्पग्राम परिसर का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया. इस दौरान डीसी ने विज्ञान भवन, थ्री डी हॉल, कम्यूनिटी हॉल, फूड कोर्ट, ऑपेन एयर थियेटर, एग्रो पार्क के अलावा झारक्राफ्ट द्वारा संचालित दुकानों का निरीक्षण कर पर्यटन को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण से शिल्पग्राम के सौन्दर्यीकरण और बेहतरी के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये. निरीक्षण के क्रम में डीसी ने बताया कि स्थानीय कलाकारों, कामगारों व जेएसएलपीएस की दीदियों को एक बेहतर प्लेटफॉर्म देने के लिए यहां सरकार के स्तर से स्क्रीन प्रिंटिंग, ब्लॉक प्रिंटिंग के लिए सेटअप के अलावा एंब्रॉयडरी व स्टीचिंग सेंटर बनाये गये हैं. सरकार का प्रयास है कि झारक्राफ्ट के माध्यम से नये इंटरप्रेन्योर के लिए ये पूरा इंडस्ट्रीज का सेटअप शिल्पग्राम में तैयार किया गया है, ताकि झारक्राफ्ट के माध्यम से निकाली गयी निविदा प्रक्रिया के माध्यम से नये इंटरप्रेन्योर आगे आकर स्थानीय लोगों को प्रशिक्षित कर उन्हें रोजगार से जोड़ा जा सके. मौके पर डीडीसी कुमार डॉ ताराचंद, जिला उद्योग केंद्र के जीएम, जेएसएलपीएस डीपीएम आदि मौजूद थे.


एसएचजी की दीदियों को किया जायेगा प्रशिक्षित

जेएसएलपीएस के डीपीएम को निर्देश दिया गया कि स्वयं सहायता समूह की दीदियों को भी झारक्राफ्ट के कार्याें से जोड़ते हुए प्रशिक्षित करें, ताकि उन्हें भी स्क्रीन प्रिंटिंग, ब्लॉक प्रिंटिंग, एंब्रॉयडरी व स्टीचिंग के कार्यों को जोड़ते उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके. झारक्राफ्ट के सेटअप का निरीक्षण करने के अलावा देवघर शिल्पग्राम के परिसर को बेहतर बनाने का निर्देश दिया. डीसी ने विज्ञान भवन, थ्री डी हॉल, कम्यूनिटी हॉल, फूड कोर्ट, ऑपेन एयर थियेटर, एग्रो पार्क के अलावा झारक्राफ्ट द्वारा संचालित दुकानों का भी किया निरीक्षण.

Also Read: PHOTOS: देवघर-गोड्डा के दर्जनों ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड, लपेटे में आए कई नेता व कारोबारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें