29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kanpur में एक ही जगह पर मिलेंगी 19 तरह की सेवाएं, नगर निगम ने कॉमन फैसिलिटी सेंटर का शुभारंभ किया

मंगलवार को पहले कार्यदिवस पर 50 लोगों ने बैंकों की तरह नगर निगम के इस सेंटर में खुद मशीन से टोकन निकाला और काउंटरों पर जाकर शिकायतें कीं और आवेदन भी किए.

कानपुर. अब आप एक ही प्लेटफॉर्म पर नगर निगम और जलकल से संबंधित 19 तरह की सेवाओं और सुविधाओं को लेकर समस्याओं का खुद समाधान करा सकते हैं. इसमें सड़क, सीवर, पेयजल, कचरा निस्तारण से लेकर हाउस टैक्स और जन्म-मृत्यु पंजीयन भी शामिल है.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लोकार्पण करने के बाद कॉमन फैसिलिटी सेंटर में इन सेवाओं की शुरुआत हो गई है. पहले ही कार्यदिवस पर 50 लोगों ने बैंकों की तरह नगर निगम के इस सेंटर में खुद मशीन से टोकन निकाला और काउंटरों पर जाकर शिकायतें कीं और आवेदन भी किए.तीन माह से इसका ट्रायल चल रहा था. मुख्यमंत्री द्वारा 28 अक्तूबर को इसका लोकार्पण किया गया. सोमवार से यह क्रियाशील हो गया है.अब आपको नगर निगम या जलकल के छह जोनों में जाकर शिकायत करने की जरूरत नहीं है. इसी सेंटर से शिकायतें फारवर्ड हो जाएंगी और निस्तारण की प्रक्रिया की ऑनलाइन निगरानी होगा. नगर आयुक्त एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ शिव शरणप्पा जीएन ने निर्देश दिया है कि निस्तारण में लापरवाही पर कार्रवाई होगी.

ऐसे कराएं समस्या का समाधान

19 सेवाओं में से किसी भी समस्या का समाधान आपको कराना है या शिकायत करनी है तो आपको नगर निगम मुख्यालय में बने इस सेंटर के प्रवेश द्वार पर लगी मशीन पर विकल्प चुनने होंगे. जिस अनुभाग से संबंधित समस्या होगी उस पर क्लिक करते ही एक टोकन बाहर आएगा.उस पर काउंटर नंबर और आपका वेटिंग नंबर उस पर आ जाएगा. मसलन आपकी समस्या स्ट्रीट लाइट की है तो टोकन पर सबसे 10 लिखा होगा और उसके बाद वेटिंग नंबर.हर अनुभाग और सेवा के लिए अलग-अलग काउंटर बने हैं. उस काउंटर के सामने इंतजार करना होगा.मॉनीटर पर आपका नंबर आएगा काउंटर पर जाकर शिकायती पत्र या आवेदन कर दें. वहां शिकायत दर्ज करने के साथ ही क्यूआर कोड मिलेगा.

Also Read: UP News: यूपी में एटीएम सुविधा देने में लखनऊ पहले और कानपुर चौथे स्थान पर, ये जनपद साबित हुए फिसड्डी
कॉमन फैसिलिटी सेंटर में ये सुविधाएं मिलेंगी

1. डॉग रजिस्ट्रेशन, कैटिल कैचिंग

2. उद्यान (पार्क संबंधी समस्याएं)

3. सिविल इंजीनियरिंग (सड़क, नाली, खड़ंजा, फुटपाथ, सीसी रोड आदि)

4. जलकल (पेयजल)

5. जलकल (सीवर)

6. स्ट्रीट लाइट

7. स्वास्थ्य (सफाई व्यवस्था, फॉगिंग, मृत जानवरों का निस्तारण)

8. जन्म पंजीयन प्रमाण पत्र

9. मृत्यु पंजीयन प्रमाण पत्र

10. नामांतरण

11. प्रॉपर्टी टैक्स, हाउस टैक्स

12. ट्रेड टैक्स

13. वैन्यू बुकिंग (सामुदायिक भवन आदि)

14. पेंशन सेवाएं

15. विज्ञापन लाइसेंस

16. आउटसोर्सिंग सेवा सहायता

17. डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन

18. अतिक्रमण, प्रवर्तन

19. अन्य (वो समस्याएं जो ऊपर के किसी सेवा या सुविधा से अलग हो)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें