28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS: भारत के इस शहर में मिलती है सबसे सस्ती वाइन, दूर-दूर से आते हैं लोग पीने के लिए

Wine Capital of India: भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है. यहां की संस्कृति और इतिहास पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक ऐसा भी शहर है जिसे वाइन कैपिटल के नाम से जाना जाता है, आइए जानते हैं विस्तार से.

Undefined
Photos: भारत के इस शहर में मिलती है सबसे सस्ती वाइन, दूर-दूर से आते हैं लोग पीने के लिए 5

Wine Capital of India: भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है. यहां की संस्कृति और इतिहास पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक ऐसा भी शहर है जिसे वाइन कैपिटल के नाम से जाना जाता है, यानी कि इस शहर में घर-घर में शराब बनती है. आइए जानते हैं विस्तार से.

Undefined
Photos: भारत के इस शहर में मिलती है सबसे सस्ती वाइन, दूर-दूर से आते हैं लोग पीने के लिए 6

वाइन कैपिटल ऑफ इंडिया

बात हो रही है भारत के उस शहर की जहां घर-घर में शराब बनती है, तो बता दें कि महाराष्ट्र राज्य में स्थित नासिक शहर को ही भारत का वाइन कैपिटल ऑफ इंडिया कहा जाता है यानी कि भारत की शराब की राजधानी.

Also Read: PHOTOS: भारत नहीं ये हैं दुनिया के पांच सबसे पुराने मेट्रो स्टेशन, जहां हर रोज लाखों लोग करते हैं सफर
Undefined
Photos: भारत के इस शहर में मिलती है सबसे सस्ती वाइन, दूर-दूर से आते हैं लोग पीने के लिए 7

भारत में सस्ता शराब

दरअसल नासिक शहर को लेकर उसके नाम से कम और वाइन कैपिटल ऑफ इंडिया के नाम से अधिक जानते हैं. क्योंकि भारत में उत्पादन होने वाला शराब का एक बड़ा हिस्सा इसी शहर में तैयार किया जाता है. नासिक शहर में 52 शराब के प्लाट है. यहीं कारण है कि इस शहर में शराब भी कम दाम में मिलते हैं.

Undefined
Photos: भारत के इस शहर में मिलती है सबसे सस्ती वाइन, दूर-दूर से आते हैं लोग पीने के लिए 8

नासिक की मिट्टी

यह जानकर आपको हैरानी जरूर होगी कि नासिक शहर की मिट्टी एक अलग किस्म की है. इस शहर में रेड लैटराइट पाया जाता है. यहां पर अंगूर की खेती करने के लिए जितनी मात्रा में पानी की जरूरत होती है, यहां पर मिल जाती है. रिपोर्ट के मुताबिक हर साल 20 तन से अधिक अंगूर का उत्पादन नासिक शहर में होता है.

Also Read: PHOTOS: तमिलनाडु घूमने जाएं, तो इन फेमस Beaches पर भी जरूर बिताएं समय, वरना आपकी ट्रिप रह जाएगी अधूरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें