24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips: आज ही घर ले आएं ये 6 पौधे, धन- समृद्धि से भर जाएगा घर

बहुत से लोग मानते हैं कि पौधों में उनके घरों में धन और सौभाग्य लाने की शक्ति होती है. यह मान्यता विशेष रूप से विभिन्न संस्कृतियों में प्रचलित है, जहां धन और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए घर में विशिष्ट पौधों का होना आवश्यक है.

Undefined
Vastu tips: आज ही घर ले आएं ये 6 पौधे, धन- समृद्धि से भर जाएगा घर 8

बहुत से लोग मानते हैं कि पौधों में उनके घरों में धन और सौभाग्य लाने की शक्ति होती है. वास्तु के अनुसार, यह मान्यता विशेष रूप से विभिन्न संस्कृतियों में प्रचलित है, जहां धन और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए घर में विशिष्ट पौधों का होना आवश्यक है. इन सभी पौधों की देखभाल करना आसान है, जो इन्हें शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है. इन्हें आज़माने से आपके घर में सौभाग्य और समृद्धि सहित कई प्रकार के लाभ हो सकते हैं. ऐसे में आप अपने घर इन 6 पौधों को ला सकते हैं जिससे आपके घर में धन का भी आगमन होगा.

Also Read: Photos: दिवाली पर क्यों बनाया जाता है मिट्टी का घरौंदा? जानें इसके पीछे की कहानी
Undefined
Vastu tips: आज ही घर ले आएं ये 6 पौधे, धन- समृद्धि से भर जाएगा घर 9

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी सबसे शक्तिशाली, पवित्र और शुभ सौभाग्य वाले पौधों में से एक है जो घर में सकारात्मकता बढ़ाता है. लोग अपने घरों में तुलसी का पौधा लगाकर धन और वित्तीय सफलता का अनुभव कर सकते हैं.

Undefined
Vastu tips: आज ही घर ले आएं ये 6 पौधे, धन- समृद्धि से भर जाएगा घर 10

कहा जाता है कि मनी प्लांट या पोथोस लोगों को वित्तीय कठिनाइयों से उबरने में मदद करता है और घर में समृद्धि और सौभाग्य लाता है. चूंकि मनी प्लांट हवा से अशुद्धियां दूर करते हैं, इसलिए वे प्राकृतिक वायु क्लीनर के रूप में भी कार्य करते हैं. इस संयंत्र के लिए रखरखाव की आवश्यकता लगभग कम है. यह भी माना जाता है कि घर में मनी प्लांट होने से आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सफलता मिल सकती है.

Undefined
Vastu tips: आज ही घर ले आएं ये 6 पौधे, धन- समृद्धि से भर जाएगा घर 11

फेंगशुई के अनुसार, जेड प्लांट सौभाग्य, धन और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है, इसलिए आप इस भाग्यशाली पौधे को अपने घर या व्यवसाय स्थल पर लगा सकते हैं. गमले में लगे जेड पौधे दोस्तों को शुभकामना उपहार के रूप में दिए जाते थे, क्योंकि फेंगशुई के अनुसार, वे धन और सद्भावना लाते हैं. लोग अपने वित्तीय खातों में अच्छी किस्मत लाने के लिए नए व्यवसाय शुरू करने वालों को यह पौधा उपहार के रूप में भी देते हैं. फूल वाले जेड पौधे विकास और समृद्धि का प्रतीक हैं.

Undefined
Vastu tips: आज ही घर ले आएं ये 6 पौधे, धन- समृद्धि से भर जाएगा घर 12

अपने वायु-शुद्धिकरण गुणों के लिए जाना जाने वाला पीस लिली सौभाग्य और धन लाने वाला भी माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि पौधे की हवा को साफ करने और घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने की क्षमता से वित्तीय सफलता मिल सकती है.

Undefined
Vastu tips: आज ही घर ले आएं ये 6 पौधे, धन- समृद्धि से भर जाएगा घर 13

लकी बैम्बू एक लोकप्रिय घरेलू पौधा है जिसके बारे में माना जाता है कि यह समृद्धि और सौभाग्य लाता है. पौधे को अक्सर पानी और कंकड़ से भरे फूलदान में प्रदर्शित किया जाता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह फेंगशुई के पृथ्वी, जल और अग्नि तत्वों का प्रतिनिधित्व करता है.

Undefined
Vastu tips: आज ही घर ले आएं ये 6 पौधे, धन- समृद्धि से भर जाएगा घर 14

यह पौधा घर में धन और सफलता को आमंत्रित करने के लिए उत्तम है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है. कहा जाता है कि पुदीने की पत्तियों की खुशबू किसी के उत्साह को बढ़ाती है और चिंता को शांत करती है. इसके चिकित्सीय लाभ हैं जो तनाव, मांसपेशियों में तनाव से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें