23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना एयरपोर्ट पर अब हर दूसरे मिनट विमानों की आवाजाही हो पायेगी संभव, जानें कब शुरू होगा नया एटीसी टावर

एयरपोर्ट प्रशासन ने ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी (बीसीएएस) और डीजीसीए को परीक्षण को सफल घोषित करने का आग्रह किया है और पुराने एटीसी टावर और टेक्निकल ब्लॉक को बंद करके पूरी तरह नये एटीसी टावर और टेक्निकल ब्लॉक को ही चलाने की अनुमति मांगी है.

पटना. पटना एयरपोर्ट पर अब चार-पांच मिनट के बजाय महज दो-तीन मिनट के अंतराल पर ही विमान उड़ और उतर सकेंगे. नये एटीसी टावर और टेक्निकल ब्लॉक का एक माह से पैरेलल रन चल रहा है, जो अब तक मामले की निगरानी कर रहे विशेषज्ञों की अपेक्षा के अनुकूल रहा है. इसके नतीजे से पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद एयरपोर्ट प्रशासन ने ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी (बीसीएएस) और डीजीसीए को परीक्षण को सफल घोषित करने का आग्रह किया है और पुराने एटीसी टावर और टेक्निकल ब्लॉक को बंद करके पूरी तरह नये एटीसी टावर और टेक्निकल ब्लॉक को ही चलाने की अनुमति मांगी है. अगले माह मध्य तक इसकी अनुमति मिलने और उसके बाद माह के अंत तक नये एटीसी टावर और टेक्निकल ब्लॉक का फुल फ्लेज्ड इस्तेमाल शुरू होने की संभावना है.

नये एटीसी टावर में लगे हैं अत्याधुनिक सीएनएस उपकरण

पुराने एटीसी टावर से नये एटीसी टावर की क्षमता कई गुनी अधिक है, क्योंकि इसमें विमानों के साथ संचार संपर्क स्थापित करने, उनकी निगरानी करने और परिचालन संबंधी अत्याधुनिक उपकरण लगे हैं. डीवीओआर (डॉप्लर वेरी हाइ फ्रिक्वेंसी ओमनी रेंज) जैसे अत्याधुनिक रडार सिस्टम की मदद से बनारस से विमान उड़ते साथ या पटना से 200 किमी दूर भी आसमान में पहुंचते के साथ इसकी पकड़ में आ जायेगा. इसके अत्याधुनिक सीएनएस उपकरण एक साथ कई फ्लाइट पर निगरानी रखने और उन्हें निर्देशित करने में सक्षम हैं. इन सबके कारण अब पहले की तुलना में लगभग आधे समय अंतराल पर ही विमानों का लैंडिंग और टेकऑफ संभव हो सकेगा.

Also Read: संजय झा ने फिर उठाया दरभंगा एयरपोर्ट का मुद्दा, बोले- मिथिला के लोग कब तक खरीदेंगे महंगी टिकट

नये अग्निशमन भवन का भी होगा उद्घाटन

पटना एयरपोर्ट पर नया अग्निशमन भवन भी दो महीने से बनकर पूरी तरह तैयार है और ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी से इस्तेमाल शुरू करने की इजाजत मिलने का इंतजार कर रहा है. 15 नवंबर तक इसको भी बीसीएएस से इजाजत मिल जायेगी और उसके बाद इसका भी उद्घाटन हो जायेगा. नये भवन में पुुराने भवन की तुलना में लगभग ढाई गुनी अधिक जगह है. इसके ग्राउंड फ्लोर पर बड़ी पार्किंग है, जहां छह-सात फायर ब्रिगेड की गाड़ियां लगायी जा सकती हैं. ऊपरी फ्लोर पर ऑफिस के साथ -साथ रेस्ट रूम भी बने हैं, जहां डयूटी के दौरान बीच-बीच में मिले विश्राम काल में अधिकारी और दमकलकर्मी आराम कर सकेंगे.

अगले माह पुराने को बंद कर नये का पूरी तरह होगा इस्तेमाल शुरू

एयरपोर्ट निदेशक अंचल प्रकाश ने कहा कि नये एटीसी टावर और टेक्निकल ब्लॉक का पैरेलल रन बेहतर चल रहा है. बीसीएएस और डीजीसीए से इजाजत मांगी गयी है. अगले माह इजाजत मिलने की संभावना है. उसके बाद पुराने को बंद कर नये का पूरी तरह इस्तेमाल शुरू कर दिया जायेगा. बीसीएएस से इजाजत मिलने के बाद अगले माह के अंत तक नये फायर भवन का इस्तेमाल भी शुरू होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें