31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड: धनतेरस से पहले ऑटोमोबाइल बाजार में दिखने लगी रौनक, इस कार की है सबसे अधिक डिमांड

कंज्यूमर ऑफर, एक्सचेंज बोनस और कॉरपोरेट डिस्काउंट दिये जा रहे हैं. जो भी लोग बुकिंग करा रहे हैं, उन्हें धनतेरस, दीपावली और छठ पूजा तक कार की डिलिवरी मिलेगी.

रांची : धनतेरस के पहले बाजार में उत्साह दिखने लगा है. खास कर ऑटोमोबाइल बाजार ने रफ्तार पकड़ ली है. लोग अपनी मनपसंद ड्रीम कार की बुकिंग करा रहे हैं. आसान फाइनांस की सुविधा, नये-नये मॉडल और आकर्षक उपहार ने इस उत्साह को और बढ़ा दिया है. शहर के शोरूमों में ग्राहकों की भीड़ बढ़ रही है. लोग धनतेरस को लेकर बुकिंग करा रहे हैं. बाजार में पेट्रोल-डीजल के अलावा इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाहन के कई मॉडल उपलब्ध हैं.

कंज्यूमर ऑफर, एक्सचेंज बोनस और कॉरपोरेट डिस्काउंट दिये जा रहे हैं. जो भी लोग बुकिंग करा रहे हैं, उन्हें धनतेरस, दीपावली और छठ पूजा तक कार की डिलिवरी मिलेगी. वाहनों की इतनी डिमांड है कि कई कारों पर वेटिंग चल रही है. अब भी कई ऐसे वाहन हैं, जिन पर वेटिंग पीरियड दो माह से लेकर एक-एक साल तक है.

अक्तूबर में रांची में 1883 फोर व्हीलर्स की हुई थी बिक्री

प्री-बुकिंग देख कर डीलरों का कहना है कि इस बार अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है. चारपहिया वाहन बाजार में लगभग 20 प्रतिशत ग्रोथ की संभावना है. पिछले माह यानी अक्तूबर में रांची में कुल 9004 वाहन बिके, जिसमें चारपहिया वाहनों की संख्या 1883 हुई थी. वहीं सितंबर 2023 में 1659 चारपहिया वाहनों की बिक्री हुई थी. इसे देखते हुए धनतेरस में भी अच्छी बिक्री होने का अनुमान लगाया जा रहा है. पिछले साल फेस्टिव सीजन की तुलना में इस बार वाहनों की सप्लाई अच्छी है, जिस कारण डीलरों को अच्छी बिक्री की उम्मीद है. पिछली बार सेमीकंडक्टर की कमी के कारण सप्लाई बेपटरी हो गयी थी.

Also Read: Dhanteras 2023: धनतेरस में कार या बाइक खरीदने से पहले करें ये काम, कई मुसीबतों से मिलेगा छुटकारा!
धनतेरस में प्रोसेसिंग फीस जीरो की गयी

लोगों को आसानी से कार मिल सकें, इसमें बैंक और फाइनांस कंपनियां भी पीछे नहीं हैं. हर कोई आकर्षक ब्याज दर पर चारपहिया उपलब्ध करा रहा है. सामान्य दिनों में फाइनांस पर फिक्स राशि कार ऋण राशि पर 0़ 25 प्रतिशत प्रोसेसिंग फी चार्ज करते हैं. जबकि, धनतेरस में अधिकतर बैंकों ने प्रोसेसिंग फीस जीरो कर दिया है. यही नहीं, चुनिंदा मॉडलों पर ऑन रोड कीमत पर 100 प्रतिशत तक फाइनांस की सुविधा है़ इधर, लोग भी दो से तीन बैंक की ब्याज दर के बारे में पता कर ही फाइनांस करा रहे हैं.

कार में एसयूवी की है डिमांड

कार की कुल बिक्री में सबसे अधिक एसयूवी की मांग है. एसयूवी की बाजार हिस्सेदारी लगभग 50 प्रतिशत है. वहीं अन्य 50 प्रतिशत हिस्सेदारी में सेडान, हैचबैक, कॉम्पैक्ट एसयूवी आदि वाहन शामिल हैं. एसयूवी की बात करें, तो खास कर आठ लाख से 16 लाख रुपये के चारपहिया वाहनों की डिमांड अधिक है.

स्क्रैच कार्ड से उपहार जीतने का दिया जा रहा है मौका

विभिन्न कार कंपनियों ने धनतेरस को देखते हुए ऑफरों की बारिश कर दी है. कार की बुकिंग कराने पर स्क्रैच कार्ड के साथ-साथ चार पहिया वाहनों की खरीदारी करने के दौरान दोपहिया वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड भी दिखाने पर छूट दी जा रही है. कंज्यूमर ऑफर 10,000 से 35,000 रुपये तक दिया जा रहा है. साथ ही एक्सचेंज ऑफर भी है.

बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन भी किये जा रहे हैं पसंद

पेट्रोल, डीजल के साथ-साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल भी लोगों की पसंद में शामिल हैं. यही कारण है कि अधिकतर कंपनियां भी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल के नये-नये मॉडल बाजार में उतार रही हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल की विभिन्न कंपनियों में बीएमडब्ल्यू, ह्रुंडई, किया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एमजी मोटर, टाटा मोटर्स, टाटा मोटर्स पैसेंजर, वोल्वो ऑटो आदि शामिल हैं.

कार खरीदारी से पहले इन बातों का रखें ध्यान

कार की खरीदारी के पहले लोगों को विभिन्न बिंदुओं पर ध्यान रखना चाहिए. सबसे पहले कार का बजट तय कर लें. बजट तय करने के साथ अपनी जरूरतों का भी आकलन कर लें. हर वाहन निर्माता की कारों में अलग-अलग खूबियां होती हैं. अपनी पसंद और बजट के अनुसार ब्रांड तय कर लें. इन सबके साथ सबसे जरूरी होता है कि कार की सेफ्टी रेटिंग कितनी है. आपकी कार कितनी सुरक्षित है, यह आप ग्लोबल एनसीएपी से मिली रेटिंग से लगा सकते हैं. सुरक्षा रेटिंग के साथ सेफ्टी फीचर्स के बारे में भी जानना जरूरी है. यदि आप लोन पर वाहन लेना चाहते हैं, तो अलग-अलग बैंकों के साथ-साथ फाइनांस कंपनियों की ब्याज दर के साथ-साथ नियमों के बारे में जान लें. इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो आपको अधिक परेशान नहीं होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें