29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अलीगढ़ : मतदाता पुनरीक्षण अभियान जारी, मतदेय स्थल पर नाम जुड़वाने, संशोधन कराने के लिए करें ये काम …

चुनाव आयोग ने 4 व 5 नवंबर को मतदेय स्थल और निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में नाम जुड़वाने, हटवाने,संशोधित करने के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलाने जा रहा है. इस प्रशिक्षण अवधि में किसी भी प्रकार की शिकायत समस्या के समाधान के लिए कॉल सेंटर के दूरभाष 1950 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

अलीगढ़ : चुनाव आयोग ने 4 व 5 नवंबर को मतदेय स्थल और निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में नाम जुड़वाने, हटवाने और संशोधित करने के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलाने जा रहा है. इस प्रशिक्षण अवधि में किसी भी प्रकार की शिकायत समस्या के समाधान के लिए कॉल सेंटर के दूरभाष 1950 पर भी संपर्क कर सकते हैं. उप जिला निर्वाचन अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने अवगत कराया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अर्हता दिनांक 01.01.2024 के आधार पर विधानसभा की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कराये जाने का कार्यक्रम जारी किया गया है. 27 अक्टूबर को मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन किया जा चुका है. दावे और आपत्तियाँ 09 दिसम्बर तक प्राप्त की जाएंगी. इस अवधि के मध्य छः विशेष अभियान तिथियां- 04 व 05 नवम्बर 25 व 26 नवम्बर और 02 व 03 दिसम्बर को जिले के समस्त मतदान केन्द्रों पर बीएलओ एवं पदाभिहित अधिकारी सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक उपस्थित रहेंगे.

मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन 05 जनवरी 2024 को होगा

उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की शिकायत व समस्या के समाधान के लिए कलैक्ट्रेट स्थित कन्ट्रोल रूम के दूरमाष संख्या 1950 कॉल सेण्टर के रूप में कियाशील हैं. मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन 05 जनवरी को किया जायेगा. स्वीप योजना के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां परिचालित हैं. भावी मतदाताओं के साथ-साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 का पूर्ण लाभ वर्तमान मतदाताओं को प्राप्त हो, इसके लिए आवश्यक है कि वर्तमान मतदाता, मतदाता सूची में ससमय अपना नाम चेक कर लें और तदानुसार अग्रिम अपेक्षित कार्यवाही करें.

Also Read: अलीगढ़: गालीबाज दरोगा का वीडियो हुआ वायरल, एसएसपी ने दिये जांच के आदेश, जानें पूरा मामला
आयोग की वेबसाइट पर करें आवेदन

उप जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह व एडीएम पंकज कुमार ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए जिले में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि स्वीप योजना के अंतर्गत मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां चलाई जा रही हैं. सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी वेदपाल ने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का पूरा लाभ लोगों को मिले, इसके लिए वर्तमान वोटर सूची में अपना नाम चेक कर लें. मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित पात्र मतदाता चुनाव आयोग की वेबसाइट, मतदाता सेवा पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन एप पर जाकर फॉर्म 6 के तहत अपने आवेदन कर सकते हैं.

नाम दर्ज कराने के लिए फार्म – 6 भरें

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार ने जनपद के समस्त क्षेत्रीय निवासियों को सूचित किया है कि निर्वाचक नामावलियों में नाम दर्ज कराये जाने के लिए फार्म-6, प्रवासी मतदाताओं के लिए फार्म-6ए. निर्वाचक नामावली से नाम अपमार्जन कराये जाने के लिए फार्म-7 और संशोधन कराये जाने एवं एक स्थान दूसरे स्थान पर परिवर्तन किए जाने के लिए फार्म-8 सम्बन्धित साक्ष्यों सहित भरकर बूथ लेवल अधिकारी को 04 व 05 नवम्बर को सम्बन्धित मतदेय स्थल पर एवं सम्बन्धित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं. पुनरीक्षण अवधि में किसी भी प्रकार की शिकायत, समस्या के समाधान के लिये काल सेंटर के दूरभाष नम्बर 1950 पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सम्पर्क किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें