23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: नवनियुक्त शिक्षकों का इंडक्शन ट्रेनिंग सेशन इस दिन होगा शुरू, दी जायेगी ये जानकारी

नवनियुक्त शिक्षकों को 6 नवंबर से 13 नवंबर तक ट्रेनिंग सत्र में पाठ, पाठ योजना, वर्ग संचालन और विभागीय कार्यक्रमों की जानकारी दी जायेगी. इसी दिन दूसरे सत्र में बीआरसी में एमडीएम के साधन सेवी और योजना की जानकारी दी जायेगी.

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित नवनियुक्त विद्यालय शिक्षकों को तत्काल ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों से संबद्ध किया जाना है. शिक्षा विभाग ने आधिकारिक तौर पर इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर है. इन सभी शिक्षकों को 13 से 18 नवंबर तक कार्य दिवस पर बीआरसी में उपस्थित रहना होगा. इस दौरान नवनियुक्त शिक्षकों को ओरिएंटेशन में भाग लेना होगा. वहीं इससे पहले 6 नवंबर से शिक्षकों की इंडक्शन ट्रेनिंग शुरू होगी. जिसका कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है. इस आशय का दिशा-निर्देश माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया कुमार श्रीवास्तव ने जारी किया है. खास बात यह होगी कि नवनियुक्त शिक्षकों को श्रम, राजस्व, मनरेगा, लेखा व शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया जायेगा.

दो सत्र में होगा ऑरिएंटेशन

बीआरसी से संबद्ध विद्यालयों के लिए तय ऑरिएंटेशन कार्यक्रम के मुताबिक 6 से 10 तारीख तक सभी शिक्षकों को ग्रामीण स्कूलों से टैग कर दिया जायेगा. ऑरिएंटेशन दो सत्र में होगा. पहला सत्र सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़े बारह बजे के बीच होगा. दूसरा सत्र दोपहर डेढ़ बजे से शाम चार बजे तक होगा.

13 नवंबर तक इंडक्शन ट्रेनिंग

वहीं 6 नवंबर से 13 नवंबर तक ट्रेनिंग सत्र में पाठ, पाठ योजना, वर्ग संचालन और विभागीय कार्यक्रमों की जानकारी दी जायेगी. इसी दिन दूसरे सत्र में बीआरसी में एमडीएम के साधन सेवी और योजना की जानकारी दी जायेगी. इस दौरान जिलाधिकारी, उप विकास आयुक्त या अनुमंडल पदाधिकारी समय-समय पर इन प्रशिक्षण संस्थानों का दौरा करेंगे. जिन स्कूलों में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, वहां यह भी जांचा जाएगा कि ये लोग शिक्षक प्रशिक्षण में मौजूद हैं या नहीं. वहीं, कितने स्कूल शिक्षक गायब हैं और कितने उपस्थित हैं, इसकी जानकारी भी जिले के वरीय पदाधिकारी लेंगे.

Also Read: नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, मामूली परीक्षा देकर नियोजित शिक्षक बनेंगे सरकारी, दो महीने में 1.20 लाख नियुक्तियां

14 और 16 नवंबर को दी जाएगी ये जानकारी

14 नवंबर को प्रखंड कल्याण पदाधिकारी से छात्रवृत्ति योजना की जानकारी और दूसरे सत्र में कनीय अभियंता इन्हें निर्माण कार्यों और डीपीआर बनाने की जानकारी साझा की जायेगी. 16 नवंबर को बीआरपी की तरफ से बीइपी की गतिविधियां और ऑडिट का ज्ञान दिया जायेगा. जबकि इसी दिन दूसरे सत्र में एसएनए लेख संघारण की जानकारी साझा की जायेगी.

13,14, 16,17 और 18 नवंबर को ऑरिएंटेशन प्रोग्राम

17 नवंबर को नव नियुक्त शिक्षकों को प्रखंड कार्यक्रम और मनरेगा योजनाओं की जानकारी दी जायेगी. 18 नवंबर को राजस्व और श्रम संसाधन विभाग की योजनाओं की जानकारी दी जायेगी. आधिकारिक पत्र में कहा गया है कि जो नियोजित शिक्षक विद्यालय अध्यापक के रूप में चयनित हुए हैं, वह 13,14, 16,17 और 18 नवंबर को ऑरिएंटेशन प्रोग्राम में भाग लेंगे.

Also Read: BPSC ने इन शिक्षक अभ्यर्थियों को दिया नोटिस, मांगा स्पष्टीकरण, परीक्षा से होंगे प्रतिबंधित?

प्रशिक्षण के दौरान दी जाएगी ये जानकारी

बता दें कि प्रशिक्षण के दौरान नवनियुक्त शिक्षकों को अनुशासन, व्यावहारिक कक्षा शिक्षण, कक्षा की समस्याएं, छात्रों और अभिभावकों के साथ बातचीत और विचारों का आदान-प्रदान, शिक्षा विभाग की उपलब्धियां, वर्तमान शिक्षा स्तर के बारे में जानकारी दी जाएगी.

सॉफ्टवेयर के माध्यम से होगी पोस्टिंग

नवनियुक्त शिक्षकों को सॉफ्टवेयर के जरिए स्कूल आवंटित किए जाएंगे. किसी शिक्षक को कौन सा स्कूल आवंटित किया जाएगा, इसमें अधिकारी की कोई भूमिका नहीं होगी. ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में शिक्षकों की पोस्टिंग को प्राथमिकता दी जायेगी.

Also Read: बिहार में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों पर बढ़ेगा काम का बोझ, केके पाठक ने शिक्षा निदेशकों को लिखा सख्त पत्र

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें