24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BSEB Inter Exam 2024: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अवधि 10 नवंबर तक बढ़ी, देखें अपडेट

BSEB Inter Exam 2024: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने कक्षा 12वीं या इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को एक बार फिर बढ़ा दिया है. आवेदन अब 10 नवंबर को समाप्त होंगे.

BSEB Inter Exam 2024: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने कक्षा 12वीं या इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को एक बार फिर बढ़ा दिया है. आवेदन अब 10 नवंबर को समाप्त होंगे. पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 अक्टूबर थी जिसे बाद में बढ़ाकर 17 अक्टूबर कर दिया गया था.

उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि बिहार कक्षा 12वीं परीक्षा आवेदन पत्र 2024 केवल स्कूल प्रमुखों द्वारा ही भरा और जमा किया जा सकता है. बीएसईबी से संबद्ध संबंधित स्कूलों के संबंधित प्रमुखों और प्रधानाचार्यों को आधिकारिक वेबसाइट SeniorSecondary.biharboardonline.com पर जाकर परीक्षा के लिए छात्रों का रजिस्ट्रेशन करना होगा. बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए, बीएसईबी ने कक्षा 9 से 12 तक 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य कर दी है. बिहार बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन की समय सीमा के विस्तार के बारे में सूचित करने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) का सहारा लिया.

BSEB Inter Exam 2024: आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

उम्मीदवारों को एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर (35 मिमी X 30 मिमी) और एक खाली कागज के टुकड़े (3.5 सेमी X 1 सेमी) पर अपने हस्ताक्षर की एक तस्वीर प्रदान करनी होगी। ये तस्वीरें jpg या jpeg फॉर्मेट में होनी चाहिए.

BSEB Inter Exam 2024: आवेदन कैसे करें

चरण 1: बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट SeniorSecondary.biharboardonline.com पर जाएं.

चरण 2: होमपेज पर, उस लिंक को देखें और उस पर क्लिक करें जिसमें लिखा है – “इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के लिए यहां क्लिक करें”.

चरण 3: जैसे ही एक नया पेज खुलेगा, दिए गए स्थान पर अपना ‘उपयोगकर्ता नाम’ और ‘पासवर्ड’ दर्ज करें.

चरण 4: लॉग इन करने के तुरंत बाद, उम्मीदवारों के सभी विवरण भरें और आवेदन पत्र जमा करें.

चरण 5: पुष्टिकरण पृष्ठ जांचें और डाउनलोड करें.

BSEB Inter Exam 2024: परीक्षा शुल्क

2024 में बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए छात्रों को 1,430 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा. शैक्षणिक संस्थानों को आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड करना होगा और फॉर्म भरने के लिए सभी पात्र छात्रों को सौंपना होगा. फॉर्म प्रसारित होने के बाद, संस्थानों को छात्रों से भरे हुए फॉर्म एकत्र करने होंगे. फिर शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख द्वारा फॉर्म की जानकारी को स्कूल के रिकॉर्ड से दोबारा जांचा जाएगा. इस सत्यापन के बाद, पंजीकरण फॉर्म बीएसईबी को सौंपे जा सकते हैं.

Also Read: बिना परीक्षा के AIIMS में मिलेगी नौकरी, इतनी मिलेगी सैलरी, इस लिंक पर डायरेक्ट करें आवेदन
Also Read: CTET 2024: CBSE ने शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम किया जारी, देखें अन्य अपडेट
Also Read: Government Job: कोलकाता में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर पदों के लिए मौका, 23 नवंबर तक करें आवेदन
Also Read: Bihar STET 2024: बिहार एसटीईटी पास करने का दूसरा मौका, जानें योग्यता, आवेदन शुल्क और परीक्षा पैटर्न

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें