29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अयोध्या की श्रीरामजन्म भूमि से पूजित अक्षत का रांची में भव्य स्वागत, श्रीराम मंदिर चुटिया में हुआ आरती पूजन

विश्व हिंदू परिषद के प्रांत मंत्री डॉ बिरेन्द्र साहु ने कहा कि अयोध्या से लाए गए पूजित अक्षत को झारखंड प्रांत के सभी जिलों में भेजा जाएगा. सनातन परंपरा में पीले अक्षत (चावल) से ही आमंत्रित किया जाता है. अक्षत कलश को झारखंड की राजधानी रांची के मुख्य मंदिरों में रखा जाएगा एवं आरती होगी.

रांची: अयोध्या की श्रीराम मंदिर जन्मभूमि से पूजित अक्षत सोमवार को रांची लाया गया. रांची आने पर बहुबाजार चौक के पास से रांची महानगर अध्यक्ष कैलाश केसरी के नेतृत्व में गाजे-बाजे के साथ पुष्पवर्षा कर जोरदार स्वागत करते हुए श्रीराम मंदिर चुटिया लाया गया. पूजित अक्षत को लाने के लिए झारखंड प्रतिनिधि के रूप में रामगढ़ जिला मंत्री छोटू वर्मा, रामगढ़ सहमंत्री तरुण वर्मा, रामगढ़ नगर प्रचारक संजीव एवं एबीवीपी के कार्यकर्ता गौतम महतो अयोध्या गए थे. पूजित अक्षत को लेकर वे आज रांची लौटे. महानगर अध्यक्ष कैलाश केसरी ने कहा कि मंगलवार से झारखंड की राजधानी रांची के प्रमुख मंदिरों में अक्षत कलश पूजन-अर्चन एवं आरती के लिए रखे जाएंगे.

झारखंड के सभी गांवों में भेजा जाएगा पूजित अक्षत

विश्व हिंदू परिषद के प्रांत मंत्री डॉ बिरेन्द्र साहु ने कहा कि अयोध्या से लाए गए पूजित अक्षत को झारखंड प्रांत के सभी जिलों में भेजा जाएगा. सनातन परंपरा में पीले अक्षत (चावल) से ही आमंत्रित किया जाता है. अक्षत कलश को झारखंड की राजधानी रांची स्थित अभी मुख्य मंदिरों में रखा जाएगा एवं पूजन आरती होगी. दिसंबर माह में इस अक्षत को सभी जिला केंद्रों में भेजा जाएगा. जिला, प्रखंड, पंचायत एवं गांवों के कार्यकर्ताओं के द्वारा जन-जन तक पहुंचकर लोगों को आमंत्रित किया जाएगा. इसकी तैयारी झारखंड में कर ली गई है. 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रांत के सभी गांवों के मुख्य मंदिरों में अनुष्ठान किया जाएगा. सभी मंदिरों में उपस्थित जनमानस अपने-अपने स्थान पर ही अयोध्या की आरती में सम्मिलित होंगे एवं दीपोत्सव मनाएंगे.

Also Read: विश्व हिंदू परिषद की दुर्गा वाहिनी नवरात्र में करती है शस्त्र पूजन, बता रही हैं प्रांत संयोजिका अनुराधा कच्छप

झारखंड समेत पूरे देश में मनेगा उत्सव

सामाजिक समरसता प्रमुख मिथिलेश्वर मिश्र ने कहा कि ये हमारे लिए सौभाग्य का विषय है कि हमारे जीवन काल में श्रीराम लला का मंदिर बन रहा है. जिस प्रकार से भगवान श्री राम के 14 वर्ष के बाद वनवास से लौटने पर उत्सव मना था, उसी प्रकार इस बार भी झारखंड सहित संपूर्ण देश के मंदिरों में उत्सव मनाया जाएगा.

Also Read: अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पिस्का स्टेशन का चयन, धनबाद एलेप्पी एक्सप्रेस में बढ़ा सीटों का कोटा: संजय सेठ

अक्षत कलश को अयोध्या से लाना सौभाग्य की बात

अयोध्या से अक्षत कलश को लेकर आए रामगढ़ जिला मंत्री छोटू वर्मा ने कहा अयोध्या से कलश को लाना हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण गौरव का पल रहा. संपूर्ण देश के आए हुए प्रतिनिधियों के साथ अक्षत का पूजन एवं उस पूजित अक्षत को लाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ.

Also Read: झारखंड: रांची की होटवार जेल के अधीक्षक, जेलर व बड़ा बाबू को ईडी का समन, पूछताछ के लिए बुलाया

मौके पर ये थे मौजूद

इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के प्रांत संगठन मंत्री देवी सिंह, प्रांत मंत्री डॉ बिरेन्द्र साहू, प्रांत सहमंत्री रंगनाथ महतो, सामाजिक समरसता प्रांत प्रमुख मिथिलेश्वर मिश्र, प्रचार प्रसार प्रांत सहप्रमुख प्रकाश रंजन, रांची महानगर अध्यक्ष कैलाश केशरी, रामगढ़ मंत्री छोटू वर्मा, महंत गोकुल दास, विक्रम साहू,रतन केशरी, संतोष कुमार, रेणु सिंह, सुभम केशरी, गोल्डी साहू, आशीष साहू, शिवलाल साहू, अक्षय केशरी, अमित केशरी, लक्की नायक समेत कई राम भक्त उपस्थित थे.

Also Read: एनसीएल के जीएम हर्ष दुहान होंगे सीसीएल के नए निदेशक तकनीकी, इंटरव्यू में शामिल हुए थे 12 अधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें