30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : चाकुलिया में हाथियों की मौत मामले में जांच-जांच खेल रहा वन व विद्युत विभाग

जमशेदपुर में हाथियों की मौत मामले में वन और विद्युत विभाग जांच-जांच खेल रहा है. हाथियों की मौत कारणों को लेकर पहले वन विभाग ने बिजली विभाग को नोटिस भेजा, फिर जांच कमेटी बनायी. अब बिजली विभाग ने अलग जांच कमेटी बनायी है, लेकिन पांच दिनों बाद भी कोई ठोस रिजल्ट सामने नहीं आया है.

जमशेदपुर के चाकुलिया व आसपास दो दिनों में दो मादा हाथियों की मौत के करीब पांच दिन बीतने के बाद से वन विभाग और बिजली विभाग मामले को एक-दूसरे पर थोपने की कोशिश कर रहा है. दोनों ही विभाग अपने अपने स्तर से जांच कराने का खेल, खेल रहा है. विभाग अपनी-अपनी ओर से सफाई देने के मोड में है. हाथियों की मौत के कारणों को लेकर पहले वन विभाग ने बिजली विभाग को नोटिस भेजा और फिर जांच कमेटी बनायी. अब बिजली विभाग ने अलग जांच कमेटी बनायी है. लेकिन पांच दिनों बाद भी कोई ठोस रिजल्ट सामने नहीं आया है.

वन विभाग : विद्युत तार के नीचे होने की वजह से हुई मौत

चाकुलिया में बिजली की तार की चपेट में आकर दो हाथियों की मौत के मामले की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट रेंज ऑफिसर दिग्विजय सिंह डीएफओ को सौंप दी है. इसमें बताया गया है कि बिजली के तार नीचे होने से उनकी चपेट में आकर हाथियों की मौत हुई. हालांकि, अभी विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जानी है. इसके लिए जांच कमेटी के सदस्य वन क्षेत्र पदाधिकारी चाकुलिया दिग्विजय कुमार सिंह, पशुचिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार सिंह, चाकुलिया प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार महंता, धालभूमगढ़ प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी डॉ प्रतिमा कुमारी, प्रभारी चाकुलिया वनपाल कल्याण प्रसाद महतो और मुसाबनी के प्रभारी वनपाल सुनाराम सबर एक बार फिर से घटनास्थल का दौरा करेंगे. डीएफओ जमशेदपुर ममता प्रियदर्शी का इस मामले में पक्ष नहीं मिल सका है. घटना की जांच के लिए एसडीओ घाटशिला सत्यवीर रजक मंगलवार को घटनास्थल पर जा सकते है. गौरतलब है कि नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 9 स्थित शेखपाड़ा स्थित तालाब के पास 30 अक्टूबर की रात कई हाथी हाइ वोल्टेज तार की चपेट में आकर जख्मी हो गए थे. इसमें से दो हथिनी की मौत हो गयी थी. इस मामले की जांच के लिए डीएफओ के स्तर पर पूरी रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है, जिसके लिए एक जांच दल बनायी गयी है.

बिजली विभाग : जांच टीम गठित, कोल्हान में होगी जांच

चाकुलिया में करंट से हाथी के मौत के मामले में बिजली विभाग ने जांच कमेटी का गठन किया है. घाटशिला विद्युत प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता राजकिशोर द्वारा गठित कमेटी में जमशेदपुर तकनीकी के कार्यपालक अभियंता चंद्रभूषण, सिविल के सहायक अभियंता, चाकुलिया के सहायक अभियंता व कनीय अभियंता शामिल हैं. दूसरी ओर, झारखंड बिजली बोर्ड के जीएम श्रवण कुमार ने बताया कि अब पूरे कोल्हान में ऐसे इलाके को चिन्हित किया जा रहा है, जहां से हाथियों का मूवमेंट है या फिर तारों का संवेदनशील स्थिति बना हुआ है. ऐसे सारे इलाके को चिन्हित कर पूरी टीम मामले की जांच कर फिर रिपोर्ट देगी, जिसके बाद करीब 15 दिनों के बाद फिर से मीटिंग कर इसका स्थायी समाधान किया जायेगा ताकि इस तरह की घटना नहीं घट सके.

Also Read: झारखंड: हथिनी को क्यों श्रद्धांजलि दे रहीं डीएफओ ममता प्रियदर्शनी? 24 घंटे में दो मादा हाथियों की हो गयी मौत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें