20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kanpur : वायरल बुखार से लीवर के साथ लोगों के दिमाग में सूजन के मिल रहे लक्षण, जानें क्या बता रहे हैं डॉक्टर

अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रवी गर्ग का कहना है कि जिन लोगों में रुमेटाइट गठिया का मर्ज दबा पड़ा था. उनमें यह वायरल बुखार के कारण तेजी से उभर गया है.

कानपुर. पहले सिर और आंखों,उसके बाद शरीर में दर्द शुरू होते ही सतर्क हो जाएं. यह वायरल बुखार के लक्षण हैं. इसके लक्षण तो डेंगू जैसे हैं, लेकिन यह डेंगू नहीं है. रोजाना सैकड़ों मरीज वायरल बुखार की चपेट में आकर सरकारी व निजी अस्पताल में इलाज कराने पहुंच रहे हैं . इनमें लीवर के साथ दिमाग में सूजन के मामले भी बढ़ गए हैं. हाइलाइट अस्पताल की मेडिसिन ओपीडी में प्रतिदिन 400 से अधिक मरीज इलाज कराने को पहुंच रहे हैं. इनमें से अधिकांश तेज बुखार, गले में दर्द, खांसी जुकाम, शरीर व मांसपेशियों में दर्द से पीड़ित हैं. मंगलवार को 20 से अधिक गंभीर मरीजों को स्ट्रेचर और व्हीलचेयर की मदद से परिजन ओपीडी कक्ष तक लेकर पहुचे. जोड़ों में तेज दर्द के कारण वह चल नहीं पा रहे थे. बुखार पीड़ित तमाम मरीज ने सिर व दिमाग में दर्द भी बताया.ओपीडी में 100 से अधिक मरीज दोबारा इलाज कराने आए थे. उधर, उर्सला अस्पताल में बुखार से पीड़ित 250 से ज्यादा मरीज पहुंचे. करीब 80 मरीज दोबारा आए थे.

बुखार ने युवाओं को भी बनाया गठिया का मरीज

अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रवि गर्ग का कहना है कि जिन लोगों में रुमेटाइट गठिया का मर्ज दबा पड़ा था. उनमें यह वायरल बुखार के कारण तेजी से उभर गया है. ऐसे पीड़ितों में बड़ी संख्या युवा भी शामिल है. इस समय करीब 50 फीसदी मरीज गठिया से ग्रस्त आ रहे हैं. हाइग्रेड फीवर के बाद वायरल गठिया के रोगी अधिक आ रहे हैं. इनमें युवाओं की संख्या बढ़ना खास चिंताजनक है.वहीं, जीएनएम मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर जेएस कुशवाहा का कहना है कि बुखार की वजह से मरीजों के लिवर में सूजन की समस्या के साथ ही अब दिमाग में हल्की सूजन देखने को मिल रही है. ऐसे मरीजों को मेडिसिन विभाग के साथ ही न्यूरोसाइंस विभाग में इलाज करने की सलाह दी जा रही है.

Also Read: कानपुर में प्रदूषण की वजह से फेफड़ों के मरीज बढ़े, अस्पताल पहुंच रहे रोगियों को सांस लेने में हो रही दिक्कत
49 घरों में मिला डेंगू का लार्वा, 33 में लक्षण

संचारी रोगों के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉक्टर आर पी मिश्रा का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने 20 से अधिक मोहल्ले के करीब 3000 घरों का सर्वे किया है. इस दौरान 49 घरों में डेंगू के लारवा पाए गए हैं. टीम ने मौके पर ही लार्वा को नष्ट किया. अलग-अलग जगह पर 20 लोग डेंगू और 13 लोग मलेरिया के लक्षण युक्त बुखार से पीड़ित मिले. स्वरूप नगर व केशव पुरम आवास विकास में दो लोगों की रिपोर्ट डेंगू पॉजीटिव आई. चिकनगुनिया का कोई मरीज नहीं मिला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें