27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीएम मोदी के खूंटी दौरे के क्या है मायने, राजनीतिक जानकार दे रहे हैं ये तर्क

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को है. विधानसभा की 70 सीटों पर मतदान होना है. कुल 90 सीटों में से 29 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. ऐसे में प्रधानमंत्री के खूंटी में होने वाले इस कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ के चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनजातीय गौरव दिवस पर 15 नवंबर को खूंटी आ रहे हैं. प्रधानमंत्री सबसे पहले भगवान बिरसा मुंडा के गांव उलिहातू पहुंचेंगे. भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे. इसके बाद खूंटी में भारत विकास यात्रा के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम को लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा तेज हो गयी है. कार्यक्रम को लेकर कई मायने निकाले जा रहे हैं. राजनीतिक जानकारों के अनुसार प्रधानमंत्री झारखंड के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में होनेवाले विधानसभा चुनाव में आदिवासी वोटरों पर भी निशाना साधेंगे.

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को है. विधानसभा की 70 सीटों पर मतदान होना है. कुल 90 सीटों में से 29 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. ऐसे में प्रधानमंत्री के खूंटी में होने वाले इस कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ के चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है. मतदान से दो दिन पहले प्रधानमंत्री नयी योजना की शुरुआत कर सौगात दे सकते हैं. प्रधानमंत्री खूंटी में जनसभा को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री की सभा को लेकर भाजपा जोरदार तैयारी में जुटी है. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा खुद इस कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा कर रहे हैं. 10 जिलों के पदाधिकारी बैठक कर कार्यक्रम को सफल बनाने की तैयारी कर रहे हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में अनुसूचित जनजाति की 28 में से 26 सीट गंवाने के बाद भाजपा नये सिरे से इन सीटों पर जीत की रणनीति बना रही है.

Also Read: खूंटी में 15 नवंबर को ढाई घंटे रुकेंगे पीएम मोदी, जानें उनका पूरा कार्यक्रम

पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने झारखंड की 14 में से 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सिर्फ राजमहल और सिंहभूम लोकसभा की सीट यूपीए के खाते में गयी थी. सिंहभूम से कांग्रेस की गीता कोड़ा व राजमहल से झामुमो के विजय हांसदा ने चुनाव जीता था. खूंटी, लोहरदगा व दुमका सीट पर भाजपा के प्रत्याशी काफी कम अंतर से जीत दर्ज कर पाये थे. मिशन 2024 को लेकर भाजपा की एसटी की पांच लोकसभा सीटों पर खास नजर है.

क्षेत्र में चलाया जा रहा 
है सर्च अभियान

जनजातीय गौरव दिवस पर उलिहातू और खूंटी में प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर पुलिस भी तैयारी में जुट गयी है. क्षेत्र को सैनिटाइज किया जा रहा है. सीआरपीएफ और एसएसबी के जवान क्षेत्र में ऑपरेशन चला रहे हैं. खूंटी और उलिहातू तथा आसपास के सभी क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया जा रहा है. सड़क और संदेहास्पद स्थलों की जांच की जा रही है. किसी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए हर ओर अभियान चलाया जा रहा है. सड़कों को सैनिटाइज किया जा रहा है. वहीं जिस रूट से प्रधानमंत्री गुजरेंगे उस क्षेत्र के सभी घरों का सर्वे किया जा रहा है. हेलीपैड तथा आसपास के क्षेत्रों की मैपिंग की जा रही है. संभवतः 11-12 नवंबर को जिले में स्पेशल टीमें भी आ जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें