26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

GATE 2024 Correction Window: गेट आवेदन सुधार विंडो से जुड़ी आई बड़ी अपडेट, ऐसे करें फॉर्म सबमिट

GATE 2024 Correction Window: गेट 2024 (GATE 2024) के लिए सुधार विंडो 7 नवंबर को खुलने वाली थी, लेकिन कुछ परिचालन मुद्दों के कारण इसमें देरी हुई. आईआईएससी उम्मीदवारों को सोशल मीडिया और ईमेल के जरिए करेक्शन विंडो खुलने की सूचना देगा.

GATE 2024 Correction Window: गेट 2024 आवेदन पत्र की सुधार सुविधा में कुछ परिचालन पहलुओं के कारण देरी हो गई है और जब यह खुलेगा, तो उम्मीदवारों को सोशल मीडिया और ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा, भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बैंगलोर, जो इस वर्ष परीक्षा का आयोजन कर रहा है। सूचित किया है.

गेट 2024 (GATE 2024) के लिए सुधार विंडो 7 नवंबर को खुलने वाली थी, लेकिन कुछ परिचालन मुद्दों के कारण इसमें देरी हुई। आईआईएससी उम्मीदवारों को सोशल मीडिया और ईमेल के जरिए करेक्शन विंडो खुलने की सूचना देगा.

जिन उम्मीदवारों को अपने आवेदन में बदलाव करने की आवश्यकता है, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in पर नजर रखनी चाहिए. एक बार लिंक सक्रिय हो जाने पर, वे सुधार करने के लिए इन स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

GATE 2024 एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन कैसे करें

एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए नीचे दिये गये स्टेप्स को फॉलो करें

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in पर जाएं.

स्टेप 2: होमपेज पर GOAPS पोर्टल लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके साइन इन करें.

स्टेप 4: “एप्लीकेशन फॉर्म एडिट करें” लिंक चुनें.

स्टेप 5: उन डिटेल की पहचान करें जिनमें करेक्शन की आवश्यकता है और उसमें जरूरी बदलाव करें.

स्टेप 6: काम पूरा हो जाने पर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 7: फाइनल फॉर्म को सेव करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रति प्रिंट करके सुरक्षित रख लें.

आईआईएससी बैंगलोर ने GATE 2024 के आधिकारिक पेज के माध्यम से एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया. “हमने अभी तक आपके एप्लिकेशन को संशोधित करने के लिए विंडो नहीं खोली है. देरी कुछ परिचालन पहलुओं के कारण है. कृपया बने रहें. हम सोशल मीडिया के साथ-साथ सभी पंजीकृत उम्मीदवारों को ईमेल के माध्यम से तारीखों की घोषणा करेंगे.”

गेट क्या है?

गेट एक पीजी स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो एनसीबी, गेट, उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय की ओर से मुंबई, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, चेन्नई, रूड़की और आईआईएससी बेंगलुरु में स्थित सात आईआईटी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाती है. (एमओई), भारत सरकार.

गेट फुल फॉर्म

GATE का पूरा नाम ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग है. GATE प्रवेश परीक्षा आईआईटी और GATE स्कोर स्वीकार करने वाले विभिन्न अन्य संस्थानों में M.E/M.Tech कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. इसके अलावा, GATE योग्य उम्मीदवार आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और सीएफटीआई में प्रस्तावित मास्टर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र हैं. इसके अलावा, वैध GATE स्कोर वाले उम्मीदवारों को PSUs द्वारा भर्ती किया जाता है.

इस परीक्षा को पास करके आप ONGC, BHEL जैसी कंप‍नियों में नौकरी पा सकते हैं

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद करियर बनाने के लिए GATE एग्जाम एक बेहतर विकल्प माना जाता है. अगर आप इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए आपको इसका पैटर्न समझना सबसे जरूरी है. इस परीक्षा को पास करके आप ONGC, BHEL जैसी कंप‍नियों में नौकरी पा सकते हैं. GATE Exam एक ऐसा एग्जाम है जिसे अगर पास कर लें तो नई राहें खुलती हैं.

इंजीनियरिंग में रूचि रखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए है GATE Exam

ये एग्जाम पास करने के बाद आप न केवल देश के टॉप इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन ले सकते हैं, बल्कि देश की टॉप कंपनियों में भी जॉब पा सकते हैं. इंजीनियरिंग में रूचि रखने वाले छात्र-छात्राएं GATE Exam पास करने का सपना देखते हैं. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें परीक्षा की पूरी डिटेल यहां दी जा रही है. आइए जानते हैं GATE Exam पैटर्न और सिलेबस के बारे में. साथ ही जानिए- गेट एग्जाम पास करने के फायदे क्या होते हैं.

GATE एग्जाम पैटर्न

यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है. GATE में 23 पेपर होते है. आवेदक को किसी भी एक परीक्षा में बैठने की अनुमति होती है. परीक्षा में पेपर को 3 सेक्शन में बांटा जाता है जिसमें जनरल ऐप्टिट्यूड, इंजिनियरिंग मैथमेटिक्स और विशिष्ट विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है. परीक्षा का समय 3 घंटे का होता है जिसमें कुल 65 प्रश्न पूछे जाते है. परीक्षा का पूर्णांक 100 अंकों का होता है. इसके सभी प्रश्न बहु-विकल्प और न्यूमेरिकल टाइप के होते है जिसमें एक गलत प्रश्न के लिए 1/2 अंक की नेगेटिव मार्किंग है. GATE परीक्षा 23 पेपर के लिए होती है. परीक्षा का पाठ्यक्रम सभी स्ट्रीम के लिए अलग-अलग होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें