25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में धनतेरस पर बरसेगा 1550 करोड़, पिछले साल से 30 प्रतिशत ग्रोथ की उम्मीद, जानें खरीदारी का मुहूर्त

धनतेरस और दीपावली को लेकर राजधानी के बाजार में भीड़ दिखने लगी है. लोग ज्वेलरी से लेकर बर्तन, कपड़ा, गाड़ी, इलेक्ट्रॉनिक्स व इलेक्ट्रिकल उत्पाद, डेकोरेटिव आइटम, मूर्तियां और पूजन-सामग्री की खरीदारी करने में लगे हैं.

पटना. धनतेरस और दीपोत्सव को लेकर बाजार में चारों तरफ उत्साह, उमंग और उल्लास है. शहर के छोटे-बड़े दुकान, शॉपिंग मॉल से लेकर फुटपाथ पर लगने वाले अस्थायी दुकानें सज-धज कर तैयार हैं. ज्यादा से ज्यादा कस्टमर दुकान पर आएं इसके लिए दुकानदारों ने बर्तन, चांदी के सिक्के, सोने-चांदी के गहने, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, गिफ्ट आइटम और वाहनों की कई रेंज बाजार में उतारे हैं. वहीं रंग-बिरंगी झालरों, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, रंगोली, इलेक्ट्रॉनिक सामान से लेकर मिट्टी के दीये और कैंडल तक की दुकानें जगमग हैं. धनतेरस पर पटना में करीब रु 1550 करोड़ के कारोबार का अनुमान है.

बाजार में उमड़ रहे लोग, दुकानों में दिखने लगी भीड़

धनतेरस और दीपावली को लेकर राजधानी के बाजार में भीड़ दिखने लगी है. लोग ज्वेलरी से लेकर बर्तन, कपड़ा, गाड़ी, इलेक्ट्रॉनिक्स व इलेक्ट्रिकल उत्पाद, डेकोरेटिव आइटम, मूर्तियां और पूजन-सामग्री की खरीदारी करने में लगे हैं. दुकानदारों ने भी ग्राहकों के स्वागत के लिए खूबसूरत तरीके से दुकानों को सजाया है. धनतेरस के दिन सिद्धि विनायक भगवान गणेश व धन की देवी महालक्ष्मी और कुबेर की पूजा होती है.

दोपहर से देर रात तक कर सकते हैं खरीदारी

ज्योतिषाचार्य राकेश झा के मुताबिक चांदी के बर्तनों को खरीदना अत्यंत शुभ माना गया है, क्योंकि चांदी में चंद्रमा का वास होता है. धनतेरस के दिन लक्ष्मी, कुबेर एवं धन्वंतरी की एक साथ पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आरोग्यता के साथ- साथ सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है. दिनभर में कभी भी वाहन, इलेक्ट्रॉनिक सामान व आभूषणों की खरीदारी की जा सकती है. राकेश झा के अनुसार 10 नवंबर को मनाया जायेगा. इस दिन दोपहर 11:47 से देर रात 2:49 बजे तक खरीदारी का शुभ मुहूर्त है. वे कहते हैं कि धनतेरस के दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है.

1. सर्राफा बाजार : निवेश का बेहतर विकल्प बना सोना

कल धनतेरस है और 12 नवंबर को दीपावली. पांच वर्षों के आंकड़े को देखें, तो सोने ने लोगों को डबल से अधिक का रिटर्न दिया है, जो किसी भी बैंक के एफडी से अधिक है. कई दशकों के आंकड़े कहते हैं कि सोना एफडी जैसे पारंपरिक निवेश की तुलना में ज्यादा बेहतर है. 30 जुलाई, 2018 को 24 कैरेट वाले गोल्ड का भाव 30,850 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था, वहीं बुधवार को 24 कैरेट सोने का भाव करीब 62,365 प्रति 10 ग्राम के दर पर पहुंच गया. यानी पांच साल में सोना ने डबल से भी अधिक रिटर्न दिया है. पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार का कहना है कि इस बार पटना में करीब 350 करोड़ रुपये की बिक्री होने की उम्मीद है. बुधवार को तनिष्क में एक ग्राम सोने का सिक्का 22 कैरट का 5710 रुपये में बिका. वहीं बोरिंग रोड स्थित सेविका ज्वेलर्स के मोहित ने कहा की उनके कारोबार में 25 फीसदी का उछाल है. निवेश और लगन को देखते हुए लोग खरीदारी करने आ रहे हैं.

90-100 करोड़ की ज्वेलरी की हुई है प्री- बुकिंग

कारोबारियों का कहना है कि पटना में करीब 90-100 करोड़ की गहनों की प्री- बुकिंग हुई है. पाटलिपुत्र सराफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि धनतेरस के साथ ही लग्न के आभूषण भी बिक रहे हैं. इस बार 20-25 प्रतिशत तक सोने व चांदी के दाम बढ़े हैं. जिसे लेकर इस दिवाली, धनतेरस में सर्राफा व्यापार में 10-15 प्रतिशत तक वृद्धि की उम्मीद है.

पांच साल में ऐसे बढ़ता गया सोने का दाम

वर्ष कीमत

  • 2018 ~31,438

  • 2019 ~35,220

  • 2020 ~48,651

  • 2021 ~48,720

  • 2022 ~52,670

  • 2023 ~62,365

नोट: कीमत 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की है.

Also Read: बिहार में सबसे अधिक कुर्मी जाति के पास गवर्नमेंट जॉब, जानें पिछड़े वर्ग की नौकरी में
यादवों की हिस्सेदारी

2. इलेक्ट्रिक बाजार : नये घर के निर्माण को लेकर खरीदारी तेज

एक अनुमान के मुताबिक इलेक्ट्रिक कारोबार में इस धनतेरस और दीपावली पर जिले भर में करीब 250 करोड़ रुपये की खरीदारी की उम्मीद है. बिहार इलेक्ट्रिक ट्रेडर्स एसोसिएशन के वर्तमान सदस्य संदीप ने कहा कि वर्तमान में बाजार में भीड़ अच्छी है. बिजली संबंधी उत्पाद जैसे की स्विच, बिजली के तार, बल्ब, पंखा, मिक्सर, गीजर आदि के बाजार में पिछले साल के मुकाबले उछाल है. हालांकि उतना नहीं है जितनी उम्मीद की जा रही थी. इसका एक मुख्य कारण है की ये उत्पाद ज्यादातर नये घर के निर्माण में उपयोग होते हैं.

3. इलेक्ट्रॉनिक बाजार : 97 इंच की एलइडी टीवी की बुकिंग 16 लाख में

इस वर्ष राजधानी में इलेक्ट्रॉनिक बाजार में करीब 300 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है. धनतेरस को लेकर टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशन, लैपटॉप और मोबाइल की तेजी से एडवांस बुकिंग की जा रही है. आदित्य विजन के महाप्रबंधक अनुज ने बताया कि हमारे यहां 32 इंच से लेकर 97 इंच तक की एलइडी टीवी उपलब्ध है जिसकी कीमत 13 हजार रुपये से लेकर 16 लाख है. इसमें सबसे ज्यादा पसंद सैमसंग के 43 इंच की एलइडी टीवी को किया जा रहा है. जिसकी कीमत 35 हजार के करीब है. जबकि 17,500 रुपये का वर्लपूल व्हाइट मैजिक के साथ आइएफबी का सीनेटर प्लस की अच्छी डिमांड है.

4. कपड़ा बाजार : हर तरफ मिल रहा आकर्षक छूट

एक अनुमान के अनुसार इस साल राजधानी में कपड़ा कारोबार में करीब 200 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है. रेडीमेड कपड़ा, साड़ी और अन्य कपड़ों की खरीदारी करने लोग बाजार पहुंच रहे हैं. इस दौरान वे दीपावली से लेकर छठ तक के लिए कपड़े खरीद रहे हैं. त्योहारी सीजन को देखते हुए कई ब्रांडेड कंपनियां आकर्षक छूट दे रही हैं. खेतान मार्केट स्थित हैंडलूम एंपोरियम ओम साईं राम के मलिक और बिहार टेक्सटाइल चैंबर ऑफ कॉमर्स के महासचिव रंजीत ने बताया कि त्योहार को लेकर बाजार में अच्छी खासी भीड़ है. लोग दीपावली से लेकर छठ तक की खरीदारी खुल कर कर रहे हैं.

5. बर्तन बाजार : कई रेंज व लेटेस्ट डिजाइन

धनतेरस पर बर्तन खरीदना सबसे शुभ माना जाता है. इस बार तांबा कोटेड स्टील के बर्तन भी आये हैं. इस धनतेरस दुकानदारों ने इंडक्शन बेस्ड बर्तनों की पूरी रेंज मंगायी है. लेकिन, इन सबों के बीच पीतल, कांसा, तांबा और स्टील के बर्तनों की मांग अधिक है. इस बार धनतेरस को लेकर खरीदार से लेकर दुकानदार तक उत्साहित हैं. ज्यादा से ज्यादा कस्टमर उनकी दुकान पर आएं इसके लिए उन्होंने बर्तनों की कई रेंज व लेटेस्ट डिजाइन लेकर आये हैं. बर्तन के साथ लोग इंडक्शन, ओवन और मल्टी बर्नर चूल्हे को भी पसंद कर रहे हैं. अशोक राजपथ स्थित बर्तन कारोबारी सुजीत ने बताया कि बर्तन बाजार में इस साल 150 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है.

6. ऑटोमोबाइल : 300 करोड़ ऑटोमोबाइल पर खर्च करेंगे पटनाइट्स

धनतेरस को लेकर ऑटोमोबाइल कारोबार रफ्तार पकड़ने लगी है. ऑटोमोबाइल सेक्टर के कारोबार में काफी बढ़िया उछाल देखा जा रहा है. अनुमान के अनुसार इस साल इस सेक्टर में जिले भर में 300 करोड़ के करीब कारोबार होने की उम्मीद है. अब तक कुल 6 शो रूम में 3000 से अधिक गाड़ियों की बुकिंग की जा चुकी है. इसमें तीन दो पहिया वाहन के शोरूम और तीन चार पहिया वाहन के शोरूम शामिल हैं.

विभिन्न सेक्टरों में अनुमानित कारोबार

  • ~ 350 करोड़ : सर्राफ बाजार

  • ~ 300 करोड़ : इलेक्ट्रॉनिक बाजार

  • ~ 300 करोड़ : ऑटोमोबाइल

  • ~ 250 करोड़ : इलेक्ट्रिक बाजार

  • ~ 200 करोड़ : कपड़ा बाजार

  • ~ 150 करोड़ : बर्तन बाजार

  • ~ 1550 करोड़ : कुल कारोबार

(नोट : आंकड़े करोड़ रुपये में है. ये सभी आंकड़े प्रतिनिधि, कारोबारियों व स्थानीय डीलरों से बातचीत के आधार पर लिये गये हैं और अनुमानित हैं.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें