24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

घर में उगाएं ये 5 जड़ी-बूटियां, स्वाद के साथ स्वास्थ्य के भी मिलेंगे फायदे

सभी जड़ी बूटियों को घर पर उगाया नहीं जा सकता है, लेकिन इनमें से कुछ ऐसे है जिसे घर पर आसानी से उगाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये पौधे खाने के स्वाद में भी चार चांद लगाते हैं.

Undefined
घर में उगाएं ये 5 जड़ी-बूटियां, स्वाद के साथ स्वास्थ्य के भी मिलेंगे फायदे 9

जड़ी बूटियां (हर्ब्स) सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है. इनका उपयोग दवाइयों के अलावा सुगंध के लिए भी किया जाता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, प्रकृति में 100 से ज्यादा प्रकार की जड़ी बूटियां पाई जाती हैं, लेकिन सभी को घर पर उगाया नहीं जा सकता है, लेकिन इनमें से कुछ जड़ी बूटियों को घर पर उगाया जा सकता है. 

Undefined
घर में उगाएं ये 5 जड़ी-बूटियां, स्वाद के साथ स्वास्थ्य के भी मिलेंगे फायदे 10

अगर आप अपनी बालकनी या गार्डन में इन्हें उगाने की सोच रहे हैं, तो आप इन जड़ी बूटियों को लगा सकते है. इनकी देखभाल करना भी आसान है और ये आपके खाने के स्वाद को भी बढ़ा देगा. आइए जानते हैं कौन सी है वो जड़ी- बूटियां.

Also Read: उबले अंडे या ऑमलेट, किसे खाने से मिलता है ज्यादा पोषण? जानें
Undefined
घर में उगाएं ये 5 जड़ी-बूटियां, स्वाद के साथ स्वास्थ्य के भी मिलेंगे फायदे 11
तुलसी

तुलसी पत्ता सबसे प्रचलित जड़ी बूटियों में से एक है. अपने औषधीय गुणों के लिए लोकप्रिय तुलसी अधिकतर लोगों के घरों में जरूर से जरूर होता है. तुलसी का उपयोग सर्दी-खांसी, त्वचा संक्रमण और एलर्जी को ठीक करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा, तुलसी को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. आप तुलसी को घर पर आसानी से उगा सकते है.

Undefined
घर में उगाएं ये 5 जड़ी-बूटियां, स्वाद के साथ स्वास्थ्य के भी मिलेंगे फायदे 12
तुलसी

एक गमले में जैविक खाद का उपोय कर आप ऐसा कर सकते हैं. ध्यान रहे कि गमले में पानी के निकास की भी सुविधा हो. वहीं गर्मियों में इसे हर दिन और सर्दियों में एक दिन छोड़कर पानी देने की जरूरत होती है. आप तुलसी का सेवन काढ़ा, तुलसी वाली चाय के लिए भी उपयोग कर सकते हैं.

Also Read: Nose Shape Personality Traits: अपने नाक के आकार से जानिए कैसी है आपकी पसर्नालिटी
Undefined
घर में उगाएं ये 5 जड़ी-बूटियां, स्वाद के साथ स्वास्थ्य के भी मिलेंगे फायदे 13
मिंट

मिंट यानि कि पुदीना अपने सुगंध के लिए खासा मशहूर है. गर्मियों में पुदीने का जूस का काफी आनंद लिया जाता है. मिंट के पौधे को पूरी तरह से धूप की रौशनी की जरूरत नहीं पड़ती है. ये छांव में भी आसानी से उग जाती है. ये पौधे नमी वाली मिट्टी में आसानी से उगती है इसलिए इसे ज्यादा पानी देने की भी जरूरत नहीं होती है.

Undefined
घर में उगाएं ये 5 जड़ी-बूटियां, स्वाद के साथ स्वास्थ्य के भी मिलेंगे फायदे 14
धनिया

हर खाने के स्वाद मे चार चांद लगाता है धनिया. अपनी सुगंध और स्वाद के लिए पॉप्युलर धनिया स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा है. धनिया उगाना आसान है, लेकिन इसकी देखभाल करना भी उतना ही जरूरी है. धनिये को पौधे को आप गमले में उगा सकते हैं. ध्यान रहे कि इसके पौधे को आंशिक रूप से सुर्य की रोशनी की जरूरत पड़ती है. साथ ही इसे लगातार पानी भी देते रहना होता है.

Undefined
घर में उगाएं ये 5 जड़ी-बूटियां, स्वाद के साथ स्वास्थ्य के भी मिलेंगे फायदे 15
लेमन ग्रास

लेमन ग्रास अपने कीटनाशक क्वालिटी के लिए खासा जाने जाते हैं. इस पौधे के गंध से मच्छर भी दूर भागते हैं. लेमन ग्रास के स्वास्थ्य संबंधी गुणों के कारण इसका उपयोग चाय के रूप में भी किया जाता है. ये पौधे गर्म तथा ह्यूमिड वातावरण में अच्छे से उगते हैं.

Undefined
घर में उगाएं ये 5 जड़ी-बूटियां, स्वाद के साथ स्वास्थ्य के भी मिलेंगे फायदे 16
रोजमेरी

सुईं जैसे पत्तियों वाली रोजमेरी हर मौसम में जड़ी-बूटी प्रदान करता है. खाने में स्वाद बढ़ाने से लेकर अपने औषधीय गुणों के लिए ये पौधा खासा लोकप्रिय है. इसे उगानें का सबसे सही समय नवंबर से मार्च तक है. इस पौधे को 5 से 6 घंटो की जरूरत होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें