24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गोड्डा : पैसे की लालच में महागामा के प्राइवेट क्लिनिक के डॉक्टरों ने रेफरल अस्पताल में तैनात किये बिचौलिये

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सह रेफरल अस्पताल महागामा में नवसृजित व स्थाई चिकित्सक मिलाकर कुल 11 पद स्वीकृत हैं. वहीं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत तीन आयुष चिकित्सक की तैनाती की गयी है. चिकित्सक की कमी के कारण अस्पताल में ओपीडी व इमरजेंसी सेवा को चलाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

महागामा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सह रेफरल अस्पताल महागामा भी डॉक्टर की कमी से जूझ रहा है. वर्तमान समय में अस्पताल दो चिकित्सक डॉक्टर संजय मिश्रा व अर्चना मिश्रा के भरोसे चल रहा है. मालूम हो कि महागामा प्रखंड क्षेत्र की आबादी 1 लाख 96 हजार 978 हैं, जिसमें एक लाख एक हजार 987 पुरुष है जबकि 94 हजार 989 महिला है जो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सह रेफरल अस्पताल महागामा पर निर्भर है. लेकिन तीस बेड वाले अस्पताल में चिकित्सक की घोर कमी के कारण लोग प्राइवेट क्लीनिक में इलाज करने को मजबूर हैं. इससे लोगों पर आर्थिक बोझ बढ़ गया है. सरकारी अस्पताल में चिकित्सक व संसाधन की कमी का भरपूर लाभ निजी क्लीनिक संचालक उठा रहे हैं.बिचौलिया द्वारा मरीज को निजी क्लीनिक में भेजने के एवज में कमीशन दिया जाता है. इस कमीशन की भारपाई मरीजों के बल से किया जाता है.


चिकित्सक की कमी के कारण मरीजों को हो रही परेशानी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सह रेफरल अस्पताल महागामा में नवसृजित व स्थाई चिकित्सक मिलाकर कुल 11 पद स्वीकृत हैं. वहीं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत तीन आयुष चिकित्सक की तैनाती की गयी है. बीते 1 नवंबर को अस्पताल में कार्यरत चार चिकित्सक डॉ मयंक सक्सेना, डॉक्टर नदीम सिद्दीकी, डॉक्टर प्रशांत कुमार व डॉक्टर कुमार विवेकानंद ने सेवा से इस्तीफा दे दिया है. डॉक्टर गोपाल प्रसाद यादव की प्रतिनियुक्ति बोआरीजोर स्वास्थ्य केंद्र में कर दिया गया है. इस वजह से अस्पताल में चिकित्सक का घोर अभाव उत्पन्न हो गया है. इससे विकट स्थिति उत्पन्न हो गयी है. बीते 28 अक्तूबर को स्वास्थ्य विभाग द्वारा डीएमएफटी फंड के तहत एक चिकित्सक डॉक्टर श्यामानंद सिंह की तैनाती अस्पताल में की गयी है. लेकिन अब तक चिकित्सक ने अस्पताल में योगदान नहीं दिया है. चिकित्सक की कमी के कारण अस्पताल में ओपीडी व इमरजेंसी सेवा को चलाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. स्थानीय लोगों ने रेफरल अस्पताल महागामा में चिकित्सक की कमी को अविलंब दूर करने की मांग स्वास्थ्य विभाग से की है.

Also Read: महागामा में जल संकट गहराया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें