24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवघर : रेलवे ने उठाया यात्री सुरक्षा की ओर बड़ा कदम, अब बोगियों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

भारतीय रेलवे पहले ही लगभग 75 हजार कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बना चुका है. इसके अलावा भारतीय रेलवे के लगभग 15 हजार इंजनों में सीवीवीआरएस (क्रू वॉयस और वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम) की लगाने के लिए भी मंजूरी दी गयी है.

देवघर : रेलवे की ओर से रेल और रेलयात्रियों की सुरक्षा के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं. इसके तहत ट्रेन के इंजन में एक खास इक्विपमेंट लगाया जायेगा. साथ ही ट्रेन की हरेक बोगी में सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं. इस संबंध में पूर्व रेलवे के सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने बताया कि विमानों में लगने वाले ब्लैक बॉक्स की तरह रेलवे ने भी लोको पायलट के केबिन में खास इक्यूपमेंट सीवीवीआरएस लगाने का काम तेजी से शुरू कर दिया है. इससे रेल दुर्घटना की पूरी जानकारी मिल पायेगी. उन्होंने बताया कि यात्री सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तहत रेलवे ने महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर मौजूदा निगरानी के अलावा ट्रेनों के डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की घोषणा की है. यह कदम अपने यात्रियों के लिए सुरक्षित और संरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है. रेलवे स्टेशनों में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी के बाद अब ट्रेन के डिब्बों को सीसीटीवी की निगरानी से अतिरिक्त सुरक्षा कवच से कवर करने की पहल शुरू कर दी है. इसे लेकर ट्रेनों के डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की व्यवस्था की जा रही है.


विमानों की तरह अब ट्रेन के इंजन में भी लगेगा खास इक्विपमेंट

भारतीय रेलवे पहले ही लगभग 75 हजार कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बना चुका है. इसके अलावा भारतीय रेलवे के लगभग 15 हजार इंजनों में सीवीवीआरएस (क्रू वॉयस और वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम) की लगाने के लिए भी मंजूरी दी गयी है. इससे ट्रेनों की दुर्घटना के बारे में पूरी रिपोर्ट मिलेगी. सभी सीसीटीवी कैमरे नवीनतम आरडीएसओ (अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन) के अनुसार होंगे, ताकि सुरक्षा निगरानी प्रणाली उच्च तकनीक प्रकृति की हो. साथ ही, रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र द्वारा वार्षिक रखरखाव अनुबंध पर किया जायेगा. ट्रेनों की बोगियों में सीसीटीवी कैमरों लग जाने से एक सुरक्षित वातावरण को बढ़ावा मिलेगा. संभावित खतरों को रोकने और उनकी यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी. कैमरे से रेल में सफर कर रहे व रेल की सुरक्षा को लेकर मुख्यालय स्तर से निगरानी होगी. सीसीटीवी तकनीक का उपयोग ट्रेन की बोगियों की वास्तविक समय की निगरानी करने, किसी भी आपातकालीन स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने और जरूरतमंद यात्रियों को समय पर सहायता प्रदान करने में सक्षम होगा.

जांच करने में मिलेगी सहायता

ट्रेनों में किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में सीसीटीवी फुटेज से जांच करने में सहायता मिलेगी और सही समय पर जांच भी संभव हो पायेगी. इससे अधिकारियों को किसी भी सुरक्षा उल्लंघन या कदाचार को पहचानने और रिपोर्ट देने में मदद मिलेगी. सीसीटीवी निगरानी प्रणाली को सक्रिय रूप से तैनात होने से रेलवे अपने कर्मचारियों के बीच जवाबदेही तय रहेगी और वे पूरी तरह से सजग रहेंगे. यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना उनकी प्राथमिकता में हर वक्त शामिल रहेगा.

Also Read: पूर्व मध्य रेलवे 75 जोड़ी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का कर रहा परिचालन, पिछले साल की तुलना में 45 हजार अधिक बर्थ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें