29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड: पीएम नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को खूंटी में पीएम-पीवीटीजी डेवलपमेंट मिशन करेंगे लॉन्च

पीएम-पीवीटीजी डेवलपमेंट मिशन कार्यक्रम का उद्देश्य कमजोर आदिवासी समूहों (पीवीटीजी) की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है. इसके लिए केंद्रीय बजट में अनुसूचित जनजातियों के लिए 15,000 करोड़ रुपये की उपलब्धता की गयी है.

रांची, बिपिन सिंह: ‘जनजातीय गौरव दिवस’ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खूंटी जिले में ‘पीएम-पीवीटीजी डेवलपमेंट मिशन’ का शुभारंभ करेंगे. 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर प्रधानमंत्री इस मिशन के तहत शुरू किये जानेवाले स्वास्थ्य कार्यक्रमों की घोषणा करेंगे. झारखंड सरकार द्वारा यहां विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाया जायेगा. कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य कार्यक्रमों से जुड़े स्टॉल भी लगाये जायेंगे, जहां स्वास्थ्य पदाधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी गयी है. प्रधानमंत्री के आगमन के एक दिन पहले यानी 14 नवंबर को सभी स्वास्थ्य पदाधिकारी इसका मॉक ड्रिल करेंगे.

कमजोर आदिवासी समूहों की स्थिति में लाना है सुधार

पीएम-पीवीटीजी डेवलपमेंट मिशन कार्यक्रम का उद्देश्य कमजोर आदिवासी समूहों (पीवीटीजी) की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है. इसके लिए केंद्रीय बजट में अनुसूचित जनजातियों के लिए 15,000 करोड़ रुपये की उपलब्धता की परिकल्पना की गयी है. मिशन में पिछड़ी अनुसूचित जनजातियों के लिए बस्तियों में सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल व स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य व पोषण, सड़क तक बेहतर पहुंच जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल है.

Also Read: झारखंड:पीएम नरेंद्र मोदी के खूंटी दौरे को लेकर डीसी ने बिरसा मुंडा के गांव उलिहातू में तैयारियों का लिया जायजा

19 पदाधिकारियों को मिली कार्यक्रम को जिम्मेदारी

कार्यक्रम के दिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से डॉ जेएफ कैनेडी को नोडल ब्लड सेल, डॉ राकेश दयाल को एसटीओ, डॉ कमलेश कुमार को एचडब्ल्यूसी-सीएम सेल, डॉ लाल मांझी को नोडल एमसीडी सेल और डॉ सरिता को एमसीडी स्क्रीनिंग कैंप सहित कुल 19 पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी गयी है.

Also Read: झारखंड: ईडी ने साहिबगंज के एसपी नौशाद आलम को भेजा समन, 22 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें