28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

2019 में न्यूजीलैंड दे चुका है भारत को गहरा घाव, क्या रोहित सेना लेगी धोनी के आंसू का बदला?

2019 के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ एमएस धोनी ने शानदार खेल दिखाया था. लेकिन दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए थे. धोनी के आउट होते ही भारत की उम्मीदें भी खत्म हो गईं थीं. पवेलियन लौटते समय धोनी फूट-फूटकर रोए थे.

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में 15 नवंबर को आमने-सामने होंगीं. मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर दो बजे से खेला जाएगा. चार साल बाद फिर से दोनों टीमों के बीच भिड़ंत होगी. 2019 में न्यूजीलैंड ने भारत को गहरा घाव दिया था. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को कीवी टीम ने 18 रन से हरा दिया था और वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया था. उस मैच में कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी फूट-फूट कर रोए थे.

2019 में क्या हुआ था

9 जुलाई 2019 को पहले सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने हुई थीं. मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी. भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने कीवी टीम को 50 ओवर में 8 विकेट चटकाकर 239 रन पर ही रोक दिया. भुवी ने 3 विकेट चटकाये थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को 5 के स्कोर पर ही तीन बड़ा झटका लगा. रोहित शर्मा , विराट कोहली और केएल राहुल एक-एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए. हालांकि एमएस धोनी 50 और रविंद्र जडेजा ने 77 रन की पारी खेलकर मैच को रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया था. आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 23 रन चाहिए थे. लेकिन भारत 49.3 ओवर में 221 रन पर ही ऑल आउट हो गई. उस समय धोनी दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए थे.

रोहित सेना लेगी धोनी के आंसू का बदला?

2019 के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ एमएस धोनी ने शानदार खेल दिखाया था. लेकिन दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. धोनी के आउट होते ही भारत की उम्मीदें भी खत्म हो गईं. पवेलियन लौटते समय धोनी फूट-फूटकर रोने लगे थे. भारत का सफर वर्ल्ड कप में वहीं समाप्त हो गया. लेकिन कीवी टीम ने जो घाव दिया था, उसे आजतक कोई नहीं भूल पाया. चार साल बाद फीर से वही दिन आया है. लेकिन समय बदल चुका है, इस बार रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय टीम धमाकेदार प्रदर्शन कर रही है. लगातार 8 मैच जीतकर 16 अंकों के साथ भारत प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर मौजूद है. लीग मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से धूल भी चटाया है. अब सेमीफाइनल में रोहित सेना न्यूजीलैंड को हराकर धोनी के आंसू का बदला लेना चाहेगी.

Also Read: World Cup: भारत के लिए सेमीफाइनल में खतरा बन सकता है यह ‘भारतीय’ खिलाड़ी, रोहित सेना को रहना होगा सावधान

20 साल बाद वर्ल्ड कप में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. मौजूदा वर्ल्ड कप से पहले दोनों टीमों के बीच 10 बार भिड़ंत हुई थी, जिसमें भारत को केवल 4 में और न्यूजीलैंड को 5 मैचों में जीत मिली थी. आखिरी बार न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को 2003 में जीत मिली थी. लेकिन वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने 20 साल बाद न्यूजीलैंड को हराया और बदला लिया. लीग मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया.

वानखेड़े में भारत को रहना होगा सतर्क

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 15 नवंबर को जब न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर भारतीय टीम उतरेगी, तो उसे सतर्क रहना होगा. न्यूजीलैंड के स्टार खिलाड़ी रचिन रविंद्र अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं. अबतक 565 रन बना चुके हैं और गेंदबाजी भी अच्छी कर रहे हैं. दूसरी ओर वानखेड़े में भारत का सेमीफाइनल मुकाबले में अच्छा अनुभव नहीं रहा है. 1987/88 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने लीग मैचों में शानदार प्रदर्शन किया था. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जिंबाब्वे के साथ ग्रुप ए में रहते हुए भारतीय टीम 6 मैचों में 5 जीत और एक हार के बाद 20 अंक लेकर टॉप पर रही. लेकिन दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हारकर भारत वर्ल्ड कप से बाहर हो गया. भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला 5 नवंबर 1987 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था. उस मैच में इंग्लैंड को भारत ने 254 रन पर 6 विकेट गिराकर रोक दिया था. लेकिन जवाब में पूरी भारतीय टीम 45.3 ओवर में केवल 219 रन पर ऑल आउट हो गई. इंग्लैंड ने उस मुकाबले को 35 रन से जीत लिया था. उस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें