28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड: 2021 में सरेंडर पॉलिसी का लाभ ले चुका भाकपा माओवादी आकाश नगेसिया क्यों चढ़ गया पुलिस के हत्थे?

एसपी हरीश बिन जमां ने बताया कि लोहरदगा पुलिस को मिली गुप्त सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पेशरार थाना प्रभारी मो अख्तर अली के नेतृत्व में एक विशेष छापेमारी टीम का गठन किया गया और रांची रेलवे स्टेशन के समीप से भाकपा माओवादी रविन्द्र गंझू के दस्ता के सदस्य आकाश नगेसिया को अरेस्ट किया गया.

लोहरदगा: प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन भाकपा माओवादी के रीजनल कमांडर रविंद्र गंझू के दस्ता के सदस्य आकाश नगेसिया उर्फ समेश्वर नगेसिया को रेल पुलिस के सहयोग से लोहरदगा पुलिस ने रांची रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया. लोहरदगा जिले के पेशरार थाना क्षेत्र के ओनेगढ़ा टोला निवासी नक्सली आकाश नगेसिया उर्फ समेश्वर नगेसिया ने वर्ष 2021 में राज्य सरकार की समर्पण पॉलिसी के तहत आत्मसमर्पण किया था. आत्मसमर्पण नीति के तहत गिरफ्तार नक्सली को पूर्व में एक लाख रुपए दिया जा चुका था. बावजूद माओवादी संगठन से जुड़कर उसने लेवी वसूली के साथ-साथ अन्य नक्सली गतिविधियों में संलिप्तता जारी रखी थी. इस संबंध में जिले के पुलिस कप्तान हरीश बिन जमां ने पत्रकारों को बताया कि गिरफ्तार नक्सली पेशरार एवं सेरेगदाग थाना क्षेत्रान्तर्गत कई नक्सली घटनाएं, गोलीकांड, आगजनी, अवैध लेवी वसूली एवं चोरी जैसे कई मामलों में संलिप्त रहा.

एसपी हरीश बिन जमां ने दी जानकारी

एसपी हरीश बिन जमां ने बताया कि लोहरदगा पुलिस को मिली गुप्त सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पेशरार थाना प्रभारी मो अख्तर अली के नेतृत्व में एक विशेष छापेमारी टीम का गठन किया गया. विशेष छापेमारी टीम के द्वारा थाना प्रभारी पेशरार थाना के नेतृत्व में आदेशानुसार कार्रवाई करते हुए रांची रेलवे स्टेशन के समीप से हार्डकोर भाकपा माओवादी नक्सली रविन्द्र गंझू के दस्ता के सदस्य आकाश नगेसिया को धर दबोचा गया. एसपी ने बताया कि गिरफ्तार भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के सदस्य आकाश नगेसिया के द्वारा अपने अपराध स्वीकारोक्ति में बताया गया है कि इसके एवं दस्ता के अन्य सदस्यों के द्वारा सेरेगदाग थाना क्षेत्रान्तर्गत पुन्दाग बड़का नदी में पुल निर्माण कार्य करा रहे ठेकेदार के द्वारा लेवी का पैसा नहीं देने के कारण रविन्द्र गंझू के आदेश पर पिछले 26 मार्च 2023 को निर्माण कार्य में लगे दो ट्रैक्टर को गाड़ी से ही डीजल निकालकर आग के हवाले कर दिया गया था.

Also Read: झारखंड: हाईटेंशन तार की चपेट में आयी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, दो की मौत, एक घायल, DRM ने दिए जांच के आदेश

कई कांडों में शामिल रहा है आकाश

सेरेंगदाग थाना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम मन्हेपाट से जुड़नी तक सड़क निर्माण कार्य करा रहे मुंशी की हत्या करने की नीयत से 22 मई 2023 को सेरेंगदान थाना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम चड़ी के पास घात लगाकर गोली फायरिंग की गयी थी. पेशरार थाना क्षेत्रान्तर्गत 11 दिसंबर 2022 को जयाखाड़ से अपने सहयोगियों के साथ मिलकर स्वराज ट्रैक्टर को रोटावेटर सहित घर के बाहर से रात्रि में चोरी की घटना में संलिप्त रहा है. पुलिस कप्तान ने बताया कि गठित छापेमारी दल में पुअनि मो अख्तर अली थाना प्रभारी पेशरार, सअनि, रामदेव कुमार राय पेशरार थाना, आरक्षी रूपेश कुमार सिंह व आरक्षी राजेश उरांव, आरक्षी आत्मा प्रकाश उरांव पेशरार थाना, नीरज कुमार मिश्रा, आरक्षी जयमंगल कुमार सिंह, आरक्षी बुधराम सिंह मुण्डा तथा निर्मल मार्शल मिंज शमिल थे.

Also Read: स्कॉर्पियो चोरी करनेवाले अंतरराज्यीय गिरोह का खुलासा, झारखंड-बिहार से छह अपराधी अरेस्ट, ऐसे मिली बड़ी कामयाबी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें