28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Photos: सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि इन चीजों के लिए बेस्ट है तेज पत्ता

तेज पत्ता, लोकप्रिय मसालों में से एक है जिसे अक्सर बिरयानी, पुलाव और मांसाहारी खाद्य पदार्थों जैसे व्यंजनों में एक अनूठी सुगंध जोड़ने के लिए जोड़ा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेजपत्ता के कई अन्य उपयोग भी हैं

Undefined
Photos: सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि इन चीजों के लिए बेस्ट है तेज पत्ता 8

तेज पत्ता, लोकप्रिय मसालों में से एक है जिसे अक्सर बिरयानी, पुलाव और मांसाहारी खाद्य पदार्थों जैसे व्यंजनों में एक अनूठी सुगंध जोड़ने के लिए जोड़ा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेजपत्ता के कई अन्य उपयोग भी हैं जैसे कि घर से कीड़ों को दूर भगाना और घर की नकारात्मकता को दूर करना.

Undefined
Photos: सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि इन चीजों के लिए बेस्ट है तेज पत्ता 9

यह एक शक्तिशाली मसाला है जो न केवल व्यंजनों में सुगंध और स्वाद जोड़ता है, बल्कि इसके कई अन्यआपके न्यूज कंपनी में एक वरिष्ठ लेखक के रूप में, आपकी मुख्य भूमिका है उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाना जो पत्रकारिता मानकों का पालन करती हो, जिसमें व्याकरण और संगतता की निर्देशों का ध्यान रखा जाता हो। अनुरोध के अनुसार सुझाव दें।उपयोग भी हैं. उनमें से कुछ पर एक नजर डालें.

Also Read: Personality Traits : अगर आपके पैर का आकर है रोमन, तो आपकी पर्सनालिटी कुछ यूं है
Undefined
Photos: सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि इन चीजों के लिए बेस्ट है तेज पत्ता 10
कीड़ों को दूर भगाए

अगर आप अपने घर में अनाज में लगने वाले कीड़ों से बहुत परेशान हैं तो तेज पत्ता आपके लिए मददगार है. इन पत्तों में तेज़ सुगंध होती है और इसकी खुशबू इन कीड़ों को परेशान करती है. यहां एक सरल उपाय है जो कीड़ों को ऐसे दूर भगा सकता है जैसे वे कभी थे ही नहीं. आटे को सुरक्षित रखने के लिए एक मलमल के कपड़े में तेजपत्ता और लौंग डालकर बांध लें, इस कपड़े को आटे के डिब्बे में रख दें. ऐसा करने से सफेद और काले दोनों तरह के कीड़ों से छुटकारा मिल सकता है. इसका उपयोग चावल, दालें, फलियां और किसी भी प्रकार के आटे को सुरक्षित रखने के लिए भी किया जा सकता है.

Undefined
Photos: सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि इन चीजों के लिए बेस्ट है तेज पत्ता 11
अरोमाथेरेपी के लिए तेजपत्ता

बे लॉरेल पेड़ से प्राप्त इन पत्तियों में लिनालूल नामक एक रसायन होता है, जिसे जलाने पर मनमोहक सुगंध निकलती है जिसके चिकित्सीय लाभ होते हैं. अरोमाथेरेपी में, तेज पत्ते का तेल अपने शांत गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जिसका उपयोग अक्सर तनाव, चिंता और मानसिक थकान को कम करने के लिए किया जाता है. माना जाता है कि तेज पत्ते की सुखदायक खुशबू आराम को बढ़ावा देती है, मानसिक स्पष्टता बढ़ाती है और शांति की भावना पैदा करती है.

Undefined
Photos: सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि इन चीजों के लिए बेस्ट है तेज पत्ता 12
घर से नकारात्मकता को दूर करने में मदद करता है

तेजपत्ता को हमेशा सबसे सुगंधित भारतीय मसालों में से एक माना गया है और जब इसे लौंग के साथ मिलाया जाता है, तो यह बहुत मददगार साबित हो सकता है. आपको करना यह है कि एक मिट्टी के दीये या किसी बर्तन में दो-चार लौंग, थोड़ा सा कपूर और दो तेज पत्ता डालकर जला दें. ऐसा करने से आपके घर से नकारात्मकता दूर हो जाएगी.

Undefined
Photos: सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि इन चीजों के लिए बेस्ट है तेज पत्ता 13
घर को कीड़ों और मच्छरों से बचाएं

अगर आपके घर में बहुत ज्यादा मच्छर और कीड़े-मकोड़े हैं तो आप उनसे छुटकारा पाने के लिए भी तेज पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि कमरे में तेजपत्ते के साथ कुछ प्याज के छिलके भी जला देना है. ऐसा करने से जो गंध आती है, वह इन्हें आपके घर से दूर रखेगी. इस घरेलू उपाय से बहुत तेज़ गंध आती है और अगर यह असहनीय हो जाए तो आप इस उपाय को करते समय मास्क का उपयोग कर सकते हैं.

Undefined
Photos: सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि इन चीजों के लिए बेस्ट है तेज पत्ता 14
इनका उपयोग बागवानी के लिए करें

अगर आपके घर के बगीचे में कुछ ऐसे पौधे हैं जिन पर चींटियों का आतंक रहता है तो कुछ तेजपत्ता मिट्टी के पास दबा दें. तेज सुगंध से चींटियां धीरे-धीरे गायब होने लगेंगी.

Also Read: Vastu Tips: फाइनेंशियल प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं आप? तो अपनाएं ये 7 टिप्स, चुंबक की तरह खींचा चला आएगा धन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें