28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हुंडई की कोना ईवी को टक्कर देने आ रही Maruti की पहली इलेक्ट्रिक SUV, गुरुग्राम में आई नजर

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार का नाम ईवीएक्स रखा है. इस कार के कॉन्सेप्ट मॉडल को ऑटो एक्सपो 2023 में पहली बार प्रदर्शित किया गया था.

Maruti Suzuki first electric SUV: देश-दुनिया की कार बनाने वाली कंपनियों की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर जोर दिया जा रहा है. भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. अभी हाल के महीनों में कई देसी-विदेशी ऑटोमेकर्स ने इलेक्ट्रिक कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर आदि को लॉन्च किया है और आने वाले दिनों में कई वाहन लॉन्च किए जाएंगे. इसी सिलसिले में टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी और महिंद्रा एंड महिंद्रा की कई इलेक्ट्रिक कारें आने वाली हैं. टाटा मोटर्स की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कार पंच ईवी को नए डिजाइन के साथ स्पाई कैमरे से शूट किया गया है, तो मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार हरियाणा के गुरुग्राम में देखी गई है.

टेस्टिंग के दौरान गुरुग्राम की सड़कों पर आई नजर

कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार का नाम ईवीएक्स रखा है. इस कार के कॉन्सेप्ट मॉडल को ऑटो एक्सपो 2023 में पहली बार प्रदर्शित किया गया था. इसके बाद मारुति की जापानी सहयोगी कंपनी सुजुकी ने अक्टूबर के आखिर में टोक्यो में आयोजित जापान मोबिलिटी शो में इसके प्रोडक्शन मॉडल को शोकेस किया था. अब यह गुरुग्राम की सड़कों पर टेस्ट के दौरान देखी गई है.

मारुति सुजुकी ईवीएक्स का एक्सटीरियर

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी ईवीएक्स का एक्सटीरियर डिजाइन काफी हद तक इसके कॉन्सेप्ट मॉडल से मिलता-जुलता है, जिसे ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित किया गया था. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में मस्क्यूलर और फ्यूचरिस्टिक डिजाइन दिया गया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में भी टेस्ट के दौरान इसे कई बार स्पाई कैमरों से तस्वीर ली गई है. इन तस्वीरों को देखने से यही पता चलता है कि कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने पहले से शोकेस किए गए इसके कॉन्सेप्ट मॉडल वाले डिजाइन में किसी प्रकार का बदलाव नहीं करने का फैसला किया है.

भारत में कब होगी लॉन्च और क्या होगी कीमत

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) ने हालांकि अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ईवीएक्स को साल 2025 में लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है. संभावना यह जाहिर की जा रही है कि कंपनी की ओर से इसे अप्रैल 2025 में लॉन्च किया जा सकता है. वहीं, यह फाइव सीटर कार हो सकती है, जिसमें कम से कम पांच आदमी आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं. इसके अलावा, अगर इसकी कीमतों के बारे में बात की जाए, तो अनुमान यह लगाया जा रहा है कि भारत के एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 25 लाख रुपये से शुरू हो सकती है.

Also Read: BH-Series : भारत नंबर से लेंगे गाड़ी तो होगा बड़ा फायदा, जानिए क्या है प्रोसेस

बैटरी, मोटर और रेंज

मारुति सुजुकी इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार ईवीएक्स संभवत: 60 किलोवाट बैटरी पैक के साथ ड्यूल मोटर सेटअप के साथ आ सकती है. कंपनी ने इस गाड़ी की रेंज 550 किलोमीटर बताई है. ईवीएक्स कार 4×4 पावरट्रेन के साथ आएगी. कंपनी ने यह दावा भी किया है कि इस ईवी का बैटरी पैक पूरी तरह से चार्ज होने पर 550 किमी तक की रेंज देने में सक्षम हो सकता है.

Also Read: AI का कमाल! मारुति Swift में लगा जेट इंजन और महिंद्रा Thar में टैंक, देखें PHOTO

फीचर्स और मुकाबला

अब अगर हम मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक एसयूवी कार ईवीएक्स के फीचर्स की बात करें, तो इसमें एलईडी लाइट एलिमेंट्स, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले, वायरलैस फोन चार्जिंग और रिजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं. वहीं, भारत के कार बाजार में इसका मुकाबला हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी से होगा. यह महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी और टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक से ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन होगी.

Also Read: इसरो रोबोटिक्स चैलेंज 2024 : Rover में अब लगेगा टायर वाला पहिया, छात्र तैयार करेंगे डिजाइन, पढें रिपोर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें