29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्कैम से बचाएगा WhatsApp का यह नया फीचर, जानें कैसे करता है काम

WhatsApp New Privacy Feature: अगर आप मेटा के पॉपुलर मैसेजिंग प्लैटफॉर्म WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है. आज हम आपको WhatsApp के एक ऐसे प्राइवेसी फीचर के बारे में बताने वाले हैं जो आपको स्कैम से सुरक्षित रहने में काफी मदद करेगा.

Undefined
स्कैम से बचाएगा whatsapp का यह नया फीचर, जानें कैसे करता है काम 8

WhatsApp New Privacy Feature: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा हो जो कि व्हाट्सऐप का इस्तेमाल न करता हो. मौजूदा समय में इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल दुनियाभर के 180 से ज्यादा देशों में किया जाने लगा है. अपने इन्हीं यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी हर कुछ समय में नए फीचर्स लेकर आती रहती है. यूजर्स के इसी एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए अब कंपनी ने इ और नया प्राइवेसी फीचर पेश किया है. चलिए इस फीचर के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Undefined
स्कैम से बचाएगा whatsapp का यह नया फीचर, जानें कैसे करता है काम 9

क्या है व्हाट्सएप का नया प्राइवेसी फीचर

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए एक नया प्राइवेसी फीचर पेश किया है. सामने आयी जानकारी के अनुसार यह जो नया फीचर है वह WhatsApp कॉलिंग के दौरान यूजर्स के लिए काफी काम का साबित हो सकता है.

Undefined
स्कैम से बचाएगा whatsapp का यह नया फीचर, जानें कैसे करता है काम 10

IP एड्रेस छुपाने में होगा मददगार

सामने आयी जानकारी के अनुसार WhatsApp का यह नया प्राइवेसी फीचर कॉलिंग के दौरान IP एड्रेस को हाईड करके रखने में यूजर्स की मदद करेगा. आप अगर चाहें तो इस फीचर को सेटिंग्स में जाकर इनेबल कर सकते हैं.

Undefined
स्कैम से बचाएगा whatsapp का यह नया फीचर, जानें कैसे करता है काम 11

किन यूजर्स को मिलेगा नई सेटिंग्स का सपोर्ट

जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया कि, जिन यूजर्स को अपनी प्राइवेसी को लेकर ज्यादा चिंता रहती है वे व्हाट्सएप कॉल के दौरान अपने IP एड्रेस को हाईड कर सकते हैं. इस नये फीचर के साथ यूजर्स को प्राइवेसी की एक अलग लेयर देखने को मिल जाएगी.

Undefined
स्कैम से बचाएगा whatsapp का यह नया फीचर, जानें कैसे करता है काम 12

डायरेक्ट कॉल नहीं होगी कनेक्ट

सामने आयी जानकारी के अनुसार नयी सेटिंग के साथ यूजर्स की कॉल डायरेक्टली कनेक्ट नहीं होगी. केवल यहीं नहीं जिस यूजर को कॉल किया जाएगा उसे कॉलर का IP एड्रेस भी दिखाई नहीं देगा.

Undefined
स्कैम से बचाएगा whatsapp का यह नया फीचर, जानें कैसे करता है काम 13

बाय डिफ़ॉल्ट रिले में रहती हैं ग्रुप कॉल्स

जानकारी देते हुए व्हाट्सएप ने बताया कि, ग्रुप कॉलिंग वॉट्सऐप सर्वर पर बाय डिफॉल्ट रिले रहती हैं. वहीं, अब से यूजर की इंडिविजुअल कॉल्स भी व्हाट्सएप के सर्वर पर रिले पर रहेंगी. कंपनी ने साफ़ तौर पर यह भी बताया कि, वॉट्सएप सर्वर के जरिए रूट होने की वजह से कॉल की क्वालिटी को लेकर कुछ दिक्कतें सामने आ सकती हैं.

Undefined
स्कैम से बचाएगा whatsapp का यह नया फीचर, जानें कैसे करता है काम 14

IP एड्रेस को इस तरह कर सकेंगे प्रोटेक्ट

IP एड्रेस को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर WhatsApp को ओपन कर लेना होगा. इसके बाद आपको प्राइवेसी पर क्लिक कर देना होगा. अब आपको Settings पर क्लिक कर देना होगा. इसके बाद Advanced पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको Protect IP Address in Calls के आगे बने टॉगल को ऑन कर लेना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें